जानिए इन बॉलीवुड कपल्स के बच्चों के यूनिक नाम और उनका मतलब ( Know these Bollywood couples Kids unique names & their meaning)

हाल ही में करीना कपूर और सैफ अली ख़ान का बेटा तैमूर अली ख़ान जन्म के कुछ समय बाद ही सोशल मीडिया पर ख़ूब छाया रहा और उसकी इस पॉप्युलैरिटी का कारण था उसका नाम तैमूर, जिस पर कई लोगों ने आपत्ति भी जताई, मगर इससे स्टार कपल को कोई फर्क़ नहीं पड़ता. आइए, आपको बताते हैं और किन सेलिब्रिटीज़ ने अपने बच्चों का नाम रखा है ज़रा हटकर और क्या है उनके नाम का मतलब.

करीना कपूर ख़ान-सैफ अली ख़ान
20 दिसंबर को जन्मे करीना कपूर और सैफ अली ख़ान के शहज़ादे तैमूर के नाम पर बवाल इसलिए मचा था, क्योंकि इस नाम का एक मशहूर लुटेरा था. उजबेकिस्तान के तैमूर लंग नामक लुटेरे ने 14वीं शताब्दी में भारत में जमकर लूटपाट की थी. वैसे तैमूर का मतलब होता है आयरन यानी लोहा. शायद करीना-सैफ अपने शहज़ादे को फौलाद जैसा मज़बूत बनाने चाहते हैं, तभी ये नाम चुना है.

यह भी पढ़ें: इंटरनेट पर वायरल हुईं तैमूर की ख़ास तस्वीरें

 

शाहरुख़ ख़ान-गौरी ख़ान
बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ के बड़े बेटे का नाम आर्यन है, जिसका मतलब होता है योद्धा, शूरवीर. बेटी सुहाना के नाम का मतलब शायद आप समझ ही गए होंगे चार्मिंग यानी आकर्षक, सुंदर. शाहरुख़ के तीसरे बच्चे का नाम है अबराम. शाहरुख़ अपने बेटे के नाम को लेकर काफ़ी चर्चा में रहे थे. दरअसल, अबराम नाम पैगंबर अब्राहम और राम को मिलाकर बना है. शाहरुख़ ने बेटे के नाम का मतलब समझाते हुए कहा था कि मुझे लगता है कि ये एक धर्मनिरपेक्ष नाम है.

 

रानी मुखर्जी-आदित्य चोपड़ा
रानी मुखर्जी बेटी को मीडिया से दूर ही रखती हैं, लेकिन हाल ही में उसके पहले बर्थडे पर उन्होंने बेटी आदिरा के साथ अपनी फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की थी. आदिरा नाम आदि+रा को जोड़कर बना है यानी आदित्य का आदि और रानी का रा. अरबी में आदिरा का मतलब होता है मज़बूत.

यह भी पढ़ें: जब सुहाना पापा शाहरुख खान के साथ पहुंची पार्टी में, सबकी निगाहें टिक गईं उन पर

शिल्पा शेट्टी-राज कुंद्रा
बॉलीवुड की यमी मम्मी शिल्पा के बेटे का नाम है वियान. वियान का मतलब होता है ज़िंदगी व एनर्जी. शायद शिल्पा उन्हें अपनी तरह ही एनर्जेटिक बनाना चाहती हैं.

 

ऋतिक रोशन-सुज़ैन ख़ान
इन दोनों स्टार कपल की जोड़ी भले ही टूट गई हो, लेकिन बच्चों कि ख़ातिर ये आज भी साथ एंजॉय करते हैं. हाल ही में दोनों ने बच्चों के साथ हॉलीडे एंजॉय किया. इन दोनों ने अपने बेटे का नाम बहुत सोच-समझकर रखा है. ऋतिक के बड़े बेटे का नाम है रिदान, इसका मतलब होता है बड़े दिल वाल इंसान और छोटे बेटे रिहान के नाम का अर्थ है भगवान के चुने हुए लोग.

 

करिश्मा कपूर-संजय कपूर
करिश्मा अपने पति से अलग हो चुकी हैं और फिलहाल उनके किसी और को डेट करने की ख़बरें हैं. करिश्मा और संजय ने भी अपने बच्चों के नाम बहुत चुनकर रखें हैं. बेटी समायर के नाम का मतलब है सुंदरता की देवी, जबकि बेटे कियान के नाम का मतलब है भगवान की कृपा.

 


ऐश्‍वर्या राय बच्चन-अभिषेक बच्चन
यदि कोई सेलिब्रेटी अपनी बेटी को हमेशा साथ लिए दिखी हैं, तो वो हैं ऐश्‍वर्या राय. बेटी के साथ ऐश्‍वर्या की बॉन्डिंग देखकर पता चलता है कि बहुत प्रोटेक्टिव मदर हैं. वैसे बेटी का नाम उन्होंने काफ़ी सोच समझकर अराध्या रखा होगा, क्योंकि अराध्या का मतलब होता है पूजा के योग्य. शायद ऐश चाहती हैं कि लोग उनकी बेटी को न स़िर्फ प्यार करें, बल्कि रिस्पेक्ट भी दें.

यह भी पढ़ें: Awww! तुषार के बेटे के बर्थ डे पर करीना कपूर खान के छोटे नवाब तैमूर बन गए स्टार!, देखें पिक्चर्स

इमरान ख़ान-अवंतिका मलिक
इमरान की प्यारी से बेटी का नाम है इमारा, जिसका मतलब होता है मज़बूत और साहसी. इमारा के साथ अपने माता-पिता दोनों का सरनेम जुड़ा है, उनका पूरा नाम है इमारा मलिक ख़ान.

अक्षय कुमार-ट्विंकल खन्ना
बॉलीवुड के इन स्टार कपल के बच्चों नाम भी कुछ हटकर है. बेटी का नाम है नितारा, जिसका मतलब होता है अपनी जड़ों से गहराई से जुड़े होना और बेटे आरव के नाम का मीनिंग है शांतिप्रिय, वैसे आरव चेहरे से भी शांत दिखते हैं.

 

सुष्मिता सेन
बिना शादी के दो बेटियों को गोद लेने वाली पूर्व मिस यूनिवर्स की बेटियों के नाम भी उन्हीं की तरह यूनीक है. बड़ी बेटी रेनी के नाम का मतलब है पुनर्जन्म (दोबारा जन्म) और छोटी बेटी अलीशा के नाम का जर्मन में मतलब होता है नोबेल.

काजोल-अजय देवगन
काजोल के बेटे युग के नाम का मतलब तो आप जानते ही होंगे, मगर क्या न्यासा के नाम की मीनिंग पता है? न्यासा का मतलब होता है नई शुरुआत और लक्ष्य.

 

माधुरी दीक्षित-डॉ. श्रीराम नेने
बॉलीवुड की धक-धक गर्ल के बेटों का नाम भी बेहद यूनीक है. बड़े बेटे का नाम है रायन और छोटे का एरिन. रायन का मतलब है स्वर्ग प्राप्ति का मार्ग और एरिन का अर्थ होता है शक्ति का पर्वत.

 

कोंकणा सेन शर्मा-रनवीर शौरी
कोंकणा जैसे फिल्मों को लेकर चूज़ी हैं वैसे ही शायद बेटे को नाम लेकर भी. तभी तो उनके बेटे का नाम बहुत ख़ास है. उनके बेटे का नाम है हरून, जिसका मतलब है उम्मीद.

यह भी पढ़ें: Awww! पूल में पापा शाहिद के साथ बेबी मिशा, देखें ये क्यूट पिक्चर

 

संजय दत्त-मान्यता दत्त
संजय के दोनों बच्चों के नाम बहुत यूनीक हैं. बेटे का नाम है शाहरान है. शाहरान एक पर्शियन शब्द है, जिसका मतलब है शाही योद्धा. बेटी का नाम है इकरा. इकरा एक यहूदी नाम है, जिसका मतलब होता है वर्णन करना या सुनना.

– कंचन सिंह

Meri Saheli Team :
© Merisaheli