Health & Fitness

आदतें, जो आपको बूढ़ा बना रही हैं (Daily Habits That Are Aging You?)

क्या आप अपनी उम्र से ज़्यादा बड़ी दिखती हैं? आपके जीन्स के अलावा भी ऐसी बहुत-सी आदतें हैं जो आपको समय से पहले बूढ़ा बना रही हैं.

 

लो-फैट डायट्स 
झुर्रियों से बचने के लिए व त्वचा को नर्म-मुलायम बनाए रखने के लिए ओमेगा-थ्री फैटी एसिड्स ग्रहण करना बहुत ज़रूरी है. ज़्यादातर लो-फैट डायट्स में इन फैटी एसिड्स की कमी होती है, जिसके कारण त्वचा समय से पहले बूढ़ी होने लगती है.

स्ट्रॉ का इस्तेमाल


स्ट्रॉ से ड्रिंक्स इत्यादि का सेवन करने के लिए हमें अपने होंठों को सिकोड़ना पड़ता है, जिसके कारण मुंह के आस-पास लाइन्स व रिंकल्स उभर जाते हैं. ध्रूमपान करने पर भी यही समस्या होती है. इसलिए स्ट्रॉ के बजाय ग्लास से पिएं और अगर स्मोकिंग की आदत है तो इसे छोड़ने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है. यह थोड़ा मुश्किल तो ज़रूर है, लेकिन स्मोकिंग छोड़ने के कई फायदे हैं.

ग़लत पॉश्‍चर
ग़लत तरी़के से बैठने-उठने से रीढ़ की हड्डी झुक जाती है, जिसके कारण मसल्स व बोन्स पर दबाव पड़ता है. नतीज़तन शरीर में दर्द व थकान की समस्या होती है व स़िर्फ इतना ही नहीं पीठ हमेशा के लिए झुक जाती है.

ये भी पढ़ें: पीठदर्द से राहत के लिए योग

हीटिंग का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल
घर को गर्म रखने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा आर्टिफिशियल हीटिंग का इस्तेमाल करने से घर के अंदर की हवा रूखी हो जाती है. जिससे त्वचा व बाल रूखे हो जाते है, नतीज़तन चेहरे पर ज़्यादा झुर्रियां बनती है. इसलिए घर के अंदर हीट को कम से कम रखने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: योगा फॉर फ्लैट टमी

सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना
अधिक समय तक सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आने से त्वचा समय से समय बूढ़ी होने लगती है. इससे बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय बिना भूले सनस्क्रीन लगाएं, बारिश के मौसम में भी क्योंकि बादल यूवी रेज़ को मात्र 20 फीसदी ब्लॉक कर पाते हैं.

पेट के बल सोना


पेट के बल तकिए में मुंह घुसाकर सोने से गालों व चिन पर रिंकल्स बढ़ते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, पीठ के बल सोने का सबसे सही तरीक़ा है.

नींद की कमी
एक व्यस्क व्यक्ति को कम से कम 7 घंटे की नींद लेना ज़रूरी होता है. नींद पूरी न होने पर न स़िर्फ हम थके हुए दिखते हैं, बल्कि हमारी आयु भी कम होती है. विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप ऊर्जा की कमी या वेट गेन जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो टाइम पर सोना शुरू कर दीजिए.

तनाव

बहुत-से अध्ययनों से सिद्ध हो चुका है कि तनाव हमारे शरीर में उपस्थित सेल्स को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त करते हैं, जिससे एज़िंग की प्रक्रिया तेज़ हो जाती है. इसलिए जवां रहना है तो तनाव को ख़ुद से दूर रखिए.

ये भी पढ़ें: बचें ऐसी दवाओं से जो दे सकती है आपको मोटापा

 

हर बीमारी का आयुर्वेदिक उपचार  उपाय जानने के लिए इंस्टॉल करे मेरी सहेली आयुर्वेदिक होम रेमेडीज़ ऐप

Shilpi Sharma

Share
Published by
Shilpi Sharma

Recent Posts

हास्य काव्य- श्रीमतीजी की होली (Poem-Shrimatiji Ki Holi)

होली की चढ़ती खुमारी मेंचटकीले रंगों भरी पिचकारी मेंश्रीमान का जाम छलकता हैकुछ नशा सा…

March 24, 2024

‘गोविंदा’ दहीहंडी पथकाने गाठली अतुलनीय उंची : गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्डने घेतली नोंद  (Maharashtra ‘Govinda Team’ Enters In Guinness Book of World Record : ” OMG, Yeh Mera India” Program Streaming Their World Record On TV)

जय जवान पथकाने एका सांस्कृतिक उत्सवात सर्वाधिक उंचीचा मानवी मनोरा उभारून गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड…

March 24, 2024

कहानी- दूसरी ग़लती (Short Story- Doosari Galti)

यह अंतिम कार्य भी पूरा करके वो अपने घर पहुंचा. जीवन में इतना बड़ा तूफ़ान…

March 24, 2024

शर्माची सारखे माझे फोटो काढायचे अन् मी… कंगनाने शेअर केली बालपणीची आठवण (Kangana Ranaut Childhood Photos and stories )

बॉलिवूड अभिनेत्री कंगना रणौत तिच्या वक्तव्यांमुळे, तिच्या स्टाइलमुळे दररोज मीडियामध्ये चर्चेत असते. कोणत्याही विषयावर आपले…

March 24, 2024
© Merisaheli