सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स करते समय कठिनाई होती है… (Sex Problems- ‘I Undergo Pain While Having Sex’)

 

सेक्स करते समय कठिनाई होती है…

पिछले 16 साल के शादीशुदा जीवन में मुझे कोई सेक्सुअल समस्या नहीं रही, लेकिन पिछले 2-3 सालों से सेक्स के समय योनि में लचीलापन न होने के कारण सेक्स करते समय कठिनाई होती है. परिणामस्वरूप दर्द महसूस होता है और सेक्स के प्रति उदासीन भी होती जा रही हूं. योनि में सूखेपन की वजह से पति भी सेक्स एन्जॉय नहीं कर पाते और उन्हें तकलीफ़ होती है. मेरे पति बहुत अच्छे हैं, मैं उन्हें तकलीफ़ नहीं देना चाहती. कृपया आप मेरी इस समस्या का समाधान बताएं.
– राखी घनश्याम, अकोला.
वैवाहिक जीवन के इस पड़ाव पर कई स्त्रियों को योनि में ड्राईनेस यानी कि सूखेपन की समस्या होती है. चूंकि आप दोनों के बीच प्यार भरा संबंध है और एक-दूसरे के प्रति सेक्स की अधिक इच्छा भी रहती है, तो बेहतर होगा कि आप ड्राईनेस के लिए किसी गायनाकोलॉजिस्ट से सम्पर्क करें. यदि चेकअप के बाद सब कुछ ठीक है, तो हो सकता है आप दोनों के बीच पर्याप्त फोरप्ले न हो पाता हो, यह भी एक वजह हो सकती है. यदि ज़रूरत पड़े तो सेक्सोलॉजिस्ट से सलाह लेने से न हिचकें.

 

किसी सुंदर पुरुष को इच्छाएं जागने लगती हैं…

मैं 18 साल की एक सुशिक्षित व संस्कारी लड़की हूं. लेकिन इन दिनों मैं एक अजीबोग़रीब समस्या से ग्रस्त हूं. दरअसल, मैं जब कभी किसी सुंदर पुरुष को देखती हूं, तो मन में उसके प्रति इच्छाएं जागने लगती हैं. उसे प्यार करने और उसमें इन्वॉल्व होने का मन करता है. मुझे यह ग़लत लगता है और ग्लानि भी होती है. कृपया मेरी समस्या का समाधान करें.
– रशीदा, औरंगाबाद.
आप ख़ुद पर भरोसा रखें. आपके साथ कुछ ग़लत नहीं हो रहा है. हर इंसान की अपनी कुछ मूलभूत ज़रूरतें और इच्छाएं होती हैं, जो कि आपमें भी हैं. इसके लिए संकोच या अपराधबोध महसूस न करें. बहरहाल, आप इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि इस तरह की इच्छाओं को शालीनता और सामाजिक रूप से किस तरह हैंडल किया जाए. वैसे भी आप जीवन के उस दौर से गुज़र रही हैं, जब शरीर के हार्मोन्स काफ़ी संवेदनशील होते हैं और लड़कों के प्रति आकर्षण महसूस होता है, अतः इसे सहजता से लें और इस संदर्भ में अधिक जानें-समझें.
सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

 

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)
Usha Gupta :
© Merisaheli