Uncategorized

Personal Problems: क्या प्रेग्नेंसी में शुगर लेवल बढ़ना नॉर्मल है? (Is It Normal To Have Increased Blood Sugar During Pregnancy?)

मुझे 7 माह का गर्भ है. रूटीन चेकअप के दौरान गायनाकोलॉजिस्ट ने ब्लड शुगर टेस्ट करवाया, जिसमें ब्लड शुगर का लेवल बहुत बढ़ा हुआ था. क्या ब्लड शुगर बढ़ने का मतलब है कि मैं डायबिटिक हूं? डॉक्टर ने मुझे इंसुलिन लेने को कहा है. क्या मुझे हमेशा ही इंसुलिन लेना होगा? मेरी मम्मी भी डायबिटिक हैं.
– नलिनी जोशी, कर्नाटक

आपको जेस्टेशनल डायबिटीज़ की समस्या है, जो गर्भावस्था के दौरान होनेवाली बीमारियों में से ही एक है. कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान जेस्टेशनल डायबिटीज़ हो जाती है. ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए आपको अपनी डायट में बदलाव करना चाहिए, जैसे- इंसुलिन नियमित रूप से लेते रहें, ताकि डिलीवरी तक आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहे. शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए आप डायबिटोलॉजिस्ट और डायटीशियन की सलाह भी ले सकती हैं, जो आपको और आपके बच्चे को ध्यान में रखते हुए डायट प्लान करेेंगे. इसके अतिरिक्त प्रेग्नेंसी के दौरान नियमित रूप से अपना चेकअप कराएं. हो सकता है कि डिलीवरी के बाद भी आपको इंसुलिन की ज़रूरत पड़े. इसके लिए नियमित अंतराल पर ब्लड शुगर टेस्ट कराती रहें.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: 3-4 महीनों के बाद पीरियड्स आते हैं (Why My Periods Are 3-4 Months Late?)

मैं 27 वर्षीया महिला हूं. हाल ही में मेरी फोरसेप डिलीवरी हुई है. तब से मैं बहुत परेशान हूं, क्योंकि डिलीवरी के बाद से मुझे गैस की समस्या बहुत बढ़ गई है. साथ ही बार-बार टॉयलेट भी जाना प़ड़ता है. इस वजह से मुझे घर से बाहर जाने में बहुत शर्म आती है. कृपया, कोई उपाय बताएं?
– सोनाक्षी म्हात्रे, मुंबई

आपको ऐनल इन्कन्टिनेंस की समस्या हो सकती है, जो इंस्ट्रूमेंटल डिलीवरी के कारण हो जाती है. आप गायनाकोलॉजिस्ट से संपर्क करें. चाहें तो आप कोलोरेक्टल सर्जन से भी संपर्क कर सकती हैं. वे आपके कुछ टेस्ट कराएंगे और उसी के अनुसार ट्रीटमेंट भी करेंगे, ताकि भविष्य में बच्चा प्लान करना चाहें तो इस तरह की परेशानी न हो.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: प्रेग्नेंसी में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? (Do’s And Don’ts For A Safer Pregnancy)

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Aneeta Singh

Recent Posts

सलमान खान के घर के बाहर चली गोलियां, बाइक पर सवार थे दो अज्ञात लोग, जांच में जुटी पुलिस (Firing Outside Salman Khan House Two People Came On Bike)

बॉलीवुड के भाईजान और फैंस की जान कहे जाने वाले सलमान खान के मुंबई स्थित…

April 14, 2024

लघुकथा- असली विजेता (Short Story- Asli Vijeta)

उनके जाने के बाद उसने दुकान को पूर्ववत ही संभाल रखा था.. साथ ही लेखिका…

April 13, 2024
© Merisaheli