रेखा और करिश्मा कपूर ने इस फिल्म...

रेखा और करिश्मा कपूर ने इस फिल्म में निभाया था सौतन का किरदार, एवरग्रीन एक्ट्रेस संग काम करने को लेकर घबरा गई थीं लोलो (Rekha and Karisma Kapoor Played the Role of Sautan in This Film, Lolo was Nervous About Working with Evergreen Actress)

फिल्मी पर्दे पर आपने कई एक्ट्रेसेस को सौतन का किरदार निभाते हुए तो देखा ही होगा, लेकिन क्या आपने वो फिल्म देखी है, जिसमें हिंदी सिनेमा की सदाबहार अदाकारा रेखा और करिश्मा कपूर ने सौतन का किरदार निभाया है. अगर नहीं देखी है तो हम इस लेख में फिल्म से जुड़ी जो दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं, उसे जानने के बाद यकीनन आप इस फिल्म को ज़रूर देखना चाहेंगे. जिस फिल्म में पर्दे पर रेखा और करिश्मा कपूर ने एक-दूसरे की सौतन का किरदार अदा किया है उसका नाम है ‘जुबैदा’, जो राजस्थान के मारवाड़ राजघराने से जुड़े महाराजा हनवंत सिंह और जुबैदा की प्रेम कहानी पर आधारित है.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

जी हां, जुबैदा ही वो फिल्म है, जिसमें करिश्मा कपूर और सदाबहार अभिनेत्री रेखा ने सौतन का किरदार अदा किया था, जबकि एक्टर मनोज वाजपेयी ने मारवाड़ राजा हनवंत सिंह का किरदार निभाया था. हालांकि यहां इससे भी दिलचस्प बात तो यह है कि बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा रेखा के साथ काम करने को लेकर करिश्मा काफी घबरा गई थीं और डरते-डरते उन्होंने यह फिल्म साइन की थी. यह भी पढ़ें: अपनी सौतेली मां से इतने छोटे या बड़े हैं बॉलीवुड के ये सितारे, जानें कितना है उम्र की बीच फासला (Know The Age Gap of These Bollywood Stars With Their Step Mom)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

फिल्म के डायरेक्टर श्याम बेनेगल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि करिश्मा ने जब सुना कि इस फिल्म में उन्हें रेखा के साथ काम करना है तो वो फिल्म को साइन करने से पहले काफी घबराई हुई थीं. उनका कहना था कि इसकी दो वजह थी. पहली ये कि करिश्मा के अपोज़िट रेखा थीं और दूसरा यह कि करिश्मा ने साल 2001 तक ऐसा कोई सीरियस रोल नहीं किया था.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बता दें कि इस फिल्म में भले ही दिग्गज अदाकारा रेखा और करिश्मा एक-दूसरे की सौतन बनी थीं, लेकिन जुबैदा का टाइटल रोल करिश्मा ने ही निभाया था. इस किरदार के लिए करिश्मा को बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. फिल्म में रेखा की सौतन का किरदार निभाने वाली करिश्मा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें इस फिल्म को साइन करने में काफी समय लगा, क्योंकि वो रेखा के अपोज़िट काम करने के लिए खुद को तैयार नहीं कर पा रही थीं और वो रेखा संग काम करने को लेकर काफी घबराई हुई थीं. यह भी पढ़ें: शादी के बिना ही इन सेलेब्स ने शुरु की अपनी फैमिली, पुरानी परंपराओं दरकिनार कर पेश की नई मिसाल (These Celebs Started Their Family Without Marriage, Set Example By Breaking Old Traditions)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

गौरतलब है कि फिल्म के डायरेक्टर श्याम बेनेगल ने बताया था कि इस किरदार के लिए करिश्मा से पहले उनकी पसंद मनीषा कोइराला थीं, लेकिन वह भी रेखा के अपोज़िट काम करने से घबरा रही थीं, लिहाजा उन्होंने इस फिल्म को करने से इनकार कर दिया. मनीषा के बाद जब करिश्मा को यह ऑफर दिया गया तो वो भी रेखा का नाम सुनकर घबरा गईं, लेकिन फिर उन्होंने हिम्मत जुटाई और इस फिल्म को साइन कर लिया. बहरहाल, भले ही यह फिल्म दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई, लेकिन इस फिल्म ने कई अवॉर्ड अपने नाम किए थे.

×