फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है नवाज...

फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है नवाजुद्दीन सिद्दीकी की असल ज़िंदगी की कहानी, ऐसे उन्हें बॉलीवुड में मिली पहचान (Nawazuddin Siddiqui Real Life Story is Not Less Than a Film Story, This is How He Got Recognition in Bollywood)

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई एक्टर्स ने अपने टैलेंट और कड़ी मेहनत के दम पर अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है, इन तमाम सितारों में नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने यह साबित किया है कि मेहनत और लगन से नामुमकिन को भी मुमकिन किया जा सकता है. आज के इस दौर में जहां फिल्मी दुनिया में एंट्री पाने के लिए यंग लड़के अपनी बॉडी, स्टाइल और ग्लैमर का खास तौर पर ख्याल रखते हैं तो वहीं नवाजुद्दीन सिद्दीकी को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर आप में लगन है और टैलेंट है तो फिर आप काबिलियत के दम पर इंडस्ट्री में अपना मुकाम हासिल कर सकते हैं. जी हां, अगर नवाजुद्दीन सिद्दीकी की असल ज़िंदगी की कहानी की बात करें तो यह किसी फिल्मी स्टोरी से बिल्कुल भी कम नहीं है. चलिए जानते हैं आखिर कैसे उन्हें बॉलीवुड में असली पहचान मिली.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

करीब 19 साल पहले आमिर खान की फिल्म ‘सरफरोश’ में कुछ सेकेंड का किरदार निभाकर नवाजुद्दीन ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा था, तब उन्हें शायद ही कोई नोटिस कर पाया होगा, लेकिन उन्होंने इंडस्ट्री में खुद को स्टैंड करने के लिए कड़ी मेहनत की और अपनी एक अलग पहचान बनाई, जिसे आज हर कोई जानता है और उनकी एक्टिंग की सराहना करता है. यह भी पढ़ें: इन बॉलीवुड सुपरस्टार्स के घर हैं सबसे महंगे, कई करोड़ों में है कीमत (The Houses Of These Bollywood Superstars Are The Most Expensive, The Price Is In Many Crores)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के पास एक छोटे से गांव से ताल्लुक रखने वाले नवाज़ की असल ज़िंदगी की कहानी बिल्कुल फिल्मी है. एक्टर बनने के सपने को साकार करने के लिए उन्होंने साल 1996 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग सीखी, लेकिन उन्हें फिल्मों में कुछ खास रोल नहीं मिल रहे थे. हालांकि उन्होंने यह सोच रखा था कि शुरुआत में उन्हें कितना ही छोटा किरदार क्यों न मिले वो उसे अच्छी तरह से निभाएंगे और अपने टैलेंट के दम पर एक दिन इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ही लेंगे.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

फिल्म ‘सरफरोश’ में छोटा सा किरदार निभाकर बॉलीवुड में एंट्री लेने के बाद उन्होंने फिल्म ‘शूल’ में एक वेटर का किरदार निभाया था. इसके बाद भी उन्हें कई फिल्मों में छोटे-छोटे रोल ही मिले, लेकिन उनकी ज़िंदगी में टर्निंग पाइंट तब आया जब उन्होंने फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में फैजल का किरदार निभाया. हालांकि इस फिल्म से लोगों की नज़र में आने वाले नवाज़ इससे पहले ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’, ‘आजा नचले’, ‘एक चालीस की लास्ट लोकल’, ‘ब्लैक फ्राइंड’, ‘फिराक’, ‘देव डी’, ‘पिपली लाइव’, ‘कहानी’ और ‘पान सिंह तोमर’ जैसी कई फिल्मों में नज़र आ चुके थे.  

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ उनकी ज़िंदगी के लिए सबसे बेहतरीन फिल्म साबित हुई और उन्होंने अपने दमदार अभिनय से यह साबित कर दिया कि असल में वो कितने बड़े कलाकार हैं. इस फिल्म के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा और एक के बाद एक कई हिट फिल्में दीं. इन फिल्मों में ‘किक’, ‘मांझी द माउंटेन मैन’, ‘द लंच बॉक्स’, ‘रमन राघव 2’, ‘रईस’ और ‘ठाकरे’ इत्यादि शामिल हैं. इसके अलावा उन्हें ‘सेक्रेड गेम्स’ नाम के वेब सीरीज़ में भी देखा जा चुका है. यह भी पढ़ें: बिग बी, शाहरुख खान से लेकर कैटरीना तक- गिनीज बुक में नाम दर्ज करवा चुके हैं ये बॉलीवुड स्टार्स, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप(Big B To Shah Rukh And Katrina, These Bollywood Celebs Hold Guinness World Records)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

आज नवाजुद्दीन सिद्दीकी इंडस्ट्री के बड़े कलाकारों में शुमार हो गए हैं और उनके पास प्रोजेक्ट्स की भरमार है. उनके अपकमिंग प्रोजेक्ट्स की बात करें तो वो जल्द ही कंगना रनौत की फिल्म ‘टीकू वेड्स शेरू’ में नज़र आएंगे. इसके अलावा वो ‘हीरोपंती 2’ में निगेटिव किरदार निभाते हुए दिखाई देंगे.

×