प्रो कबड्डी लीग ऑक्शन: टूट गए सारे रिकॉर्ड्स, लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ियों को नहीं मिले ख़रीददार! (Pro Kabaddi League Season 5: No Pakistan Player Picked At Auction)

किसी की टांग खिंचाई में भी लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं. जी हां, कबड्डी एक ऐसा खेल है, जिसमें सामनेवाले की टांग खींचने में लोग अपनी जी जान लगा देते हैं. कबड्डी की पॉप्यूलैरिटी का आलम आज यह है कि आईपीएल के बाद यह सबसे ज़्यादा देखी जानेवाली लीग बन चुकी है. फैंस बेसब्री से इसका इंतज़ार करते हैं, तो अब इंतज़ार ख़त्म होनेवाला है, क्योंकि इसका पांचवां सीज़न जुलाई से शुरू होनेवाला है. सीज़न की शुरुआत से पहले ज़ाहिर है ऑक्शन भी हुआ और इस बार ऑक्शन में कमाल हुआ. सारे पुराने रिकॉर्ड्स टूट गए और नए कीर्तिमान बने. खिलाड़ियों को काफ़ी भारी-भरकम रक़म में ख़रीदा गया, जिसे देखकर सब हैरान रह गए. तो आप भी जानें कौन कितने में बिका और किसकी नहीं लगी बोली. 

प्रो कबड्डी लीग ऑक्शन: टूट गए सारे रिकॉर्ड्स, लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ियों को नहीं मिले ख़रीददार!

प्रो-कबड्डी लीग सीज़न-5 के लिए जारी नीलामी के ड्राफ्ट में शामिल 10 पाकिस्तानी खिलाड़ियों को कोई खरीददार नहीं मिला. मंगलवार को दूसरे दिन जब नीलामी प्रक्रिया शुरू हुई तो सबसे पहले पाकिस्तानी खिलाड़ियों की बोली लगाई गई, लेकिन 12 में से कोई भी फ्रेंचाइज़ी उन्हें खरीदने के लिए सामने नहीं आया. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि खेल मंत्री विजय गोयल ने पहले ही साफ कर दिया था कि मौजूदा हालात में सरकार पाकिस्तानी खिलाड़ियों को देश में खेलने की इजाजत नहीं देगी. इसके बाद ही साफ हो गया था कि कोई टीम मालिक इन खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ने का जोखिम नहीं लेगा. मंगलवार को जब इन खिलाड़ियों की बोली लगाई गई तो कोई टीम मालिक इन्हें ख़रीदने के लिए आगे नहीं आया.

नितिन तोमर रहे सबसे महंगे, रोहित और मंजीत पर भी लगी बड़ी बोली!

नितिन तोमर सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर उभरे, उन्हें सीज़न् की नई टीम यूपी ने 93 लाखों की भारी भरकम कीमत में खरीदा है. नीलामी के शुरुआती दौर में मंजीत छिल्लर सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे, उन्हें जयपुर पिंक पैंथर्स ने 75.5 की कीमत में खरीदा, लेकिन नीलामी के आखिरी चरण में जब रेडरों की बोली लगनी शुरू हुई तो नितिन ने सभी रिकार्ड तोड़ डाले. इसके बाद रोहित कुमार को भी बेंगलुरू बुल्स ने 81 लाख की कीमत में अपने साथ जोड़ा.

बाकी खिलाड़ी भी किसी से पीछे नहीं रहे- इस बार सभी बड़े खिलाड़ियों को काफ़ी अच्छी रक़म में ख़रीदा गया है, जानिए किसके लिए लगी कितने की बोली-

– बंगाल वॉरियर्स ने सीज़न-5 के लिए नीलामी में सबसे बड़ी बोली लगाकर डिफेंडर सुरजीत सिंह को 73 लाख रुपये में खरीद लिया.

– कबड्डी लीग के पिछले चार सीज़न में कुल 48 मैच खेल चुके पुनेरी पल्टन के डिफेंडर रहे रविंदर पहल को इस सीजन में बेंगलुरु बुल्स की टीम से खेलते देखा जाएगा. उन्हें बेंगलुरू ने 50 लाख में खरीद कर टीम में शामिल किया है.

– इसके अलावा, कबड्डी लीग के तीन सीजन में यू-मुंबा और बंगाल वॉरियर्स के लिए खेल चुके डिफेंडर विशाल माने को इस सीज़न के लिए पटना पाइरेट्स ने 36.5 लाख रुपये में खरीदा है. पटना ने इसके अलावा अपने डिफेंस को और भी मजबूती देने के लिए सचिन शिंगड़े को 42.5 लाख रुपये में खरीदकर टीम में शामिल कर लिया है.

– पिछले दो संस्करणों में पटना के कप्तान के रूप में नज़र आए धर्मराज चेरालाथन को पुनेरी पल्टन ने 46 लाख रुपये में खरीदा.

– बंगाल वॉरियर्स के डिफेंडर गिरीश मारुति एरनाक को पुणेरी पल्टन ने 33.50 लाख में खरीद कर टीम में जोड़ा है, वहीं डिफेंडर जोगिंदर सिंह नरवाल को यू-मुंबा ने 25 लाख रुपये में और दबंग दिल्ली ने डिफेंडर नीलेश शिंदे को 35.5 लाख में खरीदा है.

– जीवा कुमार को 52 लाख में टीम यूपी ने खरीदा. जीवा सीजन-1 और चार में यु-मुम्बा के लिए खेले थे. उन्हें हासिल करने के लिए तमिलनाडु और जयपुर ने भी ज़ोर लगाया था.

– पिछले सीज़न में सबसे महंगे बिके मोहित छिल्लर को हरियाणा ने 46.5 लाख रुपये में खरीदा. मोहित की बोली 30 लाख से शुरू हुई थी.

– सीजन एक और चार में जयपुर के लिए खेल चुके रोहित राणा को तेलुगू टाइटंस ने 27.5 लाख रुपये में खरीदा.

– सीजन चार में जयपुर के लिए खेलने वाले राइट कार्नर डिफेंडर अमित हुड्डा को तमिलनाडु ने 63 लाख रुपये में खरीदा. अमित डिफेंडरों में सबसे अधिक कीमत पाने वाले दूसरे खिलाड़ी रहे.

– पहले दौर में विदेशी खिलाड़ियों में सबसे महंगे बिकने वाले ईरान के अबोजार मोहाजेरमिघानी रहे. ईरान के इस डिफेंडर को सीजन-5 में नज़र आने वाली नई टीम गुजरात द्वारा 50 लाख रुपये में खरीदा गया है.

– इसके अलावा, ईरान के कबड्डी खिलाड़ी अबु फज़ल को दबंग दिल्ली ने 31.8 लाख रुपये में खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया है.

– नितिन, रोहित के अलावा सोनू नरवाल भी छाए. रेडरों की सूची में सोनू नरवाल को हरियाणा ने 21 लाख रुपये में खरीदा. हरियाणा ने अंतिम समय में सोनू के लिए बोली लगाई.

– सीज़न-4 में जयपुर पिंक पैंथर्स के कप्तान रहे जसवीर सिंह को जयपुर ने ही 51 लाख रुपये में खरीदा.

– मोनू गोयत को पटना ने 44.5 लाख रुपये में खरीदा. इसी तरह बीते सीजन में दिल्ली टीम के कप्तान रहे काशीलिंग अडके को 48 लाख रुपये में यू मुम्बा ने खरीदा.

– सुकेश हेगड़े को गुजरात ने 31.5 लाख रुपये में खरीदा. यह प्रो कबड्डी के अब तक के सभी चार सीज़न में तेलुगू टाइटंस के लिए खेले थे.

– नितिन मदने को यू मुम्बा ने 28.5 लाख रुपये में खरीदा. सीजन चार में पटना को खिताब जीत दिलाने में अहम योगदान निभाने वाले राजेश मोंडल को पुनेरी पल्टन ने 42 लाख रुपये में खरीदा.

– लास्ट सीज़न में जयपुर के लिए खेलने वाले अजय कुमार इस सीजन में बेंगलुरू बुल्स के लिए खेलेंगे. अजय को बेंगलुरू ने 48.5 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा.

– पिछले सीज़न में जयपुर के लिए खेल चुके केरल के अनुभवी खिलाड़ी शब्बीर बापू को यू मुम्बा ने 45 लाख में खरीदा. इसी तरह हरियाणा ने सुरजीत सिंह को 42.5 लाख में अपने साथ जोड़ा.

 

Geeta Sharma :
© Merisaheli