कैसा हो पार्टनर का पोस्ट सेक्स बिहेवियर? (Partners Post Sex Behavior)

सफल सेक्स लाइफ के लिए जितना महत्वपूर्ण फोरप्ले और आफ्टरप्ले होता है, उतना ही अहम् होता है पार्टनर का पोस्ट सेक्स बिहेवियर(Partners Post Sex Behavior). पोस्ट सेक्स बिहेवियर यानी सेक्स के बाद पार्टनर द्वारा किया जाने वाला व्यवहार किस तरह का होना चाहिए. अधिकतर पार्टनर्स पोस्ट सेक्स बिहेवियर को ज़्यादा महत्व नहीं देते, जिसके कारण उनके रिश्तों की गरमाहट ख़त्म हो जाती है.

Partners Post Sex Behavior

क्या है पोस्ट सेक्स बिहेवियर (Partners Post Sex Behavior)?

मुंबई के केईएम हॉस्पिटल एंड जी.एस. मेडिकल कॉलेज के सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. राजन भोसले के अनुसार, “पोस्ट सेक्स बिहेवियर ऐसा रोमांटिक रिलेशनशिप है, जिसमें पार्टनर्स एक-दूसरे से सेक्सुअल सैटिस्फैक्शन के बारे में बातें करते हैं, अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं, जिसका प्रभाव उनके दांपत्य जीवन पर पड़ता है. एक-दूसरे को किस करना, आलिंगन करना, पिलो टॉक (प्राइवेट बातें) आदि पोस्ट सेक्स बिहेवियर का एक हिस्सा है. अधिकतर दंपतियों को इस बात की शिकायत रहती है कि उनके प्रति पार्टनर का पोस्ट सेक्स बिहेवियर उन्हें आहत करता है, उनका ऐसा रूखा व्यवहार उनके रिश्तों में कड़वाहट पैदा करता है.”

Partners Post Sex Behavior

क्या न करें पोस्ट सेक्स बिहेवियर में (Partners Post Sex Behavior)?

–  सेक्स के बाद कोई भी पार्टनर तुरंत अपना मोबाइल चेक करने, मैसेज भेजने या लैपटॉप लेकर बैठने आदि जैसी ग़लतियां न करें.

– रोमांटिक बातों के बाद ब्रेकफास्ट/लंच में क्या बनेगा… घर के ख़र्चे जैसे- बिल कैसे भरेंगे… आदि बातों के अलावा पार्टनर से कोई बहस या सवाल पूछने जैसी भूल न करें.

– रियल सेक्स लाइफ की तुलना पोर्नोग्राफी से न करें.

– कोई भी पार्टनर किसी दोस्त की सेक्स लाइफ की तुलना अपनी सेक्स लाइफ से कभी न करे, क्योंकि सबकी सेक्सुअल ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं.

पुरुषों का मुंह फेर कर सो जाना…

– सेक्स के बाद अक्सर महिलाओं को यह शिकायत रहती है कि उनके पार्टनर सेक्स के बाद तुरंत मुंह फेर कर सो जाते हैं. पुरुषों की यह आदत महिला पार्टनर को बिल्कुल अच्छी नहीं लगती. उनका ऐसा व्यवहार पार्टनर को आहत करता है.

– सेक्सोलॉजिस्ट का मानना है कि पुरुषों का ऐसा व्यवहार पार्टनर के प्रति बिल्कुल भी सही नहीं है. उनके ऐसे व्यवहार से वह पूर्णत्व का अनुभव नहीं करती. कई बार महिलाएं पुरुष पार्टनर द्वारा आफ्टरप्ले या सही ढंग से पोस्ट सेक्स बिहेवियर न किए जाने पर नाराज़ या ग़ुस्सा हो जाती हैं. यहां तक कि पुरानी बातों को लेकर पुरुष पार्टनर से झगड़ा भी करती हैं.

Partners Post Sex Behavior

ये भी पढें: सेक्स अलर्टः इन 10 स्थितियों में न करें सेक्स

पार्टनर के पोस्ट सेक्स बिहेवियर के बारे में कुछ ज़रूरी बातें

सेक्स में ऑगैऱ्ज्म की अनुभूति होने के बाद पुरुष पार्टनर के जल्दी सो जाने की एक वजह हार्मोंस भी हो सकते हैं, लेकिन सेक्स के बाद कुछ रोमांटिक पल बिताना रिश्तों की मज़बूती के लिए अच्छा होता है. इसलिए महिलाएं पुरुषों से अच्छे पोस्ट सेक्स बिहेवियर की अपेक्षा करती हैं. पोस्ट सेक्स बिहेवियर के बारे में दोनों पार्टनर को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए-

–   सेक्स के तुरंत बाद अधिकतर पुरुष बिना कुछ कहे बेड से उठकर चले जाते हैं. उनका ऐसा व्यवहार सेक्स ऐटिकेट्स के विरुद्ध है. इससे महिला पार्टनर को बुरा महसूस होता है. इस स्थिति से बचने के लिए पुरुष पार्टनर बेड से उठने से पहले ‘एक्सक्यूज़ मी’ कहकर जाएं और वापस आने पर पार्टनर को ‘हग’ या ‘किस’ करें.

–   दोनों पार्टनर अपनी शारीरिक स्वच्छता का ध्यान रखें.

–  सेक्स के बाद तुरंत सोने की बजाय पार्टनर्स कुछ पल रोमांटिक बातचीत में बिताएं.

–  पार्टनर्स आफ्टरप्ले करें, जैसे- हग या किस करना, एक-दूसरे को सहलाना, बालों में हाथ फेरना आदि.

–  रिलेशनशिप के बाद पार्टनर्स आपस में पिलो टॉक करें. पिलो टॉक करने से पार्टनर्स भावनात्मक रूप से एक-दूसरे के क़रीब आते हैं.

–  पुरुष अपने पार्टनर से पूछें कि वह क्या चाहती है, ताकि वह अगली बार उसकी इच्छाओं और पसंद-नापसंद का ध्यान रखें.

–  भावनात्मक स्तर पर रिश्तों को मज़बूत बनाने के लिए ज़रूरी है कि महिलाएं अपने पार्टनर से अपने मन की बात शेयर करें.

–  यदि पार्टनर को ऑर्गैज़्म की अनुभूति न हुई हो और वह दोबारा रिलेशन बनाना चाहता/चाहती है, तो दूसरा पार्टनर उसकी इच्छा का सम्मान करे.

– आफ्टरप्ले करने के बाद भी पार्टनर्स एक-दूसरे को स्पर्श करते हुए सोएं.

– दोनों पार्टनर सारी ज़िम्मेदारियों और बातों को भूलकर थोड़ी देर रोमांटिक माहौल बनाए रखें.

–  यदि पार्टनर्स अच्छी सेक्सुअल लाइफ चाहते हैं, तो सेक्स के दौरान एक-दूसरे की आलोचना करने से बचें. इससे दांपत्य जीवन में दरार आ सकती है.

– पूनम कोठारी

ये भी पढें: जानें कौन-सी दवा का सेक्स लाइफ पर क्या साइड इफेक्ट होता है