कैसे चुनें सही हेयर ब्रश? (How To Choose The Right Hair Brush? )

हेयर ब्रश सिर्फ़ बालों को संवारने के काम नहीं आते, बल्कि अच्छे हेयर ब्रश से बालों की स्टाइलिंग भी की जा सकती है. कैसे चुनें सही हेयर ब्रश? आइए जानते हैं.

कर्ली हेयर
कर्ली हेयर की देखभाल थोड़ी मुश्कि़ल होती है. एेसे बाल न तो जल्दी सुलझते हैं और न ही संवरते है. एेसे बालों को संवारने के लिए नायलॉन ब्रिसल्स वाले थोड़े चौड़े ओवल शेप वाले कुशन हेयरब्रश का चुनाव करें. इससे आपके बाल सुलझ भी जाएंगे और सुंदर भी लगेंगे.

पतले बाल
पतले बाल का अच्छा वॉल्यूम देने की ज़रूरत होती है. अगर आपके बाल भी बहुत पतले हैं तो एेसा हेयरब्रश चुनें, जिसके ब्रिसल्स बहुत पास-पास हों. इससे आपके बाल बहुत घने नज़र आएंगे. एेसे बालों के लिए रबर बेस, प्लास्टिक ब्रिसल्स वाला कर्वी हेयरब्रश भी बेहतर होता है. आप इसे भी ट्राई कर सकती हैं.

स्ट्रेट हेयर
सीधे बाल आसानी से संवर जाते हैं. इन्हें संवारने में ज़्यादा परेशानी नहीं होती इसलिए स्ट्रेट बाल वाली महिलाएं किसी भी हेयरब्रश का चुनाव कर सकती हैं. हां, अच्छे रिजल्ट के लिए आप बड़े व फ्लैट पैडल हेयरब्रश का चुनाव कर सकती हैं.


फ्रिजी हेयर
फ्रिजी हेयर यानी एेसे बाल जो बहुत उलझे व बिखरे हुए दिखते हैं. अगर आपके बाल भी एेसे हैं ब्रश के बजाय चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें, क्योंकि हेयरब्रश के ब्रिसल्स आपके बालों को डैमेज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः सोनम कपूर जैसी ग्लैमरस हेयरस्टाइल

कंघी के बजाय हेयर ब्रश का इस्तेमाल अधिक फ़ायदेमंद होता है. इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बाल जड़ से मज़बूत बनते हैं.

स्मार्ट टिप
भीगे हुए बालों में ब्रश या कंघी करने की ग़लती न करें. इससे बालों की जड़ें कमज़ोर होती हैं और बाल टूटते हैं.

ये भी पढ़ेंः 5 मिनट हेयर स्टाइल्स

 

Shilpi Sharma :
© Merisaheli