Others

स्मार्ट फोन से बनाएं स्मार्ट होम (Create a smart home from smart phone)

smart phone

अगर अपने घर के बोरिंग डेकोर से ऊब चुके हैं और उसे पूरी तरह रेनोवेट करना चाहते हैं या महज़ कुछ बदलाव करके घर को नया लुक देना चाहते हैं, तो अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करें होम डेकोर ऐप्स, जिनकी मदद से आप भी सजा सकते हैं अपने सपनों का आशियाना, वो भी बहुत ही कम ख़र्च में.

Houzify (हाउज़ीफाई)

होम डेकोर और इंटीरियर डिज़ाइन आइडियाज़ के लिए यह भारत का सबसे बड़ा मोबाइल ऐप है. चाहे आप नए घर में शिफ्ट हो रहे हैं या फिर अपने घर को रेनोवेट कराना चाहते हैं, तो हाउज़ीफाई में होम डेकोर और होम फर्निशिंग से जुड़ी सारी जानकारी मौजूद है. इस ऐप में ग्राहकों की सहूलियत के लिए कई फिल्टर्स भी दिए गए हैं, जहां आप अपनी मनपसंद कैटेगरी में जाकर अपनी ज़रूरत के मुताबिक़ डेकोर पसंद कर सकते हैं. इसमें पंद्रह हज़ार से ज़्यादा होम डेकोर आइडियाज़ हैं, जिन्हें आप अपने परिवारवालों व दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं.

houzz (हाउज़)

अपने घर की काया बदलना चाहते हैं, तो हाउज़ आपके लिए परफेक्ट ऐप है. घर के कमरों की सजावट हो या गार्डन को नया लुक देना हो, 9 मिलियन फोटोज़ में से अपना मनपसंद स्टाइल व डिज़ाइन चुनें और सजा लें अपना ख़ूबसूरत-सा आशियाना. और अगर कहीं कोई द़िक्क़त आई, तो एक मिलियन से भी ज़्यादा एक्टिव प्रोफेशनल्स से जुड़ें, वो भी अपनी सहूलियत के मुताबिक़. अपनी फेवरेट फोटोज़ को सेव करके शेयर करें और दें अपने घर को ब्रांड न्यू लुक.

Home Decor (होम डेकोर)

इस ऐप की मदद से आप लिविंग रूम, बेडरूम, बाथरूम के साथ-साथ घर के हर कोने को सजा सकते हैं. घर की ख़ूबसूरती को निखारने में आपकी क्रिएटिविटी काफ़ी काम आएगी. इस ऐप में परदों, लैंप शेड्स, वॉल डेकोर, कैंडल्स आदि के मनमोहक डिज़ाइन्स का ख़ज़ाना है. यूज़र फ्रेंडली होने के कारण लोग इसे काफ़ी पसंद करते हैं.

Wall Art Design Ideas (वॉल आर्ट डिज़ाइन आइडियाज़)

अपने घर की खाली व बोरिंग दीवारों से ऊब चुके हैं, तो इस ऐप की मदद से उन्हें दे सकते हैं, एक ब्रांड न्यू लुक. आजकल मार्केट में वॉल पेंटिंग व वॉल स्टिकर्स की कई बेहतरीन वेरायटीज़ आई हैं, जिनसे आप भी कर सकते हैं कुछ नया. वॉल आर्ट डिज़ाइन आइडियाज़ की मदद से आप भी अपने घर की दीवारों को ख़ूबसूरती से सजा सकते हैं.

Homestyler Interior Design (होमस्टाइलर इंटीरियर डिज़ाइन)

इस ऐप में ङ्गवर्चुअल फिटिंग रूमम है, जिसमें आप अपने कमरों की फोटो डालकर लुक क्रिएट कर सकते हैं. अगर आप अपने लिविंग रूम को रेनोवेट करना चाहते हैं, तो लिविंग रूम की फोटो खींचकर ऐप में डालें और अपने मुताबिक़ उसे अरेंज करें. आप अपने इंटीरियर डिज़ाइन को गैलेरी में डालकर दूसरों से शेयर कर सकते हैं. साथ ही आपके नज़दीकी इलाकों में मौजूद प्रोफेशनल इंटीरियर डिज़ाइनर्स से मिलकर आप अपनी समस्याओं का समाधान भी पा सकते हैं.

Curtain Decorating (कर्टन डेकोरेटिंग)

परदे आपके घर की ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. परदों के रंग, मटेरियल, स्टाइल, डिज़ाइन्स आपके घर के लुक को पूरी तरह बदल देते हैं. अक्सर लोग घर में ज़्यादा बदलाव न करके ओकेज़न के मुताबिक़ स़िर्फ परदे बदलकर ही घर के डेकोर को एक नया लुक देते हैं. आपको बस इस कर्टन डेकोरेटिंग ऐप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा और आपके पास होंगे, कर्टन डिज़ाइनिंग के ढेरों आइडियाज़.

Like That Decor and Furniture (लाइक दैट डेकोर एंड फर्नीचर)

इस ऐप में 25 मिलियन से ज़्यादा डेकोर प्रोडक्ट्स हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर के लुक को बदल सकते हैं. घर के सभी हिस्सों को बेहतर तरी़के से सजाने में यह ऐप आपकी मदद करेगा.

सबसे लोकप्रिय इंटीरियर वेबसाइट्स

Renomania (रेनोमेनिया)

यह इंडिया की एक बेहतरीन इंटीरियर वेबसाइट है. इसमें यूज़र्स की सहूलियत के लिए कई फिल्टर्स दिए हुए हैं, जिन्हें इस्तेमाल कर घर की सजावट के लिए डेकोर की बेहतरीन फोटोज़ देखकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस वेबसाइट में कई ब्लॉग्स भी हैं, जिन पर इंटीरियर से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर सकते हैं. आप भी इस वेबसाइट के ज़रिए अपने घर के लुक को बदल सकते हैं.

Kataak (कटाक)

इस वेबसाइट का पंचलाइन ही है, वर्ल्ड्स फर्स्ट लाइव होम डिज़ाइनर. इस वेबसाइट पर जाकर फोटो चुनें, डिज़ाइन सिलेक्ट करें, अपना बजट प्लान करें और इस वेबसाइट के डिज़ाइनर्स आपके घर को देंगे एक नया और इंस्टेंट रिफ्रेशिंग लुक.

Furnishq (फर्निशक्यू)

इंडिया की बेहतरीन इंटीरियर वेबसाइट्स में से एक फर्निशक्यू में इंटीरियर डिज़ाइनर्स की बेहतरीन टीम है. इसमें कई डिज़ाइनर प्रोडक्ट्स हैं, जिनकी डिलीवरी 45 दिनों में और पांच साल की वॉरंटी के साथ आती है.

– संतारा सिंह

Meri Saheli Team

Recent Posts

सलमान खान के घर के बाहर चली गोलियां, बाइक पर सवार थे दो अज्ञात लोग, जांच में जुटी पुलिस (Firing Outside Salman Khan House Two People Came On Bike)

बॉलीवुड के भाईजान और फैंस की जान कहे जाने वाले सलमान खान के मुंबई स्थित…

April 14, 2024

लघुकथा- असली विजेता (Short Story- Asli Vijeta)

उनके जाने के बाद उसने दुकान को पूर्ववत ही संभाल रखा था.. साथ ही लेखिका…

April 13, 2024
© Merisaheli