‘MS धोनी’ फेम ए...

‘MS धोनी’ फेम एक्टर संदीप नाहर ने किया सुसाइड, मौत से पहले सोशल मीडिया पर सुसाइड नोट में पत्नी पर लगाए गंभीर आरोप (‘M.S. Dhoni’ fame Sandeep Nahar commits suicide, serious allegations against wife in suicide note)



फिल्म इंडस्ट्री से एक दुखद और हैरान कर देने वाली खबर आई है. सुशांत सिंह राजपूत की फ़िल्म ‘एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी’ और ‘केसरी’ में अक्षय कुमार की पलटन के साथी के रूप में काम कर चुके एक्टर संदीप नाहर ने आत्महत्या कर ली है. सन्दीप ने फिल्मों के अलावा कई टीवी सीरियल्स में भी काम किया था. ‘कहने को हमसफ़र हैं सीजन 4’ में रोनित रॉय के बेस्ट फ्रेंड के किरदार में उन्हें लोगों ने बहुत पसंद किया था.

Sandeep Nahar



नाहर ने मुंबई के गोरेगांव स्थित अपने घर में आत्महत्या कर ली. मौत को गले लगाने से पहले उन्होंने सोशल मीडिया पर लम्बा चौड़ा सुसाइड नोट लिखकर और एक वीडियो पोस्ट करके सुसाइड की वजह का खुलासा भी किया है, जिससे साफ पता चलता है कि एक्टर अपनी शादीशुदा जिंदगी से परेशान हो गए थे और इसी से तंग आकर उन्होंने खुदकुशी कर ली.

क्या लिखा है सुसाइड नोट में?

Sandeep Nahar


संदीप नाहर ने जो सुसाइड नोट लिखा है, उससे साफ पता चलता है कि वो अपनी शादीशुदा जिंदगी से कितने परेशान थे. एक्टर ने लम्बे सुसाइड नोट में लिखा है, अब जीने की इच्छा नहीं हो रही. लाइफ में काफी सुख दुख देखे…भर प्रॉब्लम फेस किया, लेकिन आज मैं जिस ट्रॉमा से गुज़र रहा हूँ, वो बर्दाश्त के बाहर है.

मुझे भी जीना था, पर ऐसे जीने का भी क्या फायदा…

Sandeep Nahar

मैं जानता हूँ कि सुसाइड करना कायरता है. मुझे भी जीना था, पर ऐसे जीने का भी क्या फायदा जहां सुकून और सेल्फ रिस्पेक्ट ही न हो. मेरी वाइफ कंचन शर्मा और उसकी मम्मी वीनू शर्मा ने मुझे न समझा, न समझने को कोशिश की.

रोज़ रोज़ क्लेश… सुबह-शाम क्लेश, मेरी अब सहने की शक्ति नहीं

Sandeep Nahar


संदीप नाहर ने अपने सूसाइड नोट में अपनी खुशकुशी की वजह अपनी पत्नी के गुस्सैल स्वभाव को बताया है. उन्होंने आगे लिखा, ”मेरी वाइफ हाइपर नेचर की है. उसकी पर्सनालिटी अलग है, मेरी अलग, जो बिल्कुल मैच नहीं करती. रोज़ रोज़ क्लेश… सुबह-शाम क्लेश, मेरी अब सहने की शक्ति नहीं है. इसमें कंचन की गलती नहीं है, क्योंकि उसका नेचर ही ऐसा है कि उसे सब नॉर्मल लगता है. पर मेरे लिए ये नॉर्मल नहीं है.”

शादी के बाद से सुकून नहीं है

Sandeep Nahar

मैंने मुंबई में कई सालों से बहुत बुरा टाइम भी देखा, लेकिन कभी टूटा नहीं. बाउंसर रहा, डबिंग की, जिम ट्रेनर रहा. हम लोग वन रूम किचन में 6 लोग रहते थे, स्ट्रगल करते थे, लेकिन सुकून था. आज मैंने काफी कुछ अचीव कर लिया है, पर शादी के बाद से सुकून नहीं है. दो साल से लाइफ बिल्कुल बदल गई है. और ये बातें मैं कभी किसी से शेयर भी नहीं कर पाता. दुनिया को लगता है, इनकी लाइफ कितनी अच्छी चल रही है. लोग हमारी सोशल मीडिया की स्टोरी को सच मानते हैं, पर वो सब झूठ होती है. सच तो ये है कि हमारी बिल्कुल नहीं बनती.

कंचन मुझे धमकाती है, गालियां देती है, जो मुझसे अब बर्दाश्त नहीं होता

Sandeep Nahar


एक्टर ने आगे लिखा, ”कंचन दो साल में 100 से ज़्यादा बार सुसाइड करके मुझे फंसाने की धमकी दे चुकी है. और देखो आज ये नौबत आ गई कि मुझे ये कदम उठाना पड़ रहा है. वो मुझे गालियां देती है, मेरी फैमिली को बुरा भला कहती है, मेरी बिल्कुल इज़्ज़त नहीं करती, जो मुझसे अब बर्दाश्त नहीं होता. इसमें उसकी कोई गलती भी नहीं है, क्योंकि वो दिमाग से बीमार है. मैं चाहता हूँ कि मेरे जाने के बाद इसको कोई कुछ न कहे, क्योंकि इसको कभी अपनी गलती का एहसास नहीं होगा. बस इसके दिमाग का इलाज करवा देना, ताकि मेरे जाने के बाद ये मेरी फैमिली या किसी और को तकलीफ न दे.”

मैं अपने मम्मी डैडी से माफी मांगता हूं

Sandeep Nahar

अपने सुसाइड नोट में सन्दीप नाहर ने अपने मम्मी डैडी से माफी भी मांगी है कि जिस माता पिता ने उनके लिए इतना किया, वो उनके लिए भी जी नहीं पाए. उन्होंने लिखा, ”मैं जीता अगर सिंगल होता. पर जीने के लिए बहादुरी चाहिए, मैं बस अपने मम्मी डैडी से माफी मांगता हूं. मैं उनके लिए बहुत कुछ करना चाहता था, पर शादी करने की वजह से नहीं कर पाया.”

बॉलीवुड में भी बहुत पोलिटिक्स है… दिल नहीं जीने का ..

Sandeep Nahar


”अब जीने की इच्छा नहीं रही है ..पैसों को लेकर काम को लेकर हर स्ट्रेस झेला जा सकता है, पर ये औरत वाला क्लेश नहीं झेला जाता. मुम्बई ने मुझे काम बहुत दिया, इस माया नगरी को थैंक्स करना चाहता हूँ.” संदीप ने बॉलीवुड में चल रही पॉलिटिक्स पर भी अपने मन की बात कहीं, ‘ इस मायानगरी बॉलीवुड में भी बहुत पोलिटिक्स है. आपको बस उम्मीद देकर आपका वक़्त खा जाते हैं और बाद में प्रोजेक्ट से रिप्लेस कर देते है, वो भी सब कुछ होने के बाद, अग्रीमेंट होने के बाद. यहाँ लोग भी बहुत प्रैक्टिकल हैं नो इमोशन्स. वो वक़्त ही अच्छा था जब कच्चे घर थे. लोगों में प्यार था. सब अपने लगते थे. आज कल तो सब अपने होकर भी पराये लगते है ..भीड़ में अकेले जीना भी एक कला है. ईमानदारी से अच्छा बिहेवियर करने से यहाँ लोग आपको छोटा समझते हैं एटीट्यूड रखने वालों को सलूट करते हैं. अलग मामला है.. बस दिल नहीं जीने का …”

मेरे जाने के बाद कोई कंचन को कुछ न कहे

Sandeep Nahar


संदीप नाहर ने अपनी पत्नी और अपनी सास के बारे में और भी न जाने कितनी बातें लिखी हैं और लिखते ही चले गए हैं, जिससे इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि वो अपनी शादीशुदा लाइफ से कितने परेशान थे. लेकिन साथ ही उन्होंने कई बार ये भी लिखा है कि उनके जाने के बाद उनकी वाइफ कंचन को कोई कुछ न कहे.

मैं बहुत पहले कर लेता सुसाइड पर मैंने अपने आप को टाइम दिया

Sandeep Nahar

आखिर में एक्टर ने लिखा, ”जाने अनजाने में अगर किसी का दिल दुखाया हो तो हाथ जोड़कर माफी मांगता हूं? खुश रहिए और दूसरों को भी रखिए. जैसी लाइफ खुद जीना चाहते हो दूसरों को भी दो ..किसी को क़ैद में रखकर ज़िद से प्यार हासिल नहीं किया जा सकता है. लेट शादी होने से या शादी ना होने से या अकेले रहने से लोगों को मरते नहीं देखा मैंने, लेकिन गलत शादी होने से काफ़ी लोगों को मरते देखा है. मैं बहुत पहले कर लेता सुसाइड पर, मैंने अपने आप को टाइम दिया कि चीज़ें ठीक होंगी. हर वक़्त मोटीवेट किया, लेकिन रोज़ सेम क्लेश होते हैं. मैं इस चक्रव्यूह में फँस चुका हूं. निकलने का कोई रास्ता नहीं इसके अलावा. अब मुझे ये कदम खुशी खुशी लेना होगा. यहाँ इस लाइफ़ में बहुत नरक मिल रहा है. यहाँ से जाने के बाद लाइफ कैसी होगी, मुझे पता नहीं लेकिन मुझे इतना पता है कि मैं वो फेस कर लूंगा. मेरी एक रिक्वेस्ट है, मेरे जाने के कंचन को कुछ मत बोलना. बस उसके दिमाग का इलाज ज़रूर करवा देना.”

Sandeep Nahar

ये पोस्ट लिखने के कुछ समय बाद ही शायद संदीप नाहर ने सुसाइड कर लिया. फिलहाल मुम्बई पुलिस मामले की जांच कर रही है. आगे की कार्रवाई करने के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतज़ार है. लेकिन संदीप के सुसाइड से बॉलीवुड शॉक में है. फेसबुक एकाउंट पर कई लोग उनके निधन पर अफ़सोस जता रहे हैं और उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. वहीं, इंस्टाग्राम एकाउंट के ज़रिए भी संदीप को श्रद्धांजलि दी जा रही है. बता दें कि फ़िल्मों और सीरियलों के अलावा संदीप विज्ञापनों में भी नज़र आते रहे हैं.