इन एक्सरसाइज से बनाएं अपनी ...

इन एक्सरसाइज से बनाएं अपनी सेक्स लाइफ को और बेहतर (Improve Your Sex Life With These Exercises)

बेहतर सेक्स लाइफ के लिए कपल का फिट और हेल्दी होना जरूरी है. खानपान के साथ अगर कुछ एक्सरसाइज भी की जाए, तो बोरिंग सेक्स लाइफ को हैप्पी और स्पाइसी बनाया जा सकता है, हम यहां बता रहे हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज, जो आपकी बोझिल सेक्स लाइफ को हॉट और हैपनिंग बनाने में आपकी मदद करेंगी.

सफल वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी है कि कपल की सेक्स लाइफ अच्छी हो. उनकी सेक्स लाइफ जितनी अच्छी होगी, उनके बीच बॉन्डिंग उतनी ही मजबूत होती है. लेकिन कई बार स्ट्रेस, थकान, बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड खाने की वजह सेक्स लाइफ बोरिंग होने लगती है, इनके अलावा एक मुख्य कारण और भी, जो सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है, वह है- शारीरिक तौर पर मजबूत और एक्टिव होना. सेक्सुअली फिट रहने के लिए कपल का फिजिकली स्ट्रांग और एक्टिव जरूरी हैं. कुछ एक्सरसाइज को नियमित रूप से करके कपल अपनी सेक्स लाइफ को हॉट और हेल्दी बना सकते हैं-

1. कीगल एक्सरसाइज

– यह एक्सरसाइज केवल महिलाओं के लिए ही नहीं, पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है.

– नियमित रूप से इस एक्सरसाइज को करने से पेल्विक एरिया की मांसपेशियां मजबूत और लचीली होती हैं.     

– पेल्विक एरिया के अतिरिक्त कीगल एक्सरसाइज  करने से यूटेरस, गोल ब्लैडर, छोटी आंत और रेक्टम स्ट्रांग बनते हैं.

– महिलाओं द्वारा कीगल एक्सरसाइज करने से योनि में कसावट आती है.

– इस एक्सरसाइज को करने से पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ती है.

– इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या से निजात पाने के लिए कीगल एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है. इस एक्सरसाइज लगातार 5-6 सप्ताह तक करने से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या में सुधार होता है.

– कीगल एक्सरसाइज से काफी हद तक शीघ्रपतन को भी कम किया जा सकता है.

2. लोअर बैक एक्सरसाइज 

Lower back exercises

– सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए ऐसे व्यायाम करें, जिनसे पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों हों.

– लेग रेज़ करने से एब्डॉमिनल एरिया की मासपेशियां मजबूत होती हैं. लेग रेज करने के लिए ज़मीन पर पीठ के बल लेट जाएं. दोनों पैरों को ऊपर की ओर उठाते हुए 90 डिग्री का कोण बनाएं. दोनों हाथों को कूल्हे के नीचे या उनके समांतर रखें. 1-2 मिनट तक इसी अवस्था में रुकें. धीरे वापस आएं.

– उत्कटासन (चेयर पोज़) करने से भी लोअर बैक की मांसपेशियां मज़बूत होती हैं.

3. योग

sex exercises

– अगर कपल सेक्स लाइफ को एंजॉय करना चाहते हैं, तो रोज़ाना योगा या एक्सरसाइज करें. योग और एक्सरसाइज करने से शरीर में लचीलापन आता है.

– सेक्स के दौरान नए-नए पोज़ या नया एक्सपेरिमेंट ट्राई करना चाहते हैं, तो शरीर में फ्लेक्सेब्लिटी होना जरूरी है. ओवर वेट होने पर कपल अलग-अलग पोज़ ट्राई नहीं कर पाएंगे.

– धनुरासन करने से पेट और जांघ के आसपास जमा फैट कम होती है.

– साथ ही जांघ की मासपेशियां मजबूत होती हैं. 

– सर्वांगासन करने से पेट, कूल्हे, जांघों और नितंबों के आसपास जमा हुआ फैट कम होता है.

 – सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो रोज़ाना मयूरासन करें. मयूरासन पुरुषों और महिलाओं, दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद हैं.

– मयूरासन करने से सेक्सुअल एक्टिविटीज में सुधार होता है, जिससे कपल सेक्स लाइफ का मज़ा उठा सकते हैं.

– जिन पुरुषों में प्रजनन क्षमता की कमी होती है यानी ऐसे पुरुष जिन्हें फर्टिलिटी की समस्या होती है, उनके लिए यह आसान लाभदायक है.

– नियमित रूप से मयूरासन को करके महिलाएं पीरियड और मेनोपॉज़ के लक्षणों को कम कर सकती हैं.

4. एरोबिक

sex exercises

हॉर्वर्ड यूनीवर्सिटी में 50 साल से अधिक आयुवाले पुरुषों पर एक अध्धयन किया गया, जिसमें यह पाया गया कि रोज़ाना एरोबिक करने से इन पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का ख़तरा 30% तक कम हो गया. इतना ही नहीं नियमित रूप से एरोबिक करने पर शरीर में एंडोर्फ़िन हार्मोन रिलीज़ होता है, जिससे सेक्स लाइफ में सुधार होता है.

5. स्विमिंग

Swimming

अगर कपल अपनी बोरिंग सेक्स लाइफ को स्पाइसी बनाना चाहते हैं, तो सप्ताह में कम-से-कम तीन दिन रोज़ाना 30 मिनट तक स्विमिंग करें. स्विमिंग करने से सेक्स क्षमता में सुधार होता है और वजन भी कम होता है. वजन कम होने पर कपल की सेक्स क्षमता में वृद्धि होती है, जिसके कारण कपल का सेक्स परफॉरमेंस बेहतर होता है. अध्ययनों से भी यह बात साबित हो चुकी है कि स्विमिंग करने सेक्स क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

6. स्क्वॉट्स

पुरुषों में टेस्टोस्टरॉन हार्मोन होता है, जिसे सेक्स हार्मोन भी कहते हैं. यह टेस्टोस्टरॉन हार्मोन यौन क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है. जिन पुरूषों में टेस्टोस्टरॉन हार्मोन का स्तर कम होता है, उन्हें चिड़चिड़ापन, मूड स्विंग होना जैसी समस्याएं होती है, जिसका सेक्स लाइफ पर सीधा बुरा असर पड़ता है. सेक्स लाइफ में सुधार करने के लिए जरूर है कि शरीर में टेस्टोस्टरॉन हार्मोन का स्तर बढ़ाया जाए और स्क्वॉट्स करने से इस सेक्स हार्मोन में वृद्धि की जा सकती है. स्क्वॉट्स करने से पेल्विक एरिया की मासंपेशियों में रक्त का प्रवाह सुचारु रूप से होता है. प्रतिदिन इस एक्सरसाइज को करने से शारीरिक ताकत बढ़ती है और शरीर में हैप्पी हॉर्मोंस का संचार होता है 

7. पुशअप्स

Pushups

पुशअप्स करने से शरीर का ऊपरी भाग (छाती) मजबूत तो होता ही है, साथ ही पूरे शरीर की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. इस एक्सरसाइज को करने से सेक्स के दौरान थकान महसूस नहीं होती है.

8. वेट लिफ़्टिंग/वेट ट्रेनिंग

 weight training

हेल्दी और हैप्पी सेक्स लाइफ के लिए टेस्टोस्टेरोन स्तर में वृद्धि होना जरूरी है. वेट लिफ़्टिंग/वेट ट्रेनिंग करने से टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि होती है, जिससे सेक्स लाइफ बेहतर होती है.

9. प्लैंक पोज (फलकासन योग)

Plank

इस एक्सरसाइज करने से यौन शक्ति बढ़ती है और मासंपेशियां मजबूत होती है.

10. कुछ अन्य एक्सरसाइज भी सेक्स लाइफ को बनती है बेहतर

सिट-अप्स और क्रंचेस करने से छाती, कंधे और एब्स मजबूत होते हैं. शरीर के ऊपरी भाग की क्षमता बढ़ती है और मांसपेशियों में ताकत आती है, जिससे सेक्स के समय कपल बेहतर परफॉर्म करता है.

और भी पढ़ें: Sex Life: इन 7 संकेतों से जानें कहीं आपके पार्टनर को सेक्स से एलर्जी तो नहीं? (These 7 Signs Indicate That Your Partner Is Allergic To Sex)