सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स मेरे लिए एक दर्दनाक अनुभव बनकर रह गया… (Sex Problems- Having Sex Is Too Painful For Me…)

मुझे लगता है कि मेरा प्राइवेट पार्ट बहुत छोटा है, क्योंकि सेक्स के समय हमेशा मुझे दर्द होता है. प्राइवेट पार्ट छोटा होने के कारण ही सेक्स मेरे लिए एक दर्दनाक अनुभव बनकर रह गया. क्या मुझे किसी सर्जन से मिलना चाहिए?

– बबली चड्ढा, पंजाब.

आप जल्दबाज़ी में किसी नतीजे पर न पहुंचें. प्राइवेट पार्ट्स में क्षमता होती है अपने आप ज़रूरत के अनुसार फैलने व सिकुड़ने की. हो सकता है आप लोग फोरप्ले कम करते हों या न करते हों, जिस वजह से आप पूरी तरह सेक्स के लिए तैयार नहीं हो पातीं और आपको तकलीफ़ होती है. बेहतर सेक्सुअल अनुभव के लिए सर्जरी अवॉइड करें.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- उसे मास्टरबेशन द्वारा ख़ुद को संतुष्ट करना सही लगता है… 

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- एक दिन में कितनी बार सेक्स करना चाहिए? 

मेरे पति 34 साल के हैं और सेक्स के समय कोई बातचीत नहीं करते. वो सेक्स को एक शारीरिक क्रिया मानकर ही सेक्स करते हैं और यह सोचते हैं कि जैसे मैं स़िर्फ उन्हें संतुष्ट करने का एक ज़रिया मात्र हूं. ऐसे में मेरी ज़रूरतों का क्या होगा, यह मैं उन्हें कैसे समझाऊं?

– अल्पना शर्मा, जयपुर.

यह पारंपरिक सोच रही है कि महिलाएं बस सेक्स संतुष्टि का ज़रिया होती हैं, लेकिन आजकल अधिकांश महिलाएं यह समझने लगी हैं और अपने पार्टनर को भी यह एहसास दिलाने लगी हैं कि संतुष्टि और सुख दोनों के लिए ज़रूरी व महत्वपूर्ण है और यह तब ही संभव है, जब दोनों एक-दूसरे से बातचीत करें और जुड़ें.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

Usha Gupta :
© Merisaheli