Travel and Tourism

बजट कम हो तो गर्मी की छुट्टियों में इन हिल स्टेशन्स का मज़ा लें (Low Budget Hill Stations)

अगर आप गर्मियों (Summer) में कहीं घूमने जाना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट (Budget) आपको प्लानिंग (Planning) करने से रोक रहा है, तो आप कम बजट (Low Budget) में इन जगहों (Places) की सैर कर सकते हैं.

ऋषिकेश


अगर आप एडवेंचर का शौक रखते हैं तो ऋषिकेश आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह हो सकती हैं. यहां पर 2 दिन और 3 रातें ठहरने पर खाना-पीना मिलाकर 3 हजार से भी कम का खर्चा आएगा. यहां पर सुख सुविधाओं के साथ काफी कम पैसों में रुकने के लिए धर्मशालाएं मिल जाएंगी. आप राफटिंग से लेकर बंगी जंपिंग और ट्रेकिंग के लिए जा सकते हैं. ये पूरा ट्रिप आपका 5 से 6 हजार के अंदर हो जाएगा.

चकार्ता 

देहरादून का खूबसूरत हिल स्टेशन चकार्ता टौंस और यमुना नदी के बीच में स्थित है. प्रकृति को पसंद करने वालों के लिए यह जगह सबसे बेस्ट है. यहां टाइगर फॉस और यहां से ग्रेट वॉल ऑन चाइना का नज़ारा, हनूल महासू और लाखामंडल मंदिर बहुत प्रसिद्ध हैं. यह जगह नैनिताल और मसूरी के मुकाबले सस्ती है और यहां आपको भीड़ भी कम मिलेगी.

कसोल 


बैचलर्स की सबसे ज्यादा पसंदीदा जगहों में से एक कसोल है. यह चंडीगढ़ और मनाली के पास एक छोटा सा हिल स्टेशन है. अगर बहुत पीक सीजन नहीं चल रहा है तो यहां पर आपको आसानी से 800 से 900 रुपए में होटल मिल जाएगा. खाने पीने को लेकर यह जगह सस्ती है. कम पैसों में ही आप पेटभर खाना आराम से खा सकते हैं. आप कसोल में पार्वती नदी के पास बैठकर टाइम स्पेंड कर सकते हैं. वहां कुछ कैफे भी हैं, जिनमें आप इजरायली खाने का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा वहां जर्मन बेकरी है, जहां आप शाम को ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. अगले दिन सुबह खिरगंगा ट्रेकिंग के लिए निकले. रात को खिरगंगा में ही कैंप में स्टे करें। आपको यह ट्रिप हमेशा याद रहेगा.

ये भी पढ़ेंः छुट्टियों में करें अंडमान की सैर (Andaman: Enjoy Your Vacation At This Island)

लैंड्सडाउन


कपल्स के लिए ये स्पॉट बेस्ट है. दिल्ली से इसकी दूरी सिर्फ 250 किलोमीटर है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 1700 मीटर है. यहां के सबसे लाजवाब पॉइंट्स हैं भुल्ला लेक, सेंट मैरी चर्च और टिप इन टॉप. यहां से हिमालय की चौखम्बा और त्रिशूल चोटी साफ दिखाई देती है. हां, लेकिन यहां गर्मियों में जाना अवॉइड करें.

ओरछा

पहाड़ों से घिरा खूबसूरत स्थल ओरछा, मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में स्थित है. जो अपने ऐतिहासिक मंदिरों के लिए जाना जाता है. यह ऐतिहासिक नगर राजा रूद्र प्रताप सिंह द्वारा बसाया गया था. जो यहां के प्रथम शासक बने. यह शहर बेतवा नदी के किनारे बसा है, जो टीकमगढ़ से लगभग 80 किमी की दूरी पर स्थित है और जबकि उत्तर प्रदेश के झांसी से इसकी दूरी मात्र 15 किमी रह जाती है. इस पर्यटन स्थल का प्लान आप कम बजट में बना सकते हैं. जहांगीर महल, राज महल, राय प्रवीन महल, लक्ष्मीनारायण मंदिर, चतुर्भुज मंदिर, रामराजा मंदिर, फूल बाग, सुंदर महल आदि यहां के प्रमुख देखने लायक स्थान हैं.
ये भी पढ़ेंः स्कीइंग के शौक़ीनों के लिए अमेरिका के बेहतरीन डेस्टिनेशन्स (Best Ski Destinations In The USA)

Shilpi Sharma

Recent Posts

मृणाल दुसानीस तब्बल ४ वर्षांनी अभिनय क्षेत्रात करणार कमबॅक, स्वत:च केलं स्पष्ट ( Marathi Actress Mrunal Dusanis Talk About Her ComeBack In Industry)

मराठी मनोरंजन सृष्टीची लोकप्रिय नायिका मृणाल दुसानीस सध्या चर्चेत आहे. तिचा नवरा नीरज कामानिमित्त परदेशात…

March 25, 2024

हास्य काव्य- श्रीमतीजी की होली (Poem-Shrimatiji Ki Holi)

होली की चढ़ती खुमारी मेंचटकीले रंगों भरी पिचकारी मेंश्रीमान का जाम छलकता हैकुछ नशा सा…

March 24, 2024

‘गोविंदा’ दहीहंडी पथकाने गाठली अतुलनीय उंची : गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्डने घेतली नोंद  (Maharashtra ‘Govinda Team’ Enters In Guinness Book of World Record : ” OMG, Yeh Mera India” Program Streaming Their World Record On TV)

जय जवान पथकाने एका सांस्कृतिक उत्सवात सर्वाधिक उंचीचा मानवी मनोरा उभारून गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड…

March 24, 2024

कहानी- दूसरी ग़लती (Short Story- Doosari Galti)

यह अंतिम कार्य भी पूरा करके वो अपने घर पहुंचा. जीवन में इतना बड़ा तूफ़ान…

March 24, 2024
© Merisaheli