Categories: FILMEntertainment

जब ‘बूम’ के बाद जैकी श्रॉफ हो गए थे दिवालिया, कर्ज चुकाने के लिए बेचना पड़ा था घर (Jackie Shroff was bankrupt after ‘Boom’ failure, He Had To Sell Family Home For Money)

जैकी श्रॉफ हिंदी सिनेमा के टैलेंटेड और सक्सेसफुल एक्टर्स में से एक हैं और आज भी उनकी अपनी अलग फैन फॉलोइंग है. लेकिन एक समय…

जैकी श्रॉफ हिंदी सिनेमा के टैलेंटेड और सक्सेसफुल एक्टर्स में से एक हैं और आज भी उनकी अपनी अलग फैन फॉलोइंग है. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब जैकी पूरी तरह दिवालिया हो गए थे और पैसों की तंगी की वजह से उन्हें अपना घर तक बेच देना पड़ा था. इस बात का खुलासा खुद जैकी ने हाल ही में एक इंटरव्यू में किया.

यह तब की बात है जब जैकी की फिल्‍म ‘बूम’ रिलीज हुई थी. ये फिल्‍म जैकी की वाइफ आयशा श्रॉफ ने प्रोड्यूस की थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन, जैकी श्रॉफ, गुलशन ग्रोवर, पदमलक्ष्मी, मधु सप्रे, जीनत अमान और कटरीना कैफ आदि प्रमुख भूमिकाओं में थे. कटरीना की ये डेब्यू फिल्म थी. लेकिन फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई, जिससे जैकी फाइनांशियल क्राइसेस में आ गए. यहां तक कि उन्‍हें अपना घर तक बेचना पड़ा और कर्ज उतारने के लिए वह दो शिफ्ट में काम करते थे.

इस दौर को याद करते हुए जैकी ने बताया, हम जानते थे कि हमने कुछ नया प्रयास किया था और हम उसमें असफल रहे और हमने बहुत कुछ खो दिया. लेकिन सबका कर्ज़ तो चुकाना ही था और मैं इसके लिए तैयार भी था. मैं जितना ज्‍यादा काम कर सकता था, मैंने किया. जितनी मेहनत कर सकता था, उतनी मेहनत की. दो-दो शिफ्ट में काम किया और सबसे लिए हुए पैसे चुकाए ताकि उनके परिवार का नाम ना खराब हो.”

बच्चों पर नहीं पड़ने दिया कोई असर

जैकी ने कहा, “बिज़नस में अप डाउन होता ही है, ज़रूरी नहीं है कि हम हमेशा ऊपर ही रहेंगे. कभी ऊपर, कभी नीचे होता है लेकिन आपको यह मालूम होना चाहिए कि आपको बैलेंस कैसे करना है. ईमानदारी कैसे बरकरार रखनी है.’ जैकी ने बताया कि उन्होंने और आयशा ने फाइनेंशियल प्रॉब्लम का असर दोनों बच्चों टाइगर और कृष्‍णा पर कभी नहीं पड़ने दिया, “मेरे बच्चों को तब इसकी समझ नहीं थी. वे बहुत छोटे थे. लेकिन हमने उन्हें कभी कुछ महसूस होने भी नहीं दिया.”

जब टाइगर ने कहा था, हमारे फर्नीचर एक-एक करके बिक गए थे

पिछले साल टाइगर श्रॉफ ने भी ‘बूम’ की असफलता के बारे में बात करते हुए बताया था कि इस फ़िल्म के फ्लॉप होने के बाद उनकी फैमिली को किस तरह प्रॉब्लम फेस करनी पड़ी थीं. टाइगर ने कहा था, ‘मुझे याद है कि कैसे हमारे फर्नीचर एक-एक करके बिक गए थे. जिन चीजों को देखकर मैं बड़ा हुआ, वे गायब होने लगीं. फिर मेरा बेडा चला गया और मैं जमीन पर सोने लगा. यह मेरी जिंदगी का सबसे बुरा दौर था.’

दोबारा खरीदना चाहते हैं टाइगर डैडी का खोया हुआ घर

हालांकि टाइगर ने अपने डैडी जैकी से वादा किया है कि वो अपने उनके उस खोए हुए घर को वापस खरीद लेंगे, लेकिन जैकी का कहना है कि, “घर वापस पाने की जहां तक बात है तो मेरी पत्नी अब नहीं चाहतीं उस घर को दोबारा लेना. उनका कहना है, रहने दो जो चला गया वो चला गया. लेकिन मुझे अपने दोनों बच्चों पर बहुत गर्व है. वो काफी स्ट्रॉन्ग हैं. टाइगर की सोच बेहद खूबसूरत थी कि वो अपनी मां को उसका खोया हुआ घर लौटना चाहता था. मैं लकी हूँ कि मेरे दोनों बच्चे अच्छे और काबिल हैं. “

बता दें कि कुछ साल पहले ही टाइगर ने मुंबई के खार इलाके में 8 बेडरूम वाला घर खरीदा था और कहा था कि ये घर उनके माता पिता के लिए उनकी तरफ से छोटा सा तोहफा है.

Share
Published by
Merisaheli Editorial Team

Recent Posts

कोरियोग्राफर तुषार कालिया ने की गर्लफ्रेंड संग सगाई, शेयर की खूबसूरत तस्वीरें (Choreographer Tushar Kalia gets engaged to girlfriend Triveni Barman, shares beautiful pics)

‘डांस दीवाने 3’(Dance Deewane 3) के जज और बॉलीवुड के जाने माने कोरियोग्राफर तुषार कालिया…

कहानी- कशमकश (Short Story- Kashmkash)

विवाह के बाद पहला अवसर था, जब सुनील ने मुझसे ऐसा व्यवहार किया था. करवट…

© Merisaheli