मिनटों में छुड़ाएं ज़िद्दी दाग़ ( Deliver stubborn stain in minutes)

clothes to wash hands

कपड़ों पर किसी भी तरह का दाग़ लगने पर यदि आप भी परेशान हो जाती हैं, तो अब टेंशन छोड़िए, क्योंकि हम बता रहे हैं दाग़-धब्बे छुड़ाने के आसान तरीक़े.

लिपस्टिक के दाग़

* कपड़े पर यदि लिपस्टिक का दाग़ लग गया है तो उस जगह पर थोड़ी-सी कोल्ड क्रीम लगा कर रगड़ें, फिर सोडा वॉटर से धो दें.
* लिपस्टिक के दाग़ वाला कपड़ा यदि स़फेद रंग का है, तो दाग़ वाले हिस्से को कुछ देर नींबू के रस में भिगोकर रखें, फिर धोएं.

ग्रीस के दाग़

* पहले चाकू से जितना ग्रीस छूट सके छुड़ा लें, फिर दाग़ पर फेस पाउडर छिड़कें. पाउडर ग्रीस में मौजूद ऑयल को सोख लेगा और दाग़ सूख जाएगा. अब अपने रेग्युलर डिटर्जेंट का पेस्ट बनाएं और उसे दाग़ पर लगाएं. 10 मिनट बाद गरम पानी से धोएं, दाग़ छूट जाएगा.

मिट्टी-कीचड़ के दाग़

* यदि कपड़ों पर मिट्टी के दाग़ लग जाएं तो मिट्टी को सूख जाने दें. इसके बाद उसे सूखे ब्रश से झाड़ दें. फिर एक बर्तन में आलू उबालें और उबालने के बाद के बचे हुए पानी से दाग़ वाली जगह को धोएं.
* यदि दाग़ फिर भी नहीं मिटता तो दाग़ वाली जगह को बाज़ार में उपलब्ध अमोनिया सॉल्यूशन में आधा टीस्पून बोरेक्स मिलाकर धोएं, दाग़ निकल जाएगा.

स्याही के दाग़

* कपड़ों पर लगे स्याही के दाग़ हटाने के लिए दाग़ वाली जगह को स्याही मिटाने वाले रबर से रगड़ें. यदि तब भी दाग़ न मिटे, तो नेल पॉलिश रिमूवर से हटाने की कोशिश करें. कपड़े पर लगाने से पहले नेल पॉलिश रिमूवर को कपड़े के एक छोटे-से हिस्से पर लगाकर यह देख लें कि कहीं इससे कपड़े को नुक़सान तो नहीं पहुंचेगा. फिर भी दाग़ न निकलें तो कपड़े को क्लोरीन ब्लीच से ब्लीच करें.
* स्याही के ज़िद्दी दाग़ छुड़ाने के लिए दाग़ वाले हिस्से को नमक मिले नींबू पानी में रातभर भिगोकर रखें. सुबह कपड़े को गरम पानी और डिटर्जेंट सॉल्यूशन से धोएं.
* यदि स्याही का दाग़ आपके शरीर पर कहीं लग गया है तो माचिस की तीली के मसाले वाले सिरे को पानी में भिगोकर उस हिस्से पर धीरे-धीरे रगड़ें, दाग़ निकल जाएगा.

Meri Saheli Team :
© Merisaheli