Categories: FILMEntertainment

बॉलीवुड में भेदभाव और बॉडी शेमिंग पर बोलीं प्रियंका चोपड़ा- ‘मुझे काली बिल्ली कहा जाता था, डस्की स्किन के चलते… टैलेंट होने के बावजूद मेल को-एक्टर की सैलरी का मात्र 10% दिया जाता था…’ (‘I Was Called Back Cat’ Says Priyanka Chopra As She Opens Up On Being Body Shamed In Bollywood, Actress Also Recalls About Earning Only 10% Of Male Co-Star’s Pay)

प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) आज सिर्फ़ एक बॉलीवुड एक्ट्रेस (Bollywood actress) नहीं बल्कि वो इंटरनेशनल स्टार (international star) बन चुकी हैं.देश का नाम उन्होंने जिस…

प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) आज सिर्फ़ एक बॉलीवुड एक्ट्रेस (Bollywood actress) नहीं बल्कि वो इंटरनेशनल स्टार (international star) बन चुकी हैं.देश का नाम उन्होंने जिस तरह से पूरी दुनिया में रोशन किया है वो बहुत कम ही लोग कर पाते हैं. हाल ही में बीबीसी 100 वुमन को दिए एक इंटरव्यू (bbc interview) में एक्ट्रेस ने बॉलीवुड में भेदभाव और बॉडी शेमिंग (body shaming in Bollywood) को लेकर काफ़ी खुलकर बात की.

प्रियंका ने अपने डस्की कम्प्लेक्शन पर काफ़ी भेदभाव झेला. उन्होंने कहा कि मेरे स्किन कम्प्लेक्शन के कारण मुझे काली बिल्ली कहा जाता था. मुझे काम के लिए ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती थी बावजूद इसके कि मैं कई फ़ेयर स्किन वालों से ज़्यादा टैलेंटेड थी. मुझे ताज्जुब इस बात का है कि जिस देश मेंज़्यादातर लोग ब्राउन कम्प्लेक्शन के होते हैं वहीं मुझे स्किन कलर को लेकर इतना कुछ झेलना पड़ा. दरअसल अंग्रेजों ने हम पर सौ साल तक राज किया और उनकी दी हुई चीजें हमारे ज़ेहन में इतनी गहराई से पैठ कर गई हैं कि उसको ख़त्म होने में अभी सालों का वक्त लगेगा.

प्रियंका ने मेल और फ़ीमेल एक्टर्स की सैलरी में भेदभाव पर भी काफ़ी खुलासे किए. एक्ट्रेस ने कहा कि मुझे उस वक्त अपने मेल को स्टार की सैलरी का मात्र 10% ही मिलता था और आज भले ही फ़ीमेल स्टार्स ज़्यादा पैसा डिमांड करने लगी हैं लेकिन ये भेदभाव अब भी क़ायम है.

प्रियंका ने आगे कहा कि मुझे घंटों को स्टार का इंतज़ार करना एक नॉर्मल बात लगती थी जबकि मेल स्टार अपनी मर्ज़ी से अपना वक्त और समय लेते थे. मेरे मन में ये बैठा हुआ था और मैंने इसे स्वीकार कर रखा था कि ये एकदम नॉर्मल है.

फ़िलहाल प्रियंका हॉलीवुड की सिटाडेल सीरीज़ में काम कर रही हैं और यहां सैलरी की बात पर उन्होंने कहा हॉलीवुड का मुझे पता नहींलेकिन मुझे पहली बार मेल स्टार के बराबर की सैलरी मिल रही है और ये मेरे साथ हॉलीवुड में हुआ है. 

प्रियंका के अपकमिंग बॉलीवुड प्रोजेक्ट की बात करें तो वो फरहान अख़तर की जी ले ज़रा में नज़र आएंगी. उनके साथ कैटरीना कैफ़ और आलिया भट्ट भी होंगी.

Recent Posts

कविता- हर बार मेरा आंचल तुम बनो… (Poetry- Har Baar Mera Aanchal Tum Bano…)

हूं बूंद या बदली या चाहे पतंग आसमान तुम बनो हूं ग़ज़ल या कविता या…

कहानी- जीवन की वर्तनी (Short Story- Jeevan Ki Vartani)

उस दिन देर रात जब मैं शादी से लौट रही थी, मुझे यही लग रहा…

© Merisaheli