Categories: FILMEntertainment

नुसरत भरूचा ने महिलाओं को दी ऐसी नसीहत, सुनकर आपके भी उड़ जाएंगे होश (Nushrratt Bharuccha gives such advice to women, You Will Also Be stunned To know)

छोटे पर्दे से एक्टिंग करियर की फ्लॉप शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस  नुसरत भरूचा (Nushrratt Bharuccha) का नाम आज बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में लिया जाता…

छोटे पर्दे से एक्टिंग करियर की फ्लॉप शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस  नुसरत भरूचा (Nushrratt Bharuccha) का नाम आज बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में लिया जाता है. नुसरत दस साल से भी ज्यादा समय से इंडस्ट्री में सक्रिय हैं और उन्होंने अपने करियर के इस सफर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है. वैसे तो नुसरत की कई फिल्मों का जादू दर्शकों के सिर चढ़ चुका है और अब वो अपनी अगली फिल्म ‘जनहित में जारी’ को लेकर लाइमलाइट में बनी हुई हैं. हाल ही में कंडोम बेचने को लेकर नुसरत को ट्रोल्स ने काफी ट्रोल किया था, लेकिन अब नुसरत एक बार फिर सुर्खियों में हैं. इस बार उन्होंने महिलाओं को ऐसी नसीहत दे दी है, जिसे सुनकर किसी भी होश उड़ सकते हैं.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

दरअसल, फिल्म ‘जनहित में जारी’ के मुख्य कलाकारों नुसरत भरूचा और अनुद ढाका ने बताया है कि किस तरह से यह फिल्म लोगों के नज़रिए को बदल सकती है, जो अवैध गर्भपात, कंडोम से जुड़ी अवधारणाओं और बढ़ती आबादी के मुद्दे को संबोधित करती है. वैसे तो इस फिल्म की कहानी नीति (नुसरत) के ईर्द-गिर्द घूमती है, जो कि फिल्म में एक सेल्स गर्ल बनी हुई हैं और कंडोम बनाने वाली एक कंपनी में काम करती हैं. यह भी पढ़ें: नुसरत भरूचा ने छोटे पर्दे से की थी एक्टिंग करियर की शुरुआत, फ्लॉप टीवी करियर के बाद ऐसे बनीं बॉलीवुड की कामयाब एक्ट्रेस (Nushrratt Bharuccha Started Her Acting Career on the Small Screen, Know-How She Became a Successful Bollywood Actress)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

वैसे तो आमतौर पर लोग खुलकर सेक्स से जुड़ी बात करने में कतराते हैं, ऐसे में एक लड़की का कंडोम बेचना हर किसी को हैरत में डाल सकता है. खासकर ऐसे समाज में जहां कंडोम शब्द भी वर्जित है, वहां इसे बेचना लड़की के  संघर्ष को और भी बदतर बना देता है. हालांकि तमाम बंदिशों के बावजूद सेल्स गर्ल बनी नुसरत कई लोगों का दिल जीत लेती हैं.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

नुसरत की मानें तो कंडोम से जुड़े विज्ञापन अक्सर यह दिखाते हैं कि इसका इस्तेमाल करना कितना सुखद एहसास हो सकता है, लेकिन इनमें हमेशा पुरुषों के दृष्टिकोण को ही उजागर करने की कोशिश की जाती रही है. ऐसे में यह फिल्म पुरुषों के दृष्टिकोण वाले सोच को बदलने में कारगर साबित हो सकती है, क्योंकि सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल जितना पुरुषों के लिए ज़रूरी है, उससे कही ज्यादा महिलाओं के लिए यह ज़रूरी है.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

ऐसे में नुसरत ने महिलाओं को खास नसीहत भी दी है, जिसे सुनकर कई लोग हैरत में पड़ सकते हैं तो कई लोग इसकी सराहना भी कर सकते हैं. दरअसल, नुसरत ने कहा है कि अगर कोई पुरुष कंडोम नहीं खरीदना चाहता है तो हम लड़कियों को जो सैनिटरी पैड लेने जाती हैं, उन्हें उसके साथ कंडोम भी लेना चाहिए, क्योंकि यह हमारी सुरक्षा के बारे में है. एक्ट्रेस की मानें तो कंडोम खरीदने की बात एक छोटे से शहर में अभी भी एक असहज मसला है. कंडोम का इस्तेमाल न करने से महिलाओं को अनचाहे गर्भ की समस्या से जूझना पड़ता है और हमारी आबादी इस बात का सबूत है कि हम असुरक्षित यौन संबंध बना रहे हैं.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

इतना ही नहीं नुसरत यह भी कहती हैं कि अगर कोई पुरुष एक बार कंडोम इस्तेमाल नहीं करता है तो इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन इसके कारण अगर कोई लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है तो इससे उसके शरीर में एक बड़ा हार्मोनल परिवर्तन होता है. अनचाहे गर्भ के मामले में कई लड़कियों को गर्भपात कराना पड़ता है, लेकिन क्या यह हेल्दी होता है? गर्भपात से महिला को शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य समस्या से भी गुज़रना पड़ता है. यह भी पढ़ें: आखिर क्यों किसी एक्टर से शादी नहीं करना चाहती हैं सोनाक्षी सिन्हा, एक्ट्रेस ने खुद बताई वजह (Why Sonakshi Sinha Does Not Want to Marry an Actor, She Herself Told The Reason)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

एक्ट्रेस की मानें तो अधिकांश पुरुष महिलाओं की भावनाओं और शारीरिक जटिलताओं को लेकर संवेदनशील नहीं होते हैं और वो हर चीज़ की परवाह भी नहीं करते हैं. ऐसे में महिलाओं को सैनिटरी पैड के साथ कंडोम खरीदने में किसी तरह की हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिए.

Recent Posts

काजोल ने ट्रोलर्स से निपटने के लिए अपने बच्चों को दिया ये दमदार मंत्र (Kajol Gave This Powerful Mantra To Her Children To Deal With Trollers)

सोशल मीडिया ने जहां लोगों की जिंदगी काफी आसान कर दी है, वहीं इससे लोगों…

कहानी- आस (Short Story- Aas)

“सिया, तुम कोरी भावुकता में बह रही हो. हमारी तो यह इकलौती संतान है. हमें…

© Merisaheli