राज कौशल कार्डिएक अरेस्ट को...

राज कौशल कार्डिएक अरेस्ट को समझ रहे थे एसिडिटी, एक लापरवाही बन गई मौत की वजह (Raj Kaushal mistook cardiac arrest for acidity and his troubles increased)

फ़िल्म ऐक्ट्रेस मंदिरा बेदी के प्रोड्यूसर-डायरेक्टर पति राज कौशल की अचानक हुई मौत से पूरा बॉलीवुड सदमे में है. राज कौशल का 30 जून को हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया. उन्हें सुबह करीब 4 बजकर 30 मिनट पर हार्ट अटैक आया और इससे पहले कि उन्हें लेकर हॉस्पिटल पहुंचते, राज कौशल की रास्ते में ही डेथ हो गई. उनके अचानक निधन से उनकी फैमिली, फ्रेंड्स और करीबी को गहरा धक्का लगा है. राज सिर्फ 49 साल के थे और बिल्कुल स्वस्थ्य थे और इससे पहले रविवार को ही उन्होंने जहीर खान, सागारिका घाटगे, आशीष चौधरी, नेहा धूपिया और अंगद बेदी के साथ पार्टी भी की थी.

Raj Kaushal

ऐसे में राज कौशल के निधन की खबर पर उनके फ्रेंड्स को भी यकीन नहीं हो रहा. इस बीच उनके दोस्त म्यूजिक डायरेक्टर सुलेमान मर्चेंट ने भी राज की तबीयत के बारे में कुछ जानकारी शेयर की और बताया कि उस दिन राज कौशल को शाम से ठीक नहीं लग रहा था और उन्होंने इस बारे में मंदिरा बेदी को बताया भी था.

हार्ट अटैक के संकेत को एसिडिटी समझा राज कौशल ने

Raj Kaushal

सुलेमान मर्चेंट ने बताया कि मंगलवार शाम से ही राज कौशल तबियत ठीक नहीं लग रही थी. उन्हें लगा कि उन्हें एसिडिटी की तकलीफ है, इसलिए उन्होंने एंटासिड टैबलेट ले ली. इसके बाद भी उन्हें आराम नहीं हुआ. सुबह 4 बजे के आसपास राज को ज्यादा बेचैनी महसूस होने लगी, तो राज ने मंदिरा को बताया कि शायद उन्हें हार्ट अटैक आ रहा है. मंदिरा ने तुरंत आशीष चौधरी को फोन करके घर बुलाया, ताकि हॉस्पिटल पहुंच सकें.

अगले 5-10 मिनट में ही राज की पल्स बंद हो गई

Raj Kaushal

सुलेमान मर्चेंट ने बताया, ‘मंदिरा और आशीष ने राज को अस्पताल ले जाने के लिए कार में बिठाया, लेकिन वो होश खोते जा रहे थे. मेरे ख्याल से आशीष और मंदिरा राज को लीलावती अस्पताल ले जाना चाहते थे, लेकिन, अगले 5-10 मिनट में ही उन्हें एहसास हो गया कि राज की पल्स बंद हो चुकी है. इससे पहले कि वो दोनों राज को डॉक्टर के पास लेकर पहुंचते, बहुत देर हो चुकी थी.”

30-32 की उम्र में भी राज को आ चुका था अटैक

Raj Kaushal

राज कौशल को इससे पहले भी एक बार हार्ट अटैक आ चुका था. सुलेमान मर्चेंट ने बताया कि तब राज की उम्र 30-32 साल होगी, जब उन्हें पहली बार हार्ट अटैक आया, लेकिन इस अटैक के बाद से ही राज की तबीयत को लेकर मंदिरा काफी सतर्क रहती थी और हर बात का ध्यान रखती थी. इसलिए उन्हें फिर कभी कोई दिक्कत नहीं हुई.

Raj Kaushal

इस बीच मंदिरा को हिम्मत बंधाने के लिए टीवी और बॉलीवुड के कई सेलेब्स उनके घर पहुंचे. सोशल मीडिया पर भी लगातार लोग राज कौशल को श्रद्धांजलि दे रहे हैं.