7 नैचुरल ट्रिक्स अाज़माइए, कोलेस्ट्रॉल घटाइए(Lowering Cholesterol Naturally)

आज की बदलती जीवनशैली में कोलेस्ट्रॉल की समस्या एक उम्र के बाद तक़रीबन हर किसी को हो रही है. खाने में कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा अधिक होने पर कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है. ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल आपके दिल के लिए ख़तरनाक हो सकता है. अतः ज़रूरी है कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखा जाए. कुछ आसान तरीक़े अपनाकर आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल (Lowering Cholesterol Naturally) में रख सकती हैं.

 

स्मोकिंग न करें
लगातार स्मोकिंग से धमनियों के अंदर की परत नष्ट होने लगती है. सिगरेट में कार्सीनोजेन और कॉर्बन मोनोऑक्साइड होता है, जिससे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है. दरअसल, ध्रूमपान से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और गुड कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है. ये असंतुलन सेहत के लिए ठीक नहीं होता है.

नियमित एक्सरसाइज़ करे
यदि आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो हफ़्ते में 4 दिन जमकर एक्सरसाइज़ करें. नियमित रूप से व्यायाम करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है और दिल की बीमारी पास नहीं आती है.

ट्रांस फैट से बचें


ट्रांस फैट सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, इसलिए अंडे का पीला भाग, फ्राइड फूड, क्रीम वाला दूध और इससे बनी चीज़ें खाने से बचें. ये सब बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. इनकी बजाय ड्राईफ्रूट्स, फिश और लो फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स खाएं.

ड्रिंकिंग से करे परहेज़
कभी-कभार पार्टी या किसी ख़ास मौक़े पर थोड़ा-बहुत पीने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन इसे आदत न बनाएं. रैग्युलर ड्रिंक करने का सेहत पर बुरा असर पड़ता है और मोटापा भी बढ़ने लगता है. पुरुषों को एक दिन में एक-दो पैग से ज़्यादा नहीं पीनी चाहिए. वरना शरीर में फैट जमा होने लगता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ेंः वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 10 इफेक्टिव वेट लॉस टिप्स

वज़न पर करे नियंत्रण
यदि आप ओवरवेट हैं तो तुरंत अपना वज़न घटाने की कवायद शुरू कर दीजिए. ख़ासतौर पर कमर की चर्बी कम करेंं. इसके लिेए आप स्पोर्टस, एरोबिक या gym जिम ज्वॉइन कर सकते हैं. एेसा करने से आपका गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ेगा और बैड कोलेस्ट्रॉल घटेगा.

पालक को करें डायट में शामिल


पोषक तत्वों से भरपूर पालक में 13 फ्लेवनॉइड तत्व पाए जाते हैं, जिससे कैंसर, दिल की बीमारी और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव होता है. अाधा कप पालक रोज़ाना खाने से हार्ट अटैक नहीं होगा. साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ेगा.

फिश भी है हेल्दी
ऑयली फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होता है, जो दिल की बीमारी, हाई कोलेस्ट्रॉल और स्ट्रोक को दूर रखने में मददगार है. इससे गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है. यदि आप शाकाहारी हैं तो मछली की बजाय अखरोट, सोयाबीन और तिल के तेल का सेवन कर सकते हैं.

स्मार्ट टिप
नींबू-पास्र्ले का मिक्स जूस कोलेस्ट्रॉल में बहुत फ़ायदेमंद होता है. ये धमनियों में जमें कोलेस्ट्रॉल को साफ़ करने में मदद करता है. साथ ही यह सिस्टम को डिटॉक्स करके शरीर को स्वस्थ बनाता है.

जूस बनाने की विधि
3 टीस्पून नींबू का रस, 1 टीस्पून बेकिंग सोडा,5-6 parsley की पत्तियां और 1 कप पानी को मिक्स करके ब्लेंडर में पीस लें. फिर जूस को छानकर स्वादानुसार नमक मिलाएं. इसे ग्लास में निकालकर तुरंत पीएं.

ये भी पढ़ेंः इन 14 चीज़ों को फ्रिज में न रखें 

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा एेप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Shilpi Sharma :
© Merisaheli