सेक्स प्रॉब्लम्स- इस मुश्किल दौर से कैसे बाहर निकलूं? (Sex Problems- How To Overcome This Tough Phase?)

मैं 28 साल की हूं. मेरी शादी हो चुकी है, लेकिन मैं अपने बीते हुए कल से बाहर नहीं निकल पा रही. सेक्स के समय मैं अपने प्रेमी के बारे में सोचती हूं, तभी उत्तेजित हो पाती हूं और सेक्स को एंजॉय कर पाती हूं. क्या इससे मेरी शादीशुदा ज़िंदगी पर असर होगा? इस मुश्किल दौर से कैसे बाहर निकलूं?

– अपेक्षा राज, उड़ीसा.

आप जो कर रही हैं, वो वैसे तो सामान्य बात है. ख़ुद को उत्तेजित करने के लिए फैंटसी करना बुरा नहीं, लेकिन यदि आप एक रिश्ते में हैं, तो बेहतर होगा कि आप बीते हुए कल की यादों से बाहर आकर अपने पति के साथ ख़ुद को कनेक्ट करें, वरना आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- मेरे पति को लगता है कि मैं सेक्स के लिए उन पर दबाव डाल रही हूं… 

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स में मेरी दिलचस्पी कम होने लगी है… 

मैं 25 साल की हूं. मेरा अपने ऑफिस के कलीग के साथ 10 महीने तक अफेयर था. इस बीच हमारे संबंध भी बने और हम दोनों ने ही इस रिलेशनशिप को एंजॉय किया, लेकिन उसने मुझे धोखा दिया और किसी और से शादी कर ली. अब जब भी मैं उसे ऑफिस में देखती हूं, तो सेक्सुअली उत्तेजित हो जाती हूं. मुझे यह नहीं पता कि मेरी इस तरह की फीलिंग के बारे में उसे पता चलता है या नहीं, लेकिन क्या इसका कोई इलाज है?

– रेशमा ए, जोधपुर.

यह सच है कि हम बीते हुए सुनहरे पलों की यादों से जल्दी बाहर नहीं आ पाते. यह इंसानी फ़ितरत है. बेहतर होगा कि आप वर्तमान में रहने का प्रयास करें, ख़ुद को बिज़ी रखें. अपने मन को, मस्तिष्क को कहीं और लगाएं. वर्तमान में भी बहुत कुछ सकारात्मक व अच्छा होगा. आप उन बातों पर ध्यान लगाएं. अगर फिर भी आप उन यादों से मुक्त नहीं हो पा रहीं, तो बेहतर होगा किसी काउंसलर की सलाह लें.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A
Usha Gupta :
© Merisaheli