Categories: FILMEntertainment

जानिए अब कहां हैं ‘मैने प्यार किया’ की खड़ूस सीमा और क्या करती हैं? (Know Where Is ‘Maine Pyar Kiya’ film’s Khadoos Seema Now And What Is She Doing)

25 साल से ज़्यादा हो गए ‘मैने प्यार किया’ की रिलीज़ को. 1989 में रिलीज़ हुई इस ब्लॉकबस्टर रोमांटिक हिट फ़िल्म का रोमांस आज भी…

25 साल से ज़्यादा हो गए ‘मैने प्यार किया’ की रिलीज़ को. 1989 में रिलीज़ हुई इस ब्लॉकबस्टर रोमांटिक हिट फ़िल्म का रोमांस आज भी लोगों को उतना ही क्यूट लगता है. इस फ़िल्म में सलमान- भाग्यश्री की जोड़ी तो लोगों को बेहद पसंद आई ही थी, फ़िल्म के हर कैरेक्टर, हर एक्टर लोगों के दिलो दिमाग में छा गए थे.

फिल्म की खड़ूस सीमा का किरदार भी भले ही नेगेटिव शेड्स वाला हो, पर उसे भी लोग शायद ही भूले होंगे…. वही इंग्लिश मेम सीमा, जो फ़िल्म में भोली-भाली सुमन यानी भाग्यश्री को नीचा दिखाने की कोशिश में जुटी रहती थी और प्रेम यानी सलमान खान पर हमेशा डोरे डालती रहती थी… जिसने सलमान के लिए वो गाना भी गाया था, हुस्न के लाखों रंग, कौन सा रंग देखोगे….

एक रोल ने ही परवीन को पॉपुलर बना दिया था

घुंघराले बाल और तीखे नैन-नक्श वाली सीमा को भला कौन भूला सकता है. ‘मैने प्यार किया’ में सीमा का ये रोल प्ले किया था एक्ट्रेस परवीन दस्तूर ने और इस एक रोल ने ही परवीन को पॉपुलर बना दिया था और वो खडूस सीमा के नाम से फेमस हो गई थीं. लेकिन इस फ़िल्म के बाद परवीन एकदम से गायब ही हो गईं. कई साल हो गए लेकिन परवीन गुमनाम ही हो गईं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर इतने सालों से कहाँ हैं परवीन और अब क्या करती हैं.

ऐसे मिला था खडूस सीमा वाला रोल

आपको बता दें कि ‘मैने प्यार किया’ सिर्फ भाग्यश्री और सलमान खान की ही डेब्यू फ़िल्म नहीं थी, बल्कि परवीन दस्तूर की भी यह पहली बॉलीवुड फिल्म थी. दरअसल इस फ़िल्म में सीमा के रोल के लिए सूरज बड़जात्या को एक ऐसी एक्ट्रेस की तलाश थी, जो इंडियन होते हुए भी विदेशी लगे. परवीन ने भी इस रोल के लिए ऑडिशन दिया. बता दें कि परवीन उन दिनों थियेटर करती थीं. उनका इंग्लिश एक्सेंट सूरज बड़जात्या को पसन्द आया और इस तरह सीमा का रोल उन्हें मिल गया.

‘मैने प्यार किया’ की सक्सेस का फायदा नहीं उठा पाईं परवीन

और अपनी जबरदस्त एक्टिंग के ज़रिये परवीन ने दर्शकों का खूब दिल जलाया और जीता भी था और इस एक रोल से वो बॉलीवुड में पॉपुलर भी हो गई थीं, लेकिन इसके बावजूद इस सफलता का परवीन कोई फायदा नहीं उठा पाईं.

काम नहीं मिला तो बॉलीवुड छोड़ दिया

बहुत कम लोग जानते हैं कि इसके बाद परवीन ने एक और फ़िल्म में काम किया, लेकिन उस अगली फिल्म में काम करने में उन्हें काफी वक्त लग गया. हालांकि इस दौरान उन्होंने कुछ ऐड फिल्मों में काम किया था. लेकिन फ़िल्म करने में उन्होंने बड़ी देर कर दी. ‘मैंने प्यार किया’ 1989 में रिलीज़ हुई थी और इसके बाद परवीन की दूसरी फिल्म ‘दिल के झरोखे में’ 1997 में रिलीज़ हुई थी. इतने लंबे गैप की वजह से उन्हें दर्शकों का कुछ खास प्यार नहीं मिल पाया. इसके बाद उन्हें बॉलीवुड में काम मिला ही नहीं, इसलिए उन्होंने बॉलीवुड को हमेशा के लिए गुडबाय कह दिया.

अब फेमस हेयर स्टाइलिस्ट हैं परवीन, थियेटर भी करती हैं

परवीन ने भले ही बॉलीवुड छोड़ दिया हो, लेकिन वो आज भी बेहद सक्सेसफुल हैं. थिएटर आज भी उनका पहला प्यार है और वो आज भी थिएटर करती हैं. इसके अलावा वो हेयर स्टाइलिंग के फील्ड में भी बेहद कामयाब हैं. जी हां, वो एक जानी-मानी हेयर स्टाइलिस्ट भी हैं और कई बॉलीवुड स्टार्स उनकी क्लाइंट लिस्ट में शामिल होते हैं.

हैप्पीली मैरिड हैं परवीन

प्रोफेशनल लाइफ ही नहीं, परवीन अपनी निजी ज़िंदगी में भी बेहद खुश हैं. वो हैप्पीली मैरिड हैं. उन्होंने शाहरुख सायरस ईरानी से शादी की है. शाहरुख साइरस ईरानी भी थियेटर आर्टिस्ट हैं और ये उनकी लव-मैरिज है. उनकी दो बेटियां भी हैं- जिनेवी ईरानी और कायरा ईरानी हैं, जो अपनी मां की तरह ही बेहद खूबसूरत हैं.

परवीन को भले ही बॉलीवुड में कामयाबी नहीं मिल पाई हो, लेकिन उन्हें इस बात का कोई अफसोस नहीं है. वो अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बेहद खुश हैं.

Recent Posts

कहानी- जीवन की वर्तनी (Short Story- Jeevan Ki Vartani)

उस दिन देर रात जब मैं शादी से लौट रही थी, मुझे यही लग रहा…

The 5 Minute Meditation Routine

In case you thought meditation needed all your morning time, think again! Start with a…

© Merisaheli