सेक्स प्रॉब्लम्स- मैं बहुत फ्रस्ट्रेशन महसूस करने लगी हूं, क्या करूं? (Sex Problems- I Feel Frustrated What Should I Do?)

मेरे पति मुझसे 3 साल छोटे हैं और हमारी शादी को 5 साल हो चुके हैं. मैं 34 साल की हूं और वे 31 के हैं, लेकिन वो दिन-ब-दिन अपने काम में बहुत व्यस्त होते जा रहे हैं और उनकी सेक्स में रुचि घटती जा रही है, जबकि मेरी डिज़ायर बढ़ती जा रही है. वो कहते हैं कि वो थक जाते हैं और एनर्जी महसूस नहीं करते. मैं बहुत फ्रस्ट्रेशन महसूस करने लगी हूं, क्या करूं?

– सोनल रहेजा, पुणे.

समस्या यह है कि अधिकांश पुरुष आज भी यह समझते हैं कि सेक्स एक मशीनी क्रिया है, जिसमें बहुत अधिक ऊर्जा की ज़रूरत होती है, इसलिए जब वो लो फील करते हैं, तो उन्हें यह डर रहता है कि हम सेक्स में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाएंगे, यही वजह है कि वो ऐसे में सेक्स से दूर भागते हैं. आप उन्हें समझा सकती हैं कि भले ही वो थके हुए हों, लेकिन यह ज़रूरी नहीं कि आपको सेक्स ही करना है, आप दोनों एक-दूसरे की कंपनी में प्यारभरे लम्हे गुज़ारें यह भी बहुत है. इससे वो रिलैक्स्ड और एनर्जेटिक महसूस करेंगे. कुछ दिनों तक आप दोनों ऐसा करें, ज़रूर आपके रिश्ते में प्रगाढ़ता आएगी और सेक्स लाइफ भी बेहतर होगी.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- ज़्यादा सेक्स करेंगे, तो कमज़ोर हो जाएंगे…

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- मास्टरबेशन की आदत से भविष्य में कोई समस्या तो नहीं होगी?

आपके एक्सपर्ट ओपिनियन से मुझे मेरी शादीशुदा ज़िंदगी में बहुत मदद मिलती रही है. मेरी एक छोटी-सी समस्या है, मेरे पति स्खलित होने के बाद पूरी तरह से थक जाते हैं, जबकि मुझे थकान महसूस नहीं होती. क्या इसकी वजह यह है कि मुझे ऑर्गेज़्म नहीं मिलता?

– अंबा पारेख, कच्छ.

स्त्री और पुरुष का ऑर्गेज़्म अलग-अलग होता है. पुरुषों में जहां स्खलन इसका संकेत होता है, स्त्रियों में वहां ऐसा कोई संकेत नहीं होता, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं कि उन्हें ऑर्गेज़्म नहीं मिलता, वे इसे कई अलग-अलग तरह से महसूस करती हैं.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A

 

Usha Gupta :
© Merisaheli