सेक्स प्रॉब्लम्स- उम्र के अंतर के कारण कोई सेक्स प्रॉब्लम तो नहीं होगी? (Sex Problems- Does Age Really Matter In A Sexual Relationship?)

उम्र के अंतर के कारण कोई सेक्स प्रॉब्लम तो नहीं आएगी?…

मेरी शादी जिनसे होनेवाली है, वे मुझसे 12 साल बड़े हैं. मैं 25 की हूं और वे 37 साल के हैं. सेक्स के समय उम्र के अधिक अंतर के कारण कोई प्रॉब्लम तो नहीं आएगी? इसके अलावा मेरा कोई बॉयफ्रेंड नहीं रहा, क्योंकि मुझे यह ठीक नहीं लगता था. लेकिन अब लगता है कहीं मैं पिछड़े सोच की तो नहीं हूं. इससे मेरा वैवाहिक जीवन तो प्रभावित नहीं होगा?
– वैशाली पांडे, सतना.

आप दोनों के बीच 12 साल का अंतर रिश्ते के लिए कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है. न ही उम्र के इतने अधिक अंतर के कारण आपकी सेक्सुअल लाइफ प्रभावित होगी. रही बॉयफ्रेंड की बात, तो ज़िंदगी में बॉयफ्रेंड का होना ज़रूरी नहीं है. पुराने ज़माने में लड़कियां पति की भावनात्मक, बौद्धिक व अन्य ज़रूरतों के बारे में सब कुछ अपनी समझदारी के अनुसार सीखती तथा समझती थीं. चूंकि आप युवा हैं, आपकी साफ़गोई और भावनाएं आपके पति के लिए सबसे बड़ा उपहार होगी.

यह भी पढ़े: 5 बेड मिस्टेक्स

यह भी पढ़े: सेक्स में पहल करने से क्यों कतराती हैं महिलाएं ?

अक्सर कंडोम फट जाता है…

हमारी नई-नई शादी हुई है. मेरे पति जब भी सेक्स करते हैं, तो कंडोम (निरोध) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अक्सर कंडोम फट जाता है. कृपया, बताएं कि ऐसा क्यों होता है?
– राजेश्‍वरी मीरचंदानी, उज्जैन.

कंडोम का इस्तेमाल करते समय इस बात का ख़्याल रखना चाहिए कि कंडोम को उत्तेजित लिंग पर ही चढ़ाया जाना चाहिए. साथ लिंग पर चढ़ाते समय उसके टिप में हवा नहीं होनी चाहिए. कंडोम के फटने का कारण यह हो सकता है कि आपके पति कंडोम को लिंग पर चढ़ाते समय उसके अगले हिस्से (टिप) को उंगली व अंगूठे से दबाते नहीं होंगे और टिप में मौजूद हवा बाहर नहीं निकल पाती होगी, जिससे कंडोम फट जाता होगा. इसलिए उपरोक्त बातों का ध्यान रखते हुए कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि कंडोम के टिप में से हवा निकल जाए और कंडोम फटे नहीं.

 

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

 

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)
Usha Gupta :
© Merisaheli