नए साल के सेलिब्रेशन में सेफ्टी को अनदेखा न करें (Safety Tips For New Year Celebration)

हाल ही में मुंबई में हुए भयानक अग्निकांड ने लोगों का ध्यान सेलिब्रेशन के साथ-साथ सेफ्टी की ओर खींचा है. ख़ुशियों के बीच ये न भूलें कि आपकी सतर्कता ही आपकी सुरक्षा की गारंटी है. नए साल पर आप अपने दोस्तों व परिवार के साथ अगर कहीं किसी रेस्टोरेंट या होटल में जा रहे हैं, तो कुछ बेसिक सेफ्टी टिप्स का ध्यान रखकर आप अपनी और अपनों की सुरक्षा निश्‍चित कर सकते हैं.

– किसी भी रेस्टोरेंट में खाना खाने जाएं, तो मेन्यू कार्ड से पहले उनसे फायर सेफ्टी परमिट मांगें, अगर उनके पास परमिट नहीं है, तो तुरंत वहां से निकल जाएं और सोशल मीडिया पर उस रेस्टोरेंट को अनसेफ करके टैग करें. ऐसा करके आप अपने साथ-साथ अपने दोस्तों को भी उस जगह की जानकारी दे देंगे. अपने दोस्तों से भी ऐसा करने के लिए कहें, यकीनन जल्द ही ऐसे रेस्टोरेंट्स के बारे में सबको पता चल जाएगा.

– आप चाहें, तो उनसे अग्नि शामक के बारे में भी पूछ सकते हैं. अगर आपको कहीं भी कोई अग्नि शामक न दिखे, तो समझ जाएं कि वह जगह सेफ नहीं है.

– 31 दिसंबर और 1 जनवरी की रात को ज़्यादातर लोग बाहर खाना खाते हैं, जिससे रेस्टोरेंट्स में बहुत भीड़भाड़ हो जाती है, ऐसे रेस्टोरेंट्स में जाना अवॉइड करें.

– बहुत-से लोग 31 दिसंबर की रात को पूरे परिवार के साथ 12 बजे बाहर निकलते हैं, ताकि नए साल का स्वागत ख़ुशी-ख़ुशी कर सकें. पर यहां आपको यह भी ध्यान रखना है कि ऐसे मौकों पर बहुत से लोग ड्रिंक करते हैं, तो ज़रूरी नहीं सभी का व्यवहार अच्छा हो. बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा का ध्यान रखें और सूनसान या बहुत ज़्यादा भीड़भाड़वाली जगह से दूर रहें.

– अपने मोबाइल की बैटरी को पूरी तरह चार्ज रखें, ताकि किसी अनहोनी पर पुलिस या फायर ब्रिगेड को इतल्ला किया जा सके.

– कुछ लोग ड्रिंक और ड्राइव कर सकते हैं, इसलिए सड़क किनारे खड़े होने पर चौकन्ने रहें.

– नए साल के जश्‍न में सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें.

मेरी सहेली की ओर से सुरक्षित नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं.

यह भी पढ़ें: वार्षिक राशिफल 2018 (Yearly Horoscope 2018)
यह भी पढ़ें: विमेन सेफ्टीः ख़ुद करें अपनी सुरक्षा
Aneeta Singh :
© Merisaheli