Personal Problems: गर्भावस्था में सर्जरी से डर रही हूं (Is Surgery During Pregnancy Safe?)

मैं चार माह की गर्भवती (Pregnant) हूं और पूरी तरह ठीक हूं. लेकिन मेरा पहला बच्चा सातवें माह में ही…

मैं चार माह की गर्भवती (Pregnant) हूं और पूरी तरह ठीक हूं. लेकिन मेरा पहला बच्चा सातवें माह में ही पैदा हो गया था. इसलिए अब डॉक्टर का कहना है कि मुझे गर्भाशय के मुंह पर टांके लगवा लेने चाहिए, ताकि डिलीवरी पहले की तरह समय से पहले न हो. मैं गर्भावस्था में सर्जरी (Surgery) कराने से डरती हूं. क्या यह ज़रूरी हैै?
– अर्चना, मंदसौर.

आपकी समस्या सर्वाइकल इनकॉम्पिटेंस की है. इसके अंतर्गत सर्विक्स (गर्भाशय का मुंह) कुछ कमज़ोर हो जाता है और प्रेगनेंसी के दौरान समय से पहले ही खुल जाता है. यदि सर्विक्स छोटा है और खुल जाता है तो प्रीमैच्योर डिलीवरी की संभावना बढ़ जाती है. इस स्थिति में पेशेंट को किसी तरह का दर्द या परेशानी नहीं होती है, क्योंकि उसे पता ही नहीं चल पाता कि सर्विक्स खुल गया है. इसका पता सोनोग्राफ़ी कराने पर ही चलता है. चूंकि आपका पहला बच्चा समय से पूर्व हो गया था और फिर से ऐसा न हो, इसके लिए आपको सर्वाइकल स्टिच लगवा लेना चाहिए. यह बहुत ही साधारण व सुरक्षित तरीक़ा है. इससे आपका बच्चा 9 माह तक गर्भ में सुरक्षित रह पाएगा. डिलीवरी के कुछ ह़फ़्ते बाद टांकों को खोल दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: मेनोपॉज़ के बाद ब्लीडिंग कहीं गंभीर समस्या तो नहीं? (What Does It Mean If You’re Bleeding After Menopause?)

मैं 24 वर्ष की हूं. मेरी शादी को दो साल हुए हैं. मुझे पिछले ह़फ़्ते पीरियड आना था, लेकिन नहीं आया. मैं यह सोचकर बेहद ख़ुश थी कि मैं गर्भवती हूं, लेकिन डॉक्टर का कहना है कि यह एक्टोपिक प्रेगनेंसी है और मुझे ऑपरेशन करवाकर इसे हटवाना पड़ेगा. क्या इसके अलावा कोई और विकल्प नहीं है?
– संध्या, भोपाल.

एक्टोपिक प्रेगनेंसी ऐसी स्थिति है, जिसमें गर्भ गर्भाशय की जगह ओवरी या नली में अटक जाता है. इसका पता सोनोग्राफ़ी द्वारा ही चलता है. यह बहुत ही ख़तरनाक स्थिति है, क्योंकि ट्यूब कभी भी फट सकती है और पेल्विस में अत्यधिक ब्लीडिंग हो सकती है. इसलिए तुरंत इलाज कराना चाहिए. इसके लिए ख़ास तरह का इंजेक्शन, जैसे- मेथोट्रेक्सेट दिया जाता है या कीहोल सर्जरी की जाती है.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: पीरियड्स में होनेवाले दर्द के लिए क्या कोई ख़ास टेस्ट कराना होगा? (Menstrual Cramps- Diagnosis And Treatments)

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

 

Aneeta Singh

Recent Posts

अनिल कपूर की इस हीरोइन ने पति के साथ रेड बिकनी में लगाई इंटरनेेट पर आग, देखें पिक्स (Actress Who has Shared the screen with Anil kapoor is Setting Internet On fire)

विरासत फिल्म में अनिल कपूर की हीरोइन रह चुकी बॉलीवुड एक्ट्रेस व पूर्व मिस इंडिया पूजा बत्रा (Pooja Batra) इन…

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय (10 Effective Home Remedies To Get Rid Of Dark Spots, Pigmentation And Scars)

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय ट्राई करके आप भी अपनी स्किन को बेदाग और खूबसूरत बना…

दोबारा मां बननेवाली हैं ‘क्वीन’ फेम एक्ट्रेस लीज़ा हेडन, देखें बेबी बंप वाली पिक (Lisa Haydon Of ‘Queen’ Fame All Set To Become A Mother Again, Flaunts Her Baby Bump)

कंगना रनौत स्टारर फिल्म क्वीन से फेमस हुई अभिनेत्री लीज़ा हेडन फिर से मां बननेवाली हैं. कुछ दिनों पहले इंस्टाग्राम…

टाइगर श्रॉफ के इस वीडियो को मिल चुके हैं 16 लाख से ज़्यादा व्यूज, शिल्पा शेट्टी भी वीडियो देखकर हैरान (Tiger Shroff latest Gym Video has set internet on fire, Celebrities Are praising him)

फिल्म इंडस्ट्री के स्टार्स फिटनेस के प्रति बेहद सचेत रहते हैं. वे अक्सर फैन्स के साथ फिटनेस वीडियोज़ व टिप्स…

‘कुंडली भाग्य’ की शर्लिन ने बचपन के दोस्त से की सगाई, देखें पिक्स (Kundali Bhagya’s Ruhi Chaturvedi aka Sherlyn gets engaged to Shivendraa)

जीटीवी के सबसे  पॉप्युलर शो कुंडली भाग्य की स्टार शर्लिन उर्फ रुही चतुर्वेदी ने बीते दिन सगाई कर ली है.…

10 अनहेल्दी आदतें, जो त्वचा को करती हैं खराब (10 Unhealthy Habits Which are Not Good For Skin)

यदि आप चाहती हैं कि आपकी स्किन (Skin) हमेशा ख़ूबसूरत और हेल्दी बनी रहे, तो इसके लिए इन दस बातों…

© Merisaheli