जब रूस में शोमैन राज कपूर क...

जब रूस में शोमैन राज कपूर की टैक्सी अचानक हवा में चलने लगी थी, ये थी इसके पीछे की सच्चाई (Interesting Facts About Showman Raj Kapoor)

बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर को भारत ही नहीं, विदेशों में भी बहुत पसंद किया जाता था. राज कपूर जहां भी जाते, वहां अपनी छाप जरूर छोड़ जाते. बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्में देने वाले राज कपूर एक बार जब रूस गए थे, तो उनकी टैक्सी अचानक हवा में चलने लगी. राज कपूर हैरान थे कि ऐसा कैसे हो रहा है, लेकिन जब सच्चाई सामने आई, तो वो हक्के-बक्के रह गए.

राज कपूर एक्टर नहीं बनना चाहते थे
क्या आप जानते हैं कि राज कपूर का पूरा नाम रणबीर राज कपूर है? राज कपूर हिंदुस्तान नहीं, बल्कि पाकिस्तान में पैदा हुए थे. जी हां, वो पेशावर में पैदा हुए थे, जो अब पाकिस्तान में है. आपको जानकर हैरानी होगी कि राज कपूर एक्टर नहीं बनना चाहते थे. जी हां, राज कपूर म्यूज़िक डायरेक्टर बनना चाहते थे. लेकिन जब वो स्क्रीन पर आए, तो लाखों दर्शक उनके दीवाने हो गए. एक्टर-डायरेक्टर राज कपूर ने हिंदी सिनेमा का नक्शा ही बदल दिया और उस समय एक से बढ़कर एक ऐसी फिल्में दर्शकों को दी, जिनकी उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की थी.

काम के लिए थप्पड़ भी खाया है राज कपूर ने
बता दें कि राज कपूर ने केदार शर्मा की फिल्म से बतौर क्लैपर बॉय अपनी फिल्मी पारी की शुरुआत की थी. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान राज कपूर ने इतनी तेजी से क्लैपिंग की थी कि एक्टर की नकली दाढ़ी क्लैप में फंसकर गिर गई थी. इससे केदार शर्मा को गुस्सा आ गया और उन्होंने राज कपूर को एक थप्पड़ मार दिया था.

छोटी उम्र में बड़े सपने देखते थे राज कपूर
आपको जानकर हैरानी होगी कि फिल्मों में क्लैप बॉय से अपनी जर्नी शुरू करनेवाले राज कपूर ने महज़ 24 साल की उम्र में ही अपना फिल्म बैनर RK Films बनाया था. अभिनय की कला तो राज कपूर को अपने पिता से विरासत में मिली थी, लेकिन निर्देशन की कला उन्होंने खुद सीखी. महज़ 24 साल की उम्र में ही राज कपूर फिल्म निर्देशक बन गए थे और फिल्म ‘आग’ उनकी पहली निर्देशित फिल्म थी. इस फिल्म में उन्होंने अभिनय भी किया था. फिल्‍म में उनकी हीरोइन नरगिस थीं. इसी फिल्‍म में उनका नरगिस के साथ एक लोकप्रीय सीन था, जो बाद में आरके स्‍टूडियो का लोगो भी बन गया था.

यह भी पढ़ें: ये 10 बॉलीवुड स्टार्स रह चुके हैं डिप्रेशन के शिकार (10 Bollywood Stars Who Have Suffered From Depression)

ऐसे शुरू हुई राज कपूर और नरगिस की प्रेम कहानी
राज कपूर और नरगिस की प्रेम कहानी बॉलीवुड की सबसे मशहूर लव स्टोरी है. राज कपूर पहली नज़र में ही नरगिस के दीवाने हो गए थे. यही वजह है कि अपनी फिल्म में नरगिस को लेने के लिए राज कपूर ने अलग से रोल लिखवाया था. राज कपूर जब पहली बार नरगिस के घर गए और नरगिस ने दरवाज़ा खोला, तो उनके गाल पर बेसन लगा था. दरअसल, नरगिस उस समय पकौड़े तल रही थी. राज कपूर को नरगिस की सादगी और भोलापन इतना अच्छा लगा कि अपनी फिल्म ‘बॉबी’ में उन्होंने ये सीन रखा था. फिल्म बॉबी में जब पहली बार ऋषि कपूर डिंपल कपाड़िया से उसके घर पर मिलते हैं और डिंपल दरवाज़ा जब खोलती हैं, तो उनके चेहरे पर आटा लगा होता है. राज कपूर और नरगिस के अफेयर के कारण राज कपूर की गृहस्थी में बहुत प्रॉब्लम आने लगी थी. बता दें कि राज कपूर की शादी कृष्‍णा कपूर से हुई थी. दोनों के 5 बच्‍चे थे- रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, रीमा कपूर, रितु कपूर और राजीव कपूर. नरगिस के प्यार में पागल राज कपूर तब कई-कई दिनों तक घर ही नहीं जाते थे, उनकी पत्नी उनका इंतजार करती रहती थीं. नरगिस जानती थी कि राज कपूर उनसे बहुत प्यार करते हैं, लेकिन उनके लिए अपनी पत्नी और बच्चों को छोड़ पाना आसान नहीं है, इसलिए नरगिस खुद ही कृष्‍णा और राज के बीच से हट गईं और उन्होंने सुनील दत्‍त से शादी कर ली.

सफ़ेद साड़ी से राज कपूर का था ये कनेक्शन
शो मैन राज कपूर को सफ़ेद साड़ी बहुत पसंद थी और इसके पीछे की कहानी भी बहुत दिलचस्प है. दरअसल, बचपन में राज साहब ने एक महिला को सफ़ेद साड़ी में देखा और उस पर उनका दिल आ गया. तब से राज कपूर को सफ़ेद साड़ी से जैसे प्यार हो गया था, इसीलिए अपनी फिल्मों में राज कपूर हिरोइन को सफ़ेद साड़ी ज़रूर पहनाते थे.

यह भी पढ़ें: लगान और गदर एक प्रेम कथा: 20 साल पहले एक साथ रिलीज़ हुई थी आमिर खान और सनी देओल की ये पीरियड ड्रामा फिल्में, बॉक्स ऑफिस पर ऐसे मचा था घमासान (Lagaan VS Gadar Ek Prem Katha Biggest Box Office Clash Of Aamir Khan And Sunny Deol Movie)

रूस में राज कपूर की टैक्सी अचानक हवा में चलने लगी थी
बात उस समय की है जब राज कपूर फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ के लिए रशियन सर्कस से बात कर रहे थे. उस समय राज कपूर लंदन में थे और बिना वीज़ा के ही वो मास्को पहुंच गए. बिना किसी पूर्व सूचना के वो वहां पहुंचे थे, इसलिए उनके स्वागत के लिए कोई नहीं था. फिर राज कपूर एयरपोर्ट से बाहर निकले और उन्होंने टैक्सी ले ली. अचानक राज कपूर का ध्यान गया कि उनकी टैक्सी जमीन पर चलने की बजाय हवा चल रही है. राज कपूर हैरान थे कि ऐसा कैसे हो रहा है, लेकिन जब सच्चाई सामने आई, तो वो हक्के बक्के रह गए. राज कपूर के फैन्स ने उनकी टैक्सी को अपने कंधे पर उठा लिया था.