जानें लिपस्टिक लगाने का सही तरीक़ा ( How To Apply Lipstick Properly)

1. लिपस्टिक के सिलेक्शन के लिए शेड कार्ड्स तो उपलब्ध होते हैंलेकिन शेड कार्ड्स में दिए गए रंग और लिपस्टिक के असली रंग में फ़र्क़ हो सकता हैऐसे में लिपस्टिक टेस्टर्स का प्रयोग सही चुनाव करने में मददगार साबित होगा.

2. लिपस्टिक का चुनाव करते समय यह भी ध्यान रखें कि दिन में लिपस्टिक का जो शेड आप लगाती हैंज़रूरी नहीं कि रात में भी वो आप पर सूट करे.

3.  दिन में मैट फिनिश और रात में हाई ग्लॉस फिनिशवाली लिपस्टिक अच्छी लगती हैदिन में लाइट और रात में डार्क कलर्स ़ज़्यादा अच्छे लगते हैं.

4. लिप मेकअप शुरू करने से पहले आई मेकअप पूरा कर लेंइसके बाद पेट्रोलियम जेली से होंठों पर जमी ड्राई स्किन की परत निकाल देंइसके बाद हल्कासा लिप बाम लगा लें.

5.  अब होंठों को परफेक्ट बेस देने के लिए फाउंडेशन अप्लाई करें.

6.  फिर होंठों पर लिप लाइनर लगाएंलिप लाइनर हमेशा होंठों का आकार ध्यान में रखकर लगाना चाहिएयदि आपके होंठ मोटे हैंतो लिप लाइनर होंठों के अंदर की तरफ़ लगाएं और होंठ पतले हैं तो लिप लाइनर होंठों के बाहर की तरफ़ लगाएं.

7. लिप लाइनर लगाने के बाद लिपस्टिक अप्लाई करेंलिप लाइनर और लिपस्टिक के कलर में ज़्यादा अंतर नहीं होना चाहिएएक शेड हल्का या डार्क चल सकता है.

ये भी पढ़ेंः करीना कपूर, दीपिका पादुकोण, ऐश्‍वर्या राय की तरह अप्लाई करें रेड लिपस्टिक

8.  लिपस्टिक लगाने के बाद उसे धीरेधीरे ब्लेंड करेंलिपस्टिक का पहला कोट लगाने के बाद टिशू पेपर लेकर होंठों के बीच में दबाएंइससे लिपस्टिक फैलती नहीं हैउसके बाद लिपस्टिक का दूसरा कोट लगाकर फाइनल टच दें.

9.  अगर ग्लॉसी लुक चाहती हैंतो लिपस्टिक अप्लाई करने के बाद लिप ग्लॉस लगाएं.

10.  लिपस्टिक का शेड होंठों के शेप को ध्यान में रखते हुए चुनेंअगर आपके होंठ मोटे हैंतो डार्क लिपस्टिक लगाएंलाइट शेड से होंठ और मोटे लगते हैंजबकि डार्क शेड्स से होंठ पतले नज़र आते हैं.

11. यदि आपका कॉम्प्लेक्शन फेयर हैतो लाइट शेड्स और डस्की कॉम्प्लेक्शन तो डार्क शेड्सजैसे– रेडप्लम या डार्क ब्राउन शेड्स की लिपस्टिक सिलेक्ट करें.

ये भी पढ़ेंः सीखें लिपस्टिक लगाने के 10 नए रूल्स