पहली मुलाकात से लेकर शादी तक, ऐस...

पहली मुलाकात से लेकर शादी तक, ऐसी थी मंदिरा बेदी और राज कौशल की लव स्टोरी (Mandira Bedi And Raj Kaushal, Know Interesting Love Story Of The Couple)

बॉलीवुड एक्ट्रेस और टीवी प्रेजेंटर मंदिरा बेदी की फैमिली से सुबह सुबह ही एक बेहद ही दुखद खबर सामने आई. उनके पति राज कौशल का 49 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया है. मंदिरा बेदी के लिए ये खबर शायद ज़िंदगी का सबसे बड़ा झटका है. मंदिरा और राज के दो बच्चे हैं और उनका 21 सालों का वैवाहिक साथ रहा है. दोनों 1999 में शादी के बंधन में बंधे थे और बहुत ही अच्छी बॉन्डिंग शेयर करते थे. दोनों एक दूसरे से बिल्कुल अलग थे, पर एक दूसरे से बेहद प्यार करते थे. 21 साल तक हमसफ़र रहे इस कपल के प्यार और शादी का किस्सा कम दिलचस्प नहीं है. तो आइए आज जानते हैं दोनों की पहली मुलाकात से शादी तक का किस्सा.

ऑडिशन के दौरान मिले थे मंदिरा और राज

Mandira Bedi And Raj Kaushal

‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में मंदिरा बेदी को भले ही राज न मिला हो, लेकिन रियल लाइफ में उन्हें राज मिल गया. राज से उनका मिलना भी एक खूबसूरत इत्तेफाक ही था. दोनों की मुलाकात 1996 में एक टीवी शो ‘फिलिप्स-10’ के ऑडिशन के दौरान हुई थी. उस समय राज कौशल मुकुल आनंद के चीफ असिस्टेंट हुआ करते थे और इस शो के ऑडिशन की ज़िम्मेदारी उन्हें सौंपी गई थी. मंदिरा भी इस शो के लिए ऑडिशन देने आई थीं. हालांकि मंदिरा तब तक टीवी शो ‘शान्ति’ औऱ फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में काम करके इंडस्ट्री में पहचान बना चुकी थीं और राज उनका काम देख चुके थे. ये दोनों की पहली मुलाकात थी. हालांकि ये मुलाकात बेहद ही प्रोफेशनल थी और दोनों ने ही पर्सनली एक दूसरे को नोटिस तक नहीं किया.

तीन मुलाकातों के बाद समझ आया कि दोनों एक दूसरे की ज़िंदगी की मोहब्बत हैं

Mandira Bedi And Raj Kaushal

इस मुलाकात के बाद दोनों अक्सर ही मिलने लगे. दोनों अक्सर ही मुकुल आनंद के घर मिलने लगे. 1996 के आखिर तक दोनों को एहसास हो गया कि दोनों के रिलेशनशिप में कुछ और बात है और दोनों एक दूसरे को लेकर सीरियस हैं. मंदिरा का तो पता नहीं, लेकिन राज कौशल को तो तीसरी मुलाकात में ही मंदिरा से प्यार हो गया था. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा भी था,”मंदिरा ही मेरी ज़िन्दगी की सच्ची मोहब्बत है, ये महसूस होने में तीन मुलाकातें लग गईं. मुझे समझ आ गया था कि मुझे मेरी ज़िन्दगी का सच्चा प्यार मिल गया है.”

राज ने शुरू से ही शादी का मन बना लिया था

Mandira Bedi And Raj Kaushal

राज को जिस दिन महसूस हुआ कि वो मंदिरा को पसंद करते हैं, उसी दिन से उनके दिमाग में शादी का ख़्याल आ गया था और वो जल्दी से जल्दी मंदिरा से विवाह बंधन में बंध जाना चाहते थे. इसलिए मंदिरा को अपने माता-पिता से मिलाने में उन्होंने बिल्कुल भी देरी नहीं की. राज के पैरेंट्स बेटे की पसन्द को अपनाने में कोई दिक्कत नहीं थी, वो फौरन शादी के लिए मान भी गए, लेकिन मंदिरा के लिए ये इतना आसान नहीं था.

मंदिरा के पैरेंट्स को मनाना इतना आसान नहीं था

Mandira Bedi

जहां राज के घरवाले मंदिरा से शादी के लिए मान गए थे, वहीं मंदिरा के माता-पिता एक फिल्म डायरेक्टर से शादी के बिल्कुल खिलाफ थे. उनके मन में कई तरह के डर थे. राज ने एक इंटरव्यू में खुद बताया था, ‘जब मैं पहली बार मंदिरा के माता-पिता से मिला तो उनके माता-पिता थोड़े नाराज़ थे, लेकिन बाद में वह मान गए. उनके पास कोई ऑप्शन भी नहीं था.’

वैलेंटाइन डे के दिन लिए साथ फेरे

Mandira Bedi And Raj Kaushal

आखिरकार तीन साल डेट करने के बाद 1999 में दोनों ने भारतीय रीति रिवाजों से शादी कर ली. शादी के लिए भी उन्होंने वैलेंटाइन डे यानी 14 फरवरी का दिन चुना और आखिर शादी के बंधन में बंध गए और दोनों ने ही शादी की खुशहाल 21 साल साथ में बिताए.

दोनों को एक-दूसरे की ईमानदारी सबसे ज़्यादा पसंद थी

Mandira Bedi And Raj Kaushal

मंदिरा और राज को करीब से जाननेवाले हमेशा इस बात से हैरान रहते थे कि दोनों एक दूसरे से बिल्कुल अलग पर्सनालिटी थे, फिर भी इतनी अच्छी तरह निभा कैसे लेते थे. उनके इस सवाल के जवाब में जहां मंदिरा कहतीं, “राज एक ईमानदार औऱ रियल आदमी है. उसके बारे में कुछ भी नकली नहीं है, वह लोगों की तरह अपने सच को छिपाने के लिए मुखौटे नहीं पहनता है.” वहीं राज भी मंदिरा की तारीफ ही करते, “मंदिरा एक संस्कारी, बुद्धिमान और सुंदर लड़की है. उसमें हमेशा हमारे मुश्किल वक्त में भी साथ निभाया.”

जब युवराज सिंह के साथ मंदिरा का अफेयर बनी थीं सुर्खियां

Mandira Bedi And Raj Kaushal

राज मंदिरा पर बहुत भरोसा करते थे और शायद यही उनके रिश्ते की नींव भी थी. और इसी भरोसे ने उनके रिश्ते को तब भी बचा लिया जब मंदिरा और क्रिकेटर युवराज सिंह के अफेयर की खबरें न्यूज़पेपर की सुखियाँ बनी थीं. दरअसल 2003 वर्ल्ड कप के दौरान, मंदिरा बेदी औऱ क्रिकेटर युवराज सिंह के अफेयर की खूब चर्चा हुई थी, लेकिन जब राज से इस बारे में सवाल किया गया, तो राज ने बेहद शानदार जवाब देते हुए कहा, “मुझे अपनी शादी पर पूरा भरोसा है. मंदिरा औऱ मैं ऐसे फील्ड से जुड़े हैं, जहां भरोसा और ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है.”

×