सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स एंजॉय नहीं कर पा रही हूं… (Sex Problems- I Don’t Enjoy Sex)

मेरी देवरानी, जो मुझसे 10 साल छोटी है, अक्सर अपनी सेक्स लाइफ की बातें मुझसे करती है. मुझे उसकी बातें डिस्टर्ब करती हैं और मैं चिड़चिड़ी हो जाती हूं, क्योंकि मुझे लगता है कि मैं अपने पति के साथ उसके जैसी सेक्स लाइफ नहीं एंजॉय कर रही हूं. मैं दिन-ब-दिन चिड़चिड़ी होती जा रही हूं. क्या करूं?

– छाया अंसारी, मुरादाबाद.

अक्सर महिलाएं एक-दूसरे से अपनी सेक्स लाइफ की चर्चा करती हैं. इसमें रिस्क हो सकता है, क्योंकि आप सामनेवाले इंसान के बारे में अलग तरह से सोचने लगते हो और आपका नज़रिया भी बदलने लगता है. आपकी देवरानी को भी समझदारी से काम लेना चाहिए कि कब, कितनी बात करनी है. लेकिन आपको भी यह सोचना होगा कि हर इंसान अलग होता है और अपनी उम्र के अनुसार अलग तरह से व्यवहार करता है. आपको अपनी सेक्स लाइफ की तुलना उसके साथ नहीं करनी चाहिए. आप यह सोचें कि हो सकता है, आपकी सेक्स लाइफ आपकी उम्र के बहुत-से लोगों से बेहतर हो.

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- इस मुश्किल दौर से कैसे बाहर निकलूं? 

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- कैसे पता चले कि सेक्स प्रॉब्लम है? 

मेरी शादी को 20 साल हो चुके हैं और हमारी लव मैरिज थी. शादी से पहले 6 साल तक हमारा अफेयर रहा. मैं अभी 48 साल की हूं और मेरे पति 52 साल के. पता नहीं क्यों, हम दोनों का एक-दूसरे के प्रति शारीरिक आकर्षण ख़त्म हो चुका है, लेकिन हमें सेक्स और उससे संबंधित गतिविधियों में दिलचस्पी है. इस परिस्थिति में क्या किया जा सकता है?

– शुभिता शुक्ला, छत्तीसगढ़.

अक्सर ऐसा देखा गया है कि जो लोग कम उम्र में क़रीब आ जाते हैं, तो एक समय के बाद उनमें आपसी आकर्षण कम होता जाता है. लेकिन आप दोनों के केस में यह अच्छा है कि आप दोनों को सेक्स में दिलचस्पी है. बेहतर होगा आप दोनों आपस में मिलकर ही यह तय करें कि अपनी लाइफ में उत्साह लाने के लिए क्या किया जा सकता है. कुछ नया ट्राई करें. मुझे यक़ीन है इससे आपकी समस्या का हल ज़रूर निकलेगा.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A
Usha Gupta :
© Merisaheli