Close

सेक्स अलर्टः क्यों आ जाती है सेक्स ड्राइव में कमी?(Sex Alert: Sex-Drive Killer)

पार्टनर की पहल पर भी कई बार ऐसा होता होगा कि आप उनके क़रीब नहीं आना चाहतीं, प्यार भरे उन पलों का आनंद लेने का मन नहीं करता, कभी-कभार ऐसा होना आम बात है, लेकिन आपके साथ यदि अक्सर ऐसा होता है, तो सतर्क हो जाइए. ये आपके रिश्ते के लिए ठीक नहीं है. सेक्स ड्राइव में कमी के कई कारण हो सकते हैं. 
 
ब्रेन गेम
शायद आप भी सेक्स को फिज़िकल एक्ट ही मानती होंगी, मगर इसमें शरीर से ज़्यादा अहम् दिमाग़ होता है. मस्तिष्क के कुछ हिस्सों की सेक्सुअल एक्ट में महत्वपूर्ण भूमिका होती है. यहीं पर अंतरंग पलों की चाहत उभरती है. यदि किसी कारणवश ये हिस्से प्रभावित होते हैं, तो इससे आपकी सेक्स डिज़ायर पर असर होगा. यदि कुछ समय से आप भी अंतरंग पलों से दूर भाग रही हैं और आपका पार्टनर के साथ उन ख़ास पलों का आनंद लेने का मन नहीं करता, तो बहुत ज़रूरी है कि डॉक्टर से जांच करवाएं.  
उम्र से संबंध
आमतौर पर माना जाता है कि उम्र बढ़ने के साथ ही सेक्स की इच्छा घट जाती है, मगर ये सच नहीं है. कई अध्ययनों से ये साबित हुआ है कि बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं बेहतर सेक्स पार्टनर साबित होती हैं. हां,  उनकी फर्टिलिटी ज़रूर कम हो जाती है, मगर उन ख़ास पलों की चाहत नहीं. विशेषज्ञों के मुताबिक़, मेनोपॉज़ के बाद महिलाओं का कंसीव करने का डर ख़त्म हो जाता है, जिससे वो अपने अंतरंग पलों को बेहतर तरी़के से एंजॉय करती हैं. ये भी पढें: 7 तरह के सेक्सुअल पार्टनरः जानें आप कैसे पार्टनर हैं
स्ट्रेस और सेक्स
तनाव का असर पुरुष और महिला दोनों पर अलग तरह से होता है. स्ट्रेस का महिलाओं की सेक्सुअल लाइफ पर बहुत नकारात्मक असर होता है, जिससे कई बार उनके रिश्ते में भी दूरियां आ जाती हैं, इसलिए बहुत ज़रूरी है कि स्ट्रेस से दूर रहने की कोशिश करें. स्ट्रेस दूर करने के लिए दिनभर में कम से कम एक काम अपनी पसंद का करें. 24 घंटे में से कुछ समय स़िर्फ अपने लिए निकालें और अपने मन की करें. जब आप रिलैक्स होंगी तभी पार्टनर के साथ उन ख़ास पलों का आनंद ले पाएंगी.  
दवाइयों का असर
कई बार दवाइयों के कारण भी कामेच्छा में कमी आती है. यदि आप किसी बीमारी की दवा ले रही हैं और कुछ समय से आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आप अंतरंग पलों का आनंद नहीं ले पा रही हैं  या उन पलों में आपकी दिलचस्पी कम हो रही है, तो बेझिझक इस मुद्दे पर डॉक्टर से बात करें. हो सकता है, ये दवाइयों का ही असर हो. ऐसे में डॉक्टर आपको दवा चेंज करके देंगे. कुछ बर्थ कंट्रोल पिल्स और ब्लड प्रेशर की दवाइयों के असर से भी सेक्स में दिलचस्पी ख़त्म हो सकती है. अतः ऐसा होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें. [amazon_link asins='B017IJGG44,B00ICJ451G,B0160WXSWS,B01DQTPO98' template='ProductCarousel' store='pbc02-21' marketplace='IN' link_id='4fe7afc2-b8b3-11e7-8dca-0963007a61ad']
डायट पर फोकस
कुछ फूड ऐसे हैं, जो आपका मूड अच्छा करके कामेच्छा बढ़ाते हैैं, जैसे- स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरीज़, वॉटरमेलन, एवोकाडो, चना, शहद आदि. अतः अपनी बोरिंग सेक्स लाइफ में रोमांच भरने के लिए डायट में ये फूड ज़रूर शामिल करें. सेक्स ड्राइव में कमी को अधिकांश महिलाएं गंभीरता से नहीं लेतीं. उन्हें लगता है कि व़क्त के साथ यह समस्या ठीक हो जाएगी, मगर ऐसा होता नहीं है. कई बार यह कपल्स के बीच दूरियां बढ़ा देता है. अतः अपने रिश्ते को बचाने के लिए ज़रूरी है कि आप समस्या को समझें और बेझिझक उसके समाधान के लिए डॉक्टर/एक्सपर्ट की हेल्प लें.
योगा फॉर सेक्स 
योगा न स़िर्फ आपको फिट एंड फाइन रखता है, बल्कि कुछ योगा पोज़ीशन कामेच्छा बढ़ाने में भी मदद करते हैं. तो देर मत कीजिए, एक्सपर्ट्स से सलाह लेकर आज से ही ख़ास योगाभ्यास शुरू कर दीजिए. मगर ध्यान रखिए इससे बेनिफिट तभी होगा जब आप लगातार कुछ महीनों तक ऐसा करेंगी. ये भी पढें: सेक्सुअल हेल्थ के 30+ घरेलू नुस्खे
कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू उपाय
  • जिन महिलाओं की सेक्स की इच्छा कम हो जाती है, उन्हें अजवायन का सेवन करना चाहिए. इसमें एंड्रोस्टेरोन होता है, जो कामेच्छा बढ़ाने में बहुत मददगार है
  • कई पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो में फॉलिक एसिड भी होता है जो महिलाओं के लिए बहुत ज़रूरी है. ये उन्हें ताकत और ऊर्जा प्रदान करता है.
  • प्रोटीन और विटामिन का बेहतरीन स्रोत  अंडा खाने से भी महिलाओं को फ़ायदा होता है. कामेच्छा बढ़ाकर ये आपकी बोरिंग सेक्स लाइफ को दिलचस्प बनाने में मदद करता है.
  • एक शोध से पता चला है कि सेब खाने से भी महिलाओं की कामेच्छा में वृद्धि होती है. अतः रोज़ाना 1-2 सेब खाएं.

Share this article