सेक्स प्रॉब्लम्स- मन हमेशा सेक्स के विचारों में खोया रहता है (Sex Problems- I Am Always Thinking About Sex?)

 

Sex Problems

मन हमेशा सेक्स के विचारों में खोया रहता है
मैं 29 साल की शादीशुदा महिला हूं. पता नहीं क्यों मेरा मन हमेशा सेक्स के विचारों में खोया रहता है. जब मैं किसी पुरुष को देखती हूं या उससे बात करती हूं तो मेरी नज़र उसके यौनांग पर जाती है और मैं उत्तेजित हो जाती हूं. पति से पूर्ण रूप से संतुष्ट भी नहीं हूं. अपनी समस्या डॉक्टर को बताने में संकोच होता है. क्या करूं?

– बिन्दु देशमुख, सतारा.

किसी और व्यक्ति को लेकर सेक्सुअल विचार आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है. अन्य लोगों को लेकर आपके इस तरह के विचार के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- पार्टनर का भरपूर साथ न होना, दोनों का सेक्सुअल लाइफ़ अच्छी तरह से एन्जॉय न कर पाना, ज़रूरत के समय साथी का मौजूद न होना, सेक्स को लेकर दोनों के बीच मतभेद होना. लेकिन इस तरह के विचारों को रोक न पाना या इस तरह के मनोग्रस्त स्वभाव का होना जैसे कि पुरुषों के गुप्तांगों को देखना या हस्तमैथुन करना- यह दर्शाता है कि आप किसी असामान्य प्रक्रिया से गुज़र रही हैं. आपको जल्द से जल्द किसी मनोचिकित्सक से सम्पर्क करना चाहिए.

यह भी पढ़े: सेफ सेक्स के 20 + असरदार ट्रिक्स

यह भी पढ़े: जानें सेक्स लाइफ के 8 Interesting रिसर्च रिपोर्ट्स

[amazon_link asins=’B01FGRG6YA,B004TXTUKK,8172240813,B017IJGG44′ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’216a687f-c9fd-11e7-85c8-d785c0efd22d’]

अपनी इन सब समस्याओं को लेकर बहुत ही चिंतित हूं
मैं 19 साल का छात्र हूं. 11 साल की उम्र से ही कुसंगति का शिकार हो गया था, पर बहुत ही मुश्किल से उससे निकल पाया. लेकिन अब मुझे हर व़क़्त कमज़ोरी रहती है. किसी काम में मन नहीं लगता. हर समय पूरे शरीर में दर्द रहता है. विशेषकर रीढ़ की हड्डी में बहुत दर्द होता है, लिंग बहुत पतला है. मैं अपनी इन सब समस्याओं को लेकर बहुत ही चिंतित हूं. कृपया आप ही कोई उचित उपाय बताएं.

– सलमान, लखनऊ.

आपने जो भी लक्षण बताएं है, वह सब डिप्रेशन डिस्ऑर्डर को दर्शाते हैं. हर समय दुखी रहना, किसी भी काम में दिलचस्पी कम हो जाना, बदनदर्द, नींद में खलल, असहाय महसूस करना, सेक्स के प्रति अरुचि आदि ये सभी डिप्रेशन के लक्षण हैं. इसके लिए आपको किसी मनोचिकित्सक या फिर मेन्टल हेल्थ प्रो़फेशनल से सलाह-मशविरा करना होगा. इसका इलाज आसानी से हो जाता है और कुछ ही दिनों में आप अच्छा महसूस करने लगेंगे.

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A
डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])