सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या ओवरवेट होने से सेक्स लाइफ प्रभावित होती है? (Sex Problems- Does Your Over-Weight Affect Your Sex Life?)

मैं बहुत मोटी हूं और मेरी जल्दी ही शादी होनेवाली है. मैंने सुना है कि मोटी लड़कियां अपने पति को सेक्स सुख नहीं दे पातीं. क्या यह सच है? क्या ओवरवेट होने से सेक्स लाइफ प्रभावित होती है?

– सुमन वर्मा, जयपुर.

सेक्स का वज़न से कोई संबंध नहीं होता है. मोटा इंसान भी सेक्स का उतना ही आनंद ले सकता है, जितना कि सामान्य वज़नवाला इंसान. सेक्स संबंध स्थापित करने के लिए एक-दूसरे की इच्छा व पसंद के बारे में जानना ज़्यादा आवश्यक है. कुछ लोग मोटी लड़कियों को अधिक पसंद करते हैं, तो कुछ स्लिम-ट्रिम को. इसलिए आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. आप भी अन्य लोगों की तरह अपने साथी के साथ सेक्स का आनंद ले सकती हैं.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स के समय मुझे पेट में बहुत दर्द होता है…

यह भी पढ़े: 7 रिलेशनशिप रेसिपीज़, जो बनाएंगे आपके रिश्ते को ख़ूबसूरत

मैं 28 वर्ष की विवाहित स्त्री हूं. मेरी शादी को दो साल हो गए हैं. मैं अक्सर बीमार रहती हूं, कमर में दर्द व पैरों में सूजन रहती है. शादी के दो साल तक सब ठीक था, लेकिन अब अपनी बीमारी की वजह से मैं पति के साथ सेक्स करने के लिए अपने आपको मानसिक रूप से तैयार नहीं कर पाती हूं, जिससे मेरे पति नाराज़ रहते हैं. मैं अपने पति को कैसे ख़ुश रखूं?

– योजना साहू, कानपुर.

सेक्स में रुचि न होने का ताल्लुक आपकी बीमारी से है, जो शायद काफ़ी अरसे से चली आ रही है. हो सकता है कि आप डिप्रेशन का शिकार हों, जिसके कारण चिड़चिड़ाहट, थकान, किसी कार्य में रुचि न होना व अकेलेपन जैसी परेशानी भी आ जाती है. इसी वजह से आप सेक्स में रुचि नहीं ले पाती हैं. बेहतर होगा कि आप किसी प्रोफेशनल मनोचिकित्सक से सलाह लें.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

 

 

 

 

Usha Gupta :
© Merisaheli