Categories: Travel and Tourism

बजट कम हो तो गर्मी की छुट्टियों में इन हिल स्टेशन्स का मज़ा लें (Low Budget Hill Stations)

अगर आप गर्मियों (Summer) में कहीं घूमने जाना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट (Budget) आपको प्लानिंग (Planning) करने से रोक…

अगर आप गर्मियों (Summer) में कहीं घूमने जाना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट (Budget) आपको प्लानिंग (Planning) करने से रोक रहा है, तो आप कम बजट (Low Budget) में इन जगहों (Places) की सैर कर सकते हैं.

ऋषिकेश


अगर आप एडवेंचर का शौक रखते हैं तो ऋषिकेश आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह हो सकती हैं. यहां पर 2 दिन और 3 रातें ठहरने पर खाना-पीना मिलाकर 3 हजार से भी कम का खर्चा आएगा. यहां पर सुख सुविधाओं के साथ काफी कम पैसों में रुकने के लिए धर्मशालाएं मिल जाएंगी. आप राफटिंग से लेकर बंगी जंपिंग और ट्रेकिंग के लिए जा सकते हैं. ये पूरा ट्रिप आपका 5 से 6 हजार के अंदर हो जाएगा.

चकार्ता 

देहरादून का खूबसूरत हिल स्टेशन चकार्ता टौंस और यमुना नदी के बीच में स्थित है. प्रकृति को पसंद करने वालों के लिए यह जगह सबसे बेस्ट है. यहां टाइगर फॉस और यहां से ग्रेट वॉल ऑन चाइना का नज़ारा, हनूल महासू और लाखामंडल मंदिर बहुत प्रसिद्ध हैं. यह जगह नैनिताल और मसूरी के मुकाबले सस्ती है और यहां आपको भीड़ भी कम मिलेगी.

कसोल 


बैचलर्स की सबसे ज्यादा पसंदीदा जगहों में से एक कसोल है. यह चंडीगढ़ और मनाली के पास एक छोटा सा हिल स्टेशन है. अगर बहुत पीक सीजन नहीं चल रहा है तो यहां पर आपको आसानी से 800 से 900 रुपए में होटल मिल जाएगा. खाने पीने को लेकर यह जगह सस्ती है. कम पैसों में ही आप पेटभर खाना आराम से खा सकते हैं. आप कसोल में पार्वती नदी के पास बैठकर टाइम स्पेंड कर सकते हैं. वहां कुछ कैफे भी हैं, जिनमें आप इजरायली खाने का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा वहां जर्मन बेकरी है, जहां आप शाम को ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. अगले दिन सुबह खिरगंगा ट्रेकिंग के लिए निकले. रात को खिरगंगा में ही कैंप में स्टे करें। आपको यह ट्रिप हमेशा याद रहेगा.

ये भी पढ़ेंः छुट्टियों में करें अंडमान की सैर (Andaman: Enjoy Your Vacation At This Island)

लैंड्सडाउन


कपल्स के लिए ये स्पॉट बेस्ट है. दिल्ली से इसकी दूरी सिर्फ 250 किलोमीटर है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 1700 मीटर है. यहां के सबसे लाजवाब पॉइंट्स हैं भुल्ला लेक, सेंट मैरी चर्च और टिप इन टॉप. यहां से हिमालय की चौखम्बा और त्रिशूल चोटी साफ दिखाई देती है. हां, लेकिन यहां गर्मियों में जाना अवॉइड करें.

ओरछा

पहाड़ों से घिरा खूबसूरत स्थल ओरछा, मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में स्थित है. जो अपने ऐतिहासिक मंदिरों के लिए जाना जाता है. यह ऐतिहासिक नगर राजा रूद्र प्रताप सिंह द्वारा बसाया गया था. जो यहां के प्रथम शासक बने. यह शहर बेतवा नदी के किनारे बसा है, जो टीकमगढ़ से लगभग 80 किमी की दूरी पर स्थित है और जबकि उत्तर प्रदेश के झांसी से इसकी दूरी मात्र 15 किमी रह जाती है. इस पर्यटन स्थल का प्लान आप कम बजट में बना सकते हैं. जहांगीर महल, राज महल, राय प्रवीन महल, लक्ष्मीनारायण मंदिर, चतुर्भुज मंदिर, रामराजा मंदिर, फूल बाग, सुंदर महल आदि यहां के प्रमुख देखने लायक स्थान हैं.
ये भी पढ़ेंः स्कीइंग के शौक़ीनों के लिए अमेरिका के बेहतरीन डेस्टिनेशन्स (Best Ski Destinations In The USA)

Shilpi Sharma

Recent Posts

‘ससुराल सिमर का’ के चाइल्ड आर्टिस्ट शिवलेख सिंह की सड़क दुर्घटना में मौत (Child Artist Shivlekh Singh Dies in Car Accident)

ससुराल सिमर का, संकटमोचक हनुमान और केसरी नंदन जैसे लोकप्रिय टीवी सीरियल्स के साथ काम कर चुके चाइल्ड आर्टिस्ट शिवलेख…

Personal Problems: क्या कम उम्र की महिलाओं के बच्चों में भी हो सकता है डाउन्स सिंड्रोम? (What Makes You High Risk For Down’s Syndrome Baby?)

मेरी 26 वर्षीया पड़ोसन पहली बार मां बनी है, पर डॉक्टरों ने जांच करके बताया है कि उसके बच्चे को…

हिमा दास की गोल्डन दौड़… (Hima Das Wins Fourth International Gold Medal In 15 Days)

विदेश में 15 दिनों में चार गोल्ड मेडल जीत देश का नाम किया रौशन... भारत की उड़नपरी असम की स्टार…

अर्जुन रामपाल बने पिता, गर्लफ्रेंड ने दिया बेटे को जन्म (Bollywood star Arjun Rampal becomes a father again)

अर्जुन रामपाल (Arjun Rampal) तीसरी बार पिता बन गए हैं. उनकी गर्लफ्रेंड (Girlfriend) गैब्रिएला डेमेट्रिएड्स (Gabriella Demetriades) ने मुंबई के हिंदुजा…

दिव्यांका त्रिपाठी के फिटनेस मंत्र (Fitness Mantra Of Divyanka Tripathi)

दिव्यांका त्रिपाठी (Divyanka Tripathi) टेलीवुड के उन स्टार्स में से एक हैं जो फैट टू फिट ट्रांसफॉर्मेशन (Fit Transformation) के…

© Merisaheli