प्रेग्नेंट काजल अग्रवाल ने बॉडी ...

प्रेग्नेंट काजल अग्रवाल ने बॉडी शेमिंग करनेवालों की जमकर लगाई क्लास, कहा- हमें अनकंर्फेटल या प्रेशराइज्ड महसूस न कराएं(Kajal Aggarwal slams trolls for body shaming pregnant women, Says-we don’t need to be made uncomfortable or pressurised)

‘सिंघम’ एक्ट्रेस काजल अग्रवाल (Kajal Aggarwal) इन दिनों अपनी प्रेग्नेंसी (pregnant) को एंजॉय कर रही हैं. वो और उनके पति गौतम किचलू अपने पहले बच्चे का वेलकम करने के लिए काफी एक्साइटेड हैं और इन दिनों दुबई में वेकेशन एंजॉय कर रहे हैं. वहां से ऐक्ट्रेस ने बेबी बंप (baby bump) फ्लॉन्ट करते हुए हॉलिडे की कई खूबसूरत तस्वीरें शेयर की हैं. इन तस्वीरों में बेबी बंप के साथ उनका वजन बढ़ा हुआ लग रहा है और उनका लुक भी काफी बदला हुआ है, जिसके कारण उन्हें बॉडी शेमिंग (body shaming) का शिकार होना पड़ा और उन्हें काफी ट्रोल भी किया गया. लेकिन अब काजल एक लंबा-चौड़ा पोस्ट करके बॉडी शेमिंग करने वाले ट्रोलर्स की जमकर क्लास लगाई है.

काजल अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर तीन तस्वीरें शेयर की हैं, जिसमें वो बेहद स्टनिंग लग रही हैं. इस पोस्ट के साथ उन्होंने एक लंबा-चौड़ा नोट भी लिखा है और उन ट्रोलर्स को खरी खोटी सुनाई है, जो प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की बॉडी शेमिंग करते हैं और उनके भद्दे मीम्स बनाते हैं.

खुद जीएं औऱ दूसरों को भी जीने दें

काजल ने लिखा, ‘मैं अपनी जिंदगी में सबसे खूबसूरत डेवलेप्मेंट के साथ डील कर रही हूं. मेरी बॉडी, मेरा घर और सबसे जरूरी मेरा वर्क प्लेस. ये सभी चीजें मेरे लिए कुछ नई हैं. कुछ कॉमेंट्स, बॉडी शेमिंग मैसेजेज और मीम्स मेरी कोई हेल्प नहीं करने वाले. चलो थोड़ा दयालु होना सीखते हैं. अगर ये आपको मुश्किल लग रहा हो, तो खुद जीएं औऱ दूसरों को भी जीने दें. जो लोग इस तरह की स्थिति से जूझ रहे हैं, मैं उन्हें कुछ सलाह देना चाहती हूं. उन लोगों को यह खासकर पढ़ने की जरूरत है जो इस बात को समझ ही नहीं रहे हैं.”

बॉडी में आ रहे बदलावों को लेकर दबाव महसूस न करें

काजल ने आगे लिखा, “प्रेग्नेंसी के दौरान हमारी बॉडी में कई बदलाव आते हैं, जिसमें से एक वजन बढ़ना भी होता है. हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसके कारण हमारा पेट और ब्रेस्ट बड़े हो जाते हैं, क्योंकि बच्चा बढ़ता है. हमारी बड़ी नर्सिंग के ये प्रिपेयर हो रही होती है. कभी स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं. कभी ऐक्ने. हम आम दिनों से ज़्यादा थकान महसूस कर सकते हैं. कई बार मूड स्विंग्स होते हैं. निगेटिव मूड के कारण अपनी बॉडी के बारे में अनहेल्दी और निगेटिव विचार आ सकते हैं. जब निगेटिव मूड होता है तो कई बार हमारे अंदर अनहेल्दी खाने की इच्छा आती है तो कई बार निगेटिव विचार आने लगते हैं. हम अपनी बॉडी को लेकर सहज महसूस नहीं करते हैं, लेकिन यह सारी चीजें नॉर्मल होती हैं.”

प्रेग्नेंसी से पहले हम जैसे दिखते थे, शायद उस तरह कभी न दिखें

“इसके अलावा बेबी के आने के बाद भी कुछ समय लगता है अपनी पुराने रूटीन में आने में. ये भी हो सकता है कि प्रेग्नेंसी से पहले हम जैसे दिखते थे, शायद उस तरह कभी न दिखें. मुझे लगता है कि इसमें कोई बड़ी बात नहीं. ठीक है. आते हैं बदलाव. यह बदलाव नैचुरल होते हैं.”

अनकंर्फेटल या प्रेशराइज्ड होने की जरूरत नहीं है


बॉडी शेमिंग करनेवालों की क्लास लगाते हुए काजल ने आगे लिखा, “जीवन के सबसे खूबसूरत पल के दौरान हमें अनकंर्फेटल या प्रेशराइज्ड होने की जरूरत नहीं है. हम में से किसी को भी एक बॉक्स में फिट होने की जरूरत नहीं है. स्टीरियोटाइप ब्रेक करने की जरूरत है. कोई हमें अनकम्फर्टेबल महसूस कराए, ऐसा न होने दें. याद रखिए, बेबी के जन्म की पूरी प्रक्रिया एक उत्सव है. हमें खुद को खुशनसीब समझना चाहिए कि हमें यह एक्स्पीरियंस करने को मिल रहा है. कुछ चीजें हैं जो मैं अपना रही हूं, अलग फीलिंग महसूस कर रही हूं. अगर आप मेरे साथ इस जर्नी में हैं तो आप भी इन्हें अपना सकते हैं और इस फेज को एन्जॉय कर सकते हैं. सभी को मेरा प्यार.”

एक्ट्रेस के इस पोस्ट पर अनुष्का शर्मा और पुष्पा एक्ट्रेस सामंथा सहित कई सेलेब्स और फैंस ने रिएक्ट किया है. काजल अग्रवाल को सपोर्ट करते हुए सामंथा ने लिखा, “तुम हो और हमेशा खूबसूरत रहोगी.” तो वहीं राशि ने भी काजल के पोस्ट पर हार्ट इमोजी शेयर कर उन्हें सपोर्ट किया है.

×