Categories: Travel and Tourism

बजट कम हो तो गर्मी की छुट्टियों में इन हिल स्टेशन्स का मज़ा लें (Low Budget Hill Stations)

अगर आप गर्मियों (Summer) में कहीं घूमने जाना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट (Budget) आपको प्लानिंग (Planning) करने से रोक…

अगर आप गर्मियों (Summer) में कहीं घूमने जाना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट (Budget) आपको प्लानिंग (Planning) करने से रोक रहा है, तो आप कम बजट (Low Budget) में इन जगहों (Places) की सैर कर सकते हैं.

ऋषिकेश


अगर आप एडवेंचर का शौक रखते हैं तो ऋषिकेश आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह हो सकती हैं. यहां पर 2 दिन और 3 रातें ठहरने पर खाना-पीना मिलाकर 3 हजार से भी कम का खर्चा आएगा. यहां पर सुख सुविधाओं के साथ काफी कम पैसों में रुकने के लिए धर्मशालाएं मिल जाएंगी. आप राफटिंग से लेकर बंगी जंपिंग और ट्रेकिंग के लिए जा सकते हैं. ये पूरा ट्रिप आपका 5 से 6 हजार के अंदर हो जाएगा.

चकार्ता 

देहरादून का खूबसूरत हिल स्टेशन चकार्ता टौंस और यमुना नदी के बीच में स्थित है. प्रकृति को पसंद करने वालों के लिए यह जगह सबसे बेस्ट है. यहां टाइगर फॉस और यहां से ग्रेट वॉल ऑन चाइना का नज़ारा, हनूल महासू और लाखामंडल मंदिर बहुत प्रसिद्ध हैं. यह जगह नैनिताल और मसूरी के मुकाबले सस्ती है और यहां आपको भीड़ भी कम मिलेगी.

कसोल 


बैचलर्स की सबसे ज्यादा पसंदीदा जगहों में से एक कसोल है. यह चंडीगढ़ और मनाली के पास एक छोटा सा हिल स्टेशन है. अगर बहुत पीक सीजन नहीं चल रहा है तो यहां पर आपको आसानी से 800 से 900 रुपए में होटल मिल जाएगा. खाने पीने को लेकर यह जगह सस्ती है. कम पैसों में ही आप पेटभर खाना आराम से खा सकते हैं. आप कसोल में पार्वती नदी के पास बैठकर टाइम स्पेंड कर सकते हैं. वहां कुछ कैफे भी हैं, जिनमें आप इजरायली खाने का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा वहां जर्मन बेकरी है, जहां आप शाम को ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. अगले दिन सुबह खिरगंगा ट्रेकिंग के लिए निकले. रात को खिरगंगा में ही कैंप में स्टे करें। आपको यह ट्रिप हमेशा याद रहेगा.

ये भी पढ़ेंः छुट्टियों में करें अंडमान की सैर (Andaman: Enjoy Your Vacation At This Island)

लैंड्सडाउन


कपल्स के लिए ये स्पॉट बेस्ट है. दिल्ली से इसकी दूरी सिर्फ 250 किलोमीटर है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 1700 मीटर है. यहां के सबसे लाजवाब पॉइंट्स हैं भुल्ला लेक, सेंट मैरी चर्च और टिप इन टॉप. यहां से हिमालय की चौखम्बा और त्रिशूल चोटी साफ दिखाई देती है. हां, लेकिन यहां गर्मियों में जाना अवॉइड करें.

ओरछा

पहाड़ों से घिरा खूबसूरत स्थल ओरछा, मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में स्थित है. जो अपने ऐतिहासिक मंदिरों के लिए जाना जाता है. यह ऐतिहासिक नगर राजा रूद्र प्रताप सिंह द्वारा बसाया गया था. जो यहां के प्रथम शासक बने. यह शहर बेतवा नदी के किनारे बसा है, जो टीकमगढ़ से लगभग 80 किमी की दूरी पर स्थित है और जबकि उत्तर प्रदेश के झांसी से इसकी दूरी मात्र 15 किमी रह जाती है. इस पर्यटन स्थल का प्लान आप कम बजट में बना सकते हैं. जहांगीर महल, राज महल, राय प्रवीन महल, लक्ष्मीनारायण मंदिर, चतुर्भुज मंदिर, रामराजा मंदिर, फूल बाग, सुंदर महल आदि यहां के प्रमुख देखने लायक स्थान हैं.
ये भी पढ़ेंः स्कीइंग के शौक़ीनों के लिए अमेरिका के बेहतरीन डेस्टिनेशन्स (Best Ski Destinations In The USA)

Shilpi Sharma

Recent Posts

बालों की स़फेदी को कहें बाय-बाय (19 Best Home Remedies For Grey Hair)

यदि आप भी बालों की सफेदी से परेशान हैं, तो बालों को काले, घने व चमकदार बनाने के लिए इन…

राशि के अनुसार चुनें करियर और पाएं सफलता (Astrology: The Best Career For Your Zodiac Sign)

ज्योतिषशास्त्र (Astrology) के अनुसार हमारी राशि (Zodiac) का हमारे जीवन पर बहुत गहरा असर होता है. हमारी आदतें, व्यवहार, रहन-सहन...…

Learn English, Speak English: रोज़ बोले जानेवाले 40+ इंग्लिश वाक्य (How To Speak Fluent English, 40+ Small Sentences In English)

आपको धाराप्रवाह अंग्रेज़ी सिखाने (English Learning) के लिए हम आपको रोज इस्तेमाल किए जानेवाले कुछ बेहद कॉमन वाक्यों (Common Sentences)…

वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 9 तरीक़ों को अपनाकर ऐलोवीरा जूस से करें वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 9 Natural Ways To Use Aloe Vera Juice For Weight Loss)

1. ऐलोवीरा जूस बनाने के लिए ब्लेंडर में 2 टेबलस्पून ऐलोवीरा जेल और 2 कप पानी मिलाकर ब्लेंड कर लें.…

लव बाइट से जुड़ी से 5 दिलचस्प बातें नहीं जानते होंगे आप (5 Surprising Facts About Love Bites You Didn’t Know)

लव बाइट (Love Bite) या हिक्की (Hickey) आपके पैशनेट लव (Passionate Love) की पहचान है. यह आपके और आपके पार्टनर…

पहला अफेयर: यादों के रंग… (Pahla Affair: Yaadon Ke Rang)

पहला अफेयर: यादों के रंग... (Pahla Affair: Yaadon Ke Rang) वो उम्र ही लड़कपन की थी, जिनमें कुछ मधुर यादें,…

© Merisaheli