Categories: FILM Entertainment

मशहूर संगीतकार खय्याम का निधन, पीएम मोदी, अमिताभ बच्चन व लता मंगेशकर सहित कइयों ने जताया शोक (Legendary Composer Khayyam passes away at 93)

मशहूर संगीतकार मोहम्मद जहूर खय्याम हाशमी का सोमवार रात करीब 9:30 बजे मुंबई के सुजॉय अस्पताल में दिल का दौरा…

मशहूर संगीतकार मोहम्मद जहूर खय्याम हाशमी का सोमवार रात करीब 9:30 बजे मुंबई के सुजॉय अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 92 साल के थे और कुछ समय से फेफड़े के संक्रमण से पीड़ित थे. परिवार के सूत्रों ने बताया कि सांस लेने में तकलीफ के कारण उन्हें पिछले हफ्ते अस्पताल में भर्ती कराया गया था. खय्याम’ साहब के निधन से बॉलीवुड में शोक का माहौल है. हर कोई नम आंखों से सोशल मीडिया के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोहम्मद जहूर ‘खय्याम’ साहब के निधन पर सोशल मीडिया पर दुख प्रकट किया. उनके निधन पर पीएम मोदी ने लिखा, ” सुप्रसिद्ध संगीतकार खय्याम साहब के निधन से अत्यंत दुख हुआ है. उन्होंने अपनी यादगार धुनों से अनगिनत गीतों को अमर बना दिया. उनके अप्रतिम योगदान के लिए फिल्म और कला जगत हमेशा उनका ऋणी रहेगा.  दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके चाहने वालों के साथ हैं. ”

 

मशहूर गायिका लता मंगेशकर ने भी ‘खय्याम’ साहब के निधन पर ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ”महान संगीतकार और बहुत नेक दिल इंसान ‘खय्याम’ साहब आज हमारे बीच नहीं रहे. ये सुनकर मुझे इतना दुख हुआ है जो मैं बयां नहीं कर सकती. खय्याम साहब के साथ संगीत के एक युग का अंत हुआ है. मैं उनको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पण करती हूं. बिग बी अमिताभ बच्चन ने भी खय्याम को याद करते हुए ट्वीट किया और लिखा,” संगीत के ऐसे लीजेंड जिन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में योगदान दिया, जिसमें मेरी खास फिल्में भी शामिल हैं. खय्याम साहब आप याद आएंगे.”

खय्याम ने ‘कभी-कभी, हीर-रांझा और ‘उमराव जान’ जैसी कई हिट फिल्में दीं.  खय्याम आखिरी खत, कभी-कभी, त्रिशूल, नूरी, बाजार, उमराव जान और यात्रा जैसी फिल्मों में धुनें दे चुके हैं. वहीं अपने शानदार काम के लिए उन्हें कई सारे अवॉर्ड भी मिले हैं. खय्याम के फिल्मी करियर की बात करें तो साल 1953 में फुटपाथ फिल्म से उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी. साल 1961 में आई फिल्म शोला और शबनम में संगीत देकर खय्याम साहब को पहचान मिलनी शुरू हुई थी.

ये भी पढ़ेंः अनिल कपूर की इस हीरोइन ने पति के साथ रेड बिकनी में लगाई इंटरनेेट पर आग, देखें पिक्स (Actress Who Has Shared The Screen With Anil Kapoor Is Setting Internet On Fire)

Shilpi Sharma

Recent Posts

#हैप्पी डॉटर्स डे: सितारों ने बेटी के प्रति प्यार का यूं किया इज़हार (#HappyDaughtersDay: Ajay Devgn, Kajol And Others Share Adorable Photo)

यूं तो सभी के लिए उनके बच्चों में उनकी दुनिया होती है, पर सेलेब्रिटीज के लिए उनकी बेटियां हमेशा ख़ास…

कहानी- अचीवमेंट (Short Story- Achievement)

रमा को आज दिन की पार्टी की कुछ बातें याद आ रही थीं. मां की सहेलियों ने जब उमा दी…

पंचतंत्र की कहानी: चूहा और संन्यासी (Panchtantra Ki Kahani: The Hermit And The Mouse)

Image Credit: KWStoryTime.com पंचतंत्र की कहानी: चूहा और संन्यासी (The Hermit And The Mouse) बहुत समय पहले की बात है.…

क्या होता है पैनिक अटैक और कैसे करें हैंडल? (How to Deal With Panic Attacks?)

ब्रेकअप, तलाक़, अकेलापन, दिनोंदिन बढ़ता तनाव और नौकरी छूटने का डर आदि पैनिक अटैक (Panic Attack) के ऐसे कारण हैं,…

पहला अफेयर: इतना-सा झूठ (Pahla Affair: Itna Sa Jhooth)

पहला अफेयर: इतना-सा झूठ (Pahla Affair: Itna Sa Jhooth) प्यार करने की भी भला कोई उम्र होती है क्या? पंद्रह…

महिलाओं को होते हैं 4 तरह के ऑर्गैज़्म (4 Kinds Of Female Orgasm Every Woman Should Have)

शादीशुदा ज़िंदगी में सेक्स टॉनिक की तरह काम करता है, पर आज भी बहुत-सी महिलाएं सेक्स को अपने पार्टनर के…

© Merisaheli