सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स को लेकर एक डर-सा बन गया है (Sex Problems- I Have Developed Fear Towards Sex)

सेक्स को लेकर एक डर-सा बन गया है

मैं 24 साल की हूं. मेरी शादी को 3 साल हो चुके हैं, लेकिन मैं सेक्स लाइफ़ एन्जॉय नहीं कर पाती हूं. सहेलियों द्वारा भी इसमें ख़ुशी कम तकलीफ़ अधिक के बारे में सुना है. मुझे सेक्स को लेकर एक डर-सा बन गया है. कृपया मेरी उलझन दूर करें. 

– विशाखा दीक्षित, बुरहानपुर.

आपकी ही तरह हज़ारों लड़कियों की इस तरह की समस्या है. आप सेक्स को लेकर भयभीत ना हों. पति से खुलकर इस विषय में बात करें. अपने दिलोदिमाग़ से किसी भी तरह की भ्रांति को निकाल फेंकें. माना शुरुआत में सेक्स में थोड़ा-सा दर्द होता है, लेकिन जहां आप इसे सामान्य ढंग से लेंगी, आपकी समस्या ख़ुद-ब-ख़ुद धीरे-धीरे दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़े: सेक्स अलर्टः इन 10 स्थितियों में न करें सेक्स

यह भी पढ़े: सेक्स का राशि कनेक्शनः जानें किस राशिवाले कितने रोमांटिक?

सेक्स के समय मुझे काफ़ी असुविधा-सी महसूस होती है

मैं और मेरे पति एक-दूसरे की भावनाओं का पूरा ख़याल करते हैं. लेकिन जब भी सेक्स की बात आती है, मैं तनावग्रस्त हो जाती हूं. सेक्स के समय मुझे काफ़ी असुविधा-सी महसूस होती है. गुप्तांगों में असहनीय पीड़ा भी होती है, जिसके कारण मैं रो भी पड़ती हूं. मैं क्या करूं?

– रमा सिंघल, अकोला.

इसके लिए आप किसी अच्छे सेक्स कंसल्टेंट या थेरेपिस्ट से सम्पर्क करें. वे आपको बिहेवियर थेरेपी टेकनीक और कुछ रिलैक्सेशन की टेकनीक बताएंगे, जिसे करने से आपको सेक्स के समय असुविधा या दर्द नहीं होगा. यदि आपके डॉक्टर को मुनासिब लगा, तो वे कुछ दवाएं भी आपको देंगे, जिससे आपको इस समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी और आपका मूड भी बदलेगा.

 

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)
Usha Gupta :
© Merisaheli