क्या करें जब पति को हो जाए किसी से प्यार? (Is Your Husband Having An Affair?)

आजकल पतियों का परस्त्री के प्रति आकर्षित हो जाना आम-सी बात होती जा रही है. ऐसे में पत्नियां समय पर सचेत हो जाएं, तो बहुत कुछ बिगड़ने से बच सकता है. साथ ही वे अपने प्यार, समझदारी, धैर्य व विश्‍वास से पति को सही रास्ते पर ला सकती हैं.

आज के महानगरीय जीवन की त्रासदी है- पति-पत्नी का अपने-अपने प्रोफेशन में ज़रूरत से अधिक ध्यान देना, परिवार का आकर्षण धीरे-धीरे कम होना और एक अच्छी लाइफस्टाइल जीने के लिए कम से कम समय में बहुत अधिक पैसा कमाना. ये कुछ ऐसे कारण हैं, जो पति और पत्नी के बीच में एक मज़बूत दीवार बनकर खड़े हो रहे हैं. इन सब से ऊपर आज की बिज़ी लाइफ में जो चीज़ अधिक सेंध लगा रही है, वह है जीवनसाथी के जीवन में किसी और का आज के महानगरीय जीवन की त्रासदी है- पति-पत्नी का अपने-अपने प्रोफेशन में ज़रूरत से अधिक ध्यान देना, परिवार का आकर्षण धीरे-धीरे कम होना और एक अच्छी लाइफस्टाइल जीने के लिए कम से कम समय में बहुत अधिक पैसा कमाना. ये कुछ ऐसे कारण हैं, जो पति और पत्नी के बीच में एक मज़बूत दीवार बनकर खड़े हो रहे हैं. इन सब से ऊपर आज की बिज़ी लाइफ में जो चीज़ अधिक सेंध लगा रही है, वह है जीवनसाथी के जीवन में किसी और का आ जाना.

किसी तीसरे का आगमन इस बंधन में मुश्किलें पैदा करने के लिए काफ़ी है. अपने जीवनसाथी के प्रति बेवफ़ाई करना भी आज आम-सी बात हो गई है. जब आपके पति के मन में किसी अन्य महिला के लिए दोस्ती से अधिक की भावनाएं जन्म लेती हैं, तो यह वैवाहिक संबंधों में स्लो पॉयज़न का काम करता है. इस ज़हर को अपने परिवार में आने से पहले ही रोकना बेहद ज़रूरी है. इसके लिए आपको थोड़ा सावधान रहने की ज़रूरत है. कुछ संकेत व बातों पर ध्यान देने से ही आपको पता चल जाएगा कि आपके पति किसी दूसरी महिला के प्रति आकर्षित हो रहे हैं. आइए, इसके बारे में जानते हैं.

– जब आपको लगे कि आपके पति के व्यवहार में अचानक परिवर्तन आ गया है, तो समझ लीजिए कि आपके पति के मानसिक और भावनात्मक धरातल पर उथल-पुथल मची हुई है.

– जब आपके प्रति उनका व्यवहार बदल जाए और वह पहले की तुलना में आपसे प्यार से बात न करें, तो समझ जाएं कि यह प्यार कहीं और बांटा जा रहा है.

– जब आपके पति अचानक खोये-खोये-से रहने लगें, तो यह इस बात का संकेत है कि उनके मन में आपके अलावा कोई और बस गया है.

– ख़ुद का ज़रूरत से अधिक ध्यान रखना भी इस बात का संकेत देता है कि आपके पति को किसी और से प्यार हो गया है.

– जब आपको लगे कि आपके पति अपनी सेहत का ज़रूरत से अधिक ध्यान दे रहे हैं और अगर कारण पूछने पर एकदम सही जवाब न दे पाएं, तो समझ जाएं कि यह सब सजना-धजना आपके लिए नहीं है. वह इतने स्मार्ट बनकर किसी और के लिए जाते हैं.

– कहीं बाहर जाते हुए उनके मन में सुंदर दिखने की चाह का बने रहना.

– सुबह-शाम अपनी पर्सनैलिटी को निखारने की कोशिश करना इस बात का संकेत है कि आपके पति, आपके अलावा किसी और के लिए अपने को संवारकर रखना चाहते हैं.

– रोज़ ऑफिस के नाम से देर से घर आना और पूछने पर हर रोज़ कोई न कोई बहाना बनाना या फिर ग़ुस्सा करना भी इस बात की ओर इशारा करता है कि आपके पति की ज़िंदगी में किसी और ने जगह बना ली है.

– अक्सर घर से बाहर खाना या काम से शहर से बाहर जाना या घर से जल्दी से जल्दी निकल जाने का मतलब है कि उन्हें किसी और से मिलने की उत्सुकता है.

– किसी और से प्यार होने पर सबसे ज़्यादा असर सेक्स संबंधों पर पड़ता है. पत्नी के साथ संबंध बनाने में वह कम दिलचस्पी दिखाने लगते हैं और पत्नी के कहने पर ‘थका हुआ हूं’ कह मुंह फेरकर सो जाते हैं.

– यही नहीं, अगर पति पत्नी के मायके जाने में रुचि दिखाए और पहले की तरह यह न कहे कि वह उसके बिना नहीं रह सकता या परेशानी हो जाएगी, तो समझ लें कि उनकी ज़िंदगी में कोई और आ चुका है.

– बेवजह पति चिड़चिड़े रहने लगें या अधिक चुप रहने लगें और आपसे बात करने में कतराएं, तो भी संभव है कि उन्हें किसी से प्यार हो गया है.

ये तमाम बातें इस बात का संकेत हैं कि पति महाशय किसी और को अपना दिल दे बैठे हैं. ऐसे में आपकी थोड़ी-सी समझदारी इन परिस्थितियों को बदलने में सार्थक सिद्ध हो सकती है.

यह भी पढ़ें: ज़िद्दी पार्टनर को कैसे हैंडल करेंः जानें ईज़ी टिप्स

एक पहलू यह भी…

बहुत कम उम्र में शादी हो जाने की वजह से भी दूसरी स्त्री से संबंध बन जाता है. घरवालों और समाज की वजह से अक्सर कुछ लोगों की शादी बहुत कम उम्र में हो जाती है. नौकरी हुई नहीं कि शादी कर दी जाती है. ऐसे लोग जब ज़िंदगी के अगले पड़ाव पर पहुंचते हैं, तो उन्हें ये लगने लगता है कि उन्होंने काफ़ी कुछ मिस कर दिया है. ऐसे में जब उनकी मुलाक़ात किसी ऐसी महिला से होती है, जो उनकी हर बात को पसंद करती है, तो उनके बीच प्यार पनप जाता है, क्योंकि वह उसे पत्नी से ज़्यादा इंपोर्टेंस देती है.

समाधान के लिए निम्न बातों पर ग़ौर करें…

– बेशक पति की बेवफ़ाई के बाद आप उनके साथ रहना नहीं चाहतीं, लेकिन क्या आवेश में आकर तलाक़ जैसा कठिन निर्णय आपके परिवार के हित में होगा, ये निर्णय आपको करना है. लेकिन याद रखें इस निर्णय से जहां दो दिल अलग होंगे, वहीं बच्चों की स्वाभाविक परवरिश भी प्रभावित होगी.

– किसी के प्रति आकर्षण होना एक अलग चीज़ है, लेकिन उस आकर्षण के चलते अपनी शादीशुदा ज़िंदगी को ताक पर रख देना बिल्कुल ग़लत है.

– हालांकि किसी भी बात को सही-ग़लत ठहराने से पहले ये जान लेना बहुत ज़रूरी है कि उस बात की वजह क्या है.

– एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर समय रहते उन कारणों को जान लिया जाए, तो इस मुसीबत से पार पाया जा सकता है.

– ज़्यादातर मामलों में एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर शादीशुदा ज़िंदगी में कलह होने की वजह से होते हैं, इसलिए घर में शांति का वातावरण और आपसी प्यार को बनाए रखना बेहद ज़रूरी है.

– सेक्सुअल संतुष्टि न मिलने पर भी पति का झुकाव परस्त्री के प्रति हो जाता है. तो क्यों न उनकी चाहतों को समझा जाए और अपनी इच्छाओं के बारे में भी बताया जाए.

– जहां पति और पत्नी के बीच एक-दूसरे की मांगों को पूरा करने में असमर्थता आ जाती है, वहां उनके रिश्ते में प्यार ख़त्म हो जाता है. अतः भरसक कोशिश करें कि ऐसी स्थिति ही न बनने पाए.

– रिश्तों में खटास आने पर ही पुरुष दूसरी स्त्री की ओर आकर्षित होता है. अगर कोई पुरुष अपनी पत्नी से ख़ुश नहीं है, तो उसकी आंखें किसी दूसरे पर हमेशा टिकी रहेंगी, जो उसे समझ सके या उतना प्यार दे सके. इसलिए यह बहुत ज़रूरी है कि पति की भावनाओं को समझें और उन्हें भी अपने जज़्बात से रू-ब-रू कराएं. उन पर इतना प्यार लुटाएं कि वे आपके सिवा किसी और के बारे में सोच ही न सके.

राह नहीं है आसान

वजह चाहे जो भी हो, पर अलग हो जाना इसका समाधान नहीं है. पति को ऐसे संबंध के परिणामों के बारे में झगड़े या धमकी से नहीं, प्यार से ही समझाएं. अपनी ग़लतियों का अवलोकन करें कि आख़िर पति क्यों आपसे दूर रहने पर मजबूर हुए. उस दूसरी महिला के बारे में जानकारी हासिल करें और हो सके, तो उससे मिलकर उसे भी समझाएं.

पति का किसी और स्त्री से प्यार हो जाने की बात स्वीकारना या सहना आसान बात नहीं है. ऐसे में गुस्से में आप तुरंत उन्हें छोड़ने के लिए भी तैयार हो जाएंगी, पर यह भी जान लें कि ऐसे संबंध बहुत लंबे समय तक नहीं चलते हैं. अतः बेहतर होगा कि धैर्य से काम लें. जब दूसरी स्त्री एक सोशल सिक्योरिटी और रिश्ते को नाम देने की मांग करेगी, तो पति अपने परिवार की प्रतिष्ठा को दांव पर लगाने से पहले कई बार सोचेंगे. उस समय आपको उनका साथ देना होगा न कि ताने. अपने रिश्ते की मज़बूती को थामे आपको ही उस राह पर चलना होगा, जो आसान बिल्कुल नहीं है, पर यक़ीन मानिए मंज़िल मिलेगी ही. ध्यान रहे, अपने प्यार व विश्‍वास से ही आप अपने पति को वापस पा सकेंगी.

– सुमन बाजपेयी

यह भी पढ़ें: ख़िर क्यों बनते हैं अमर्यादित रिश्ते?

यह भी पढें: पति की इन 7 आदतों से जानें कितना प्यार करते हैं वो आपको

Aneeta Singh :
© Merisaheli