सेक्स प्रॉब्लम्स- पहले मैं सेक्स को ज़्यादा एंजॉय करता था (Sex Problems- First I Used To Enjoy Sex More)

मैं 34 साल का हूं. मेरी शादी को 3 साल हो गए हैं. पिछले कुछ समय से मैं सेक्स के दौरान बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाता हूं, जिससे मुझे तो संतुष्टि मिल जाती है, लेकिन मेरी पत्नी को ऑर्गेज़्म नहीं मिल पाता, जबकि पहले ऐसा नहीं होता था. पहले मैं सेक्स को ज़्यादा एंजॉय करता था और ऑर्गेज़्म तक पहुंचने में भी व़क्त लगता था.

– सुरेश मुखर्जी, पटना.

इसकी कई वजहें हो सकती हैं. हो सकता है आप सेक्स के दौरान बहुत अधिक उत्तेजित हो जाते हों, जिससे डिस्चार्ज हो जाता है. हो सकता है आप मानसिक रूप से कुछ परेशान हों या फिर आपकी डायट व नींद ठीक से न हो रही हो. बेहतर होगा कि आप इस बात को दिमाग़ से निकाल दें और सेक्स से पहले रिलैक्स रहें. इसके अलावा आप कंडोम का प्रयोग करें, इससे भी काफ़ी फ़र्क़ पड़ेगा.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- उम्र बढ़ने के साथ-साथ मेरी सेक्स की चाह भी बढ़ती जा रही है… (Sex Problems- My Desires For Sex Is Also Increasing With Age…)

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या यह मेरी हेल्थ पर या रिश्तों पर बुरा असर डाल सकता है? (Sex Problems- Can It Have A Bad Effect On My Health Or Relationship?)

मैं 24 साल की हूं और मेरी हाल ही में शादी हुई है. हम अभी बच्चा प्लान नहीं करना चाहते, लेकिन पिछले कुछ समय से हम मेरे पीरियड्स के दौरान बिना प्रोटेक्शन के सेक्स कर रहे हैं. मैं कोई कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स भी नहीं ले रही. क्या ऐसे में मैं प्रेग्नेंट हो सकती हूं?

– आशा मिश्रा, अहमदाबाद.

पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से प्रेग्नेंसी की संभावना बहुत कम रहती है, लेकिन इस दौरान अनप्रोटेक्टेड सेक्स करने से बीमारियां हो सकती हैं. यह बेहद ख़तरनाक है. आपके लिए भी यह कष्टदायक होगा और आपके पति भी कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. इस दौरान भी अगर सेक्स करना ही है, तो बेहतर होगा कि कंडोम का इस्तेमाल ज़रूर करें.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A

Usha Gupta :
© Merisaheli