Personal Problems: बच्चे को कितने समय तक ब्रेस्टफीडिंग करानी चाहिए? (How Long You Should Breast Feed Your Baby?)

दो माह पूर्व ही मेरी डिलीवरी हुई है और मैं अपने बच्चे को स्तनपान कराती हूं. मैं जानना चाहती हूं कि मुझे कितने समय तक बच्चे को स्तनपान कराना चाहिए? मैं एक कामकाजी महिला हूं, इसलिए कृपया यह भी बताएं कि मैं काम पर कब से जा सकती हूं?
– राधिका मेहता, रायपुर.

जन्म के बाद के 4-5 महीनों तक बच्चे के लिए मां का दूध अनिवार्य होता है. यह मां व बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. इससे बच्चे के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और साथ ही यह सुपाच्य भी है. स्तनपान कराने का फ़ायदा यह है कि इससे आपका वज़न भी जल्दी ही कम हो जाएगा. मां व बच्चे के बीच इससे एक अटूट बंधन का निर्माण होता है. चूंकि आप कामकाजी महिला हैं, इसलिए अपने दूध को सुरक्षित तरी़के से किसी अन्य बर्तन में निकालकर रख सकती हैं, जो आपकी अनुपस्थिति में भी आपके बच्चे को पिलाया जा सकता है. फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि कम-से-कम चार माह तक अपने बच्चे को स्तनपान अवश्य कराएं.

 
मैं 50 वर्षीया महिला हूं और पिछले साल ही मेरे पीरियड्स बंद हुए हैं. पिछले दो महीने से मुझे अक्सर योनि में खुजली व डिस्चार्ज हो रहा है. क्या मुझे डॉक्टर से मिलना पड़ेगा?
– तुलिका कमानी, हैदराबाद.

आपका मेनोपॉज़ हो चुका है और आपके द्वारा बताए लक्षणों से लग रहा है कि आपको इंफेक्शन है. सबसे पहले आपको चेकअप कराना पड़ेगा, ताकि पता चल सके कि आपको किस तरह का इंफेक्शन है, जिससे सही इलाज किया जा सके. इसके अलावा आपको पैप स्मियर टेस्ट और ब्लड शुगर चेकअप (फास्टिंग और पोस्ट लंच) ज़रूर कराना चाहिए.

यह भी पढ़ें: कंडोम के इस्तेमाल से प्राइवेट पार्ट में खुजली व जलन क्यों होती है?

यह भी पढ़ें: पर्सनल प्रॉब्लम्स: गर्भधारण नहीं कर पा रही हूं, क्या मुझमें कोई प्रॉब्लम है?

 

 डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा एेप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

 

Aneeta Singh :
© Merisaheli