सेक्स प्रॉब्लम्स- एक दिन में कितनी बार सेक्स करना चाहिए? (Sex Problems- How Many Times Could You Have Sex In A Day?)

हमारी शादी को 3 साल से भी अधिक समय हो चुका है. मैं यह जानना चाहती हूं कि पति-पत्नी को शादी के पहले 5 सालों में कितनी बार सेक्स करना चाहिए? हम महीने में छह बार सेक्स करते हैं. एक दिन में कितनी बार सेक्स करना चाहिए?

– निधि गांधी, गुजरात.

यह कोई निर्धारित नहीं कर सकता कि आपको कितनी बार सेक्स करना चाहिए. इसका कोई नियम नहीं है. दुनिया में हरेक के लिए यह अलग है. आपकी बॉडी, ज़रूरतें, आपसी केमिस्ट्री, सहयोग आदि जैसे कई तत्वों पर यह निर्भर करता है कि आप कितना सेक्स करते हो या करना चाहते हो. सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि आप उन पलों को एंजॉय करें.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या ओवरवेट होने से सेक्स लाइफ प्रभावित होती है?

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स एंजॉय नहीं कर पा रही हूं…

मेरे पति दिन में 2-3 बार सेक्स करना चाहते हैं. वो मुझे यह कहकर डराते हैं कि अगर मैं उन्हें सहयोग नहीं दूंगी, तो वो बाहर जाकर अपनी ज़रूरतें पूरी कर लेंगे. मैं बहुत ही परेशान हूं, क्योंकि मुझे यह अनहेल्दी लगता है.

– आलिया अख़्तर, कोटा.

बहुत-से पुरुषों में अत्यधिक सेक्स की चाहत होती है, जिसके साथ सामंजस्य बैठाने में पत्नी को परेशानी होती है. बेहतर होगा कि यदि आप उनसे बातचीत करके उन्हें समझाएं कि उनकी डिमांड और तरीक़ा जायज़ नहीं है. उम्मीद है कि धीरे-धीरे वो समझ जाएंगे या फिर आप भी उन्हें संतुष्ट करने के लिए थोड़ा अलग व अधिक प्रयास करें, ताकि सामंजस्य बना रहे और वो कहीं बाहर न जाएं.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A

 

Usha Gupta :
© Merisaheli