सेक्स प्रॉब्लम्स- हर रोज़ सेक्स करना हेल्दी है?… (Sex Problems- Is Everyday Sex Healthy?)

 

 

हर रोज़ सेक्स करना हेल्दी है?…

मेरी एक सहेली मुझ पर इस बात के लिए ज़ोर दे रही है कि मुझे हर रोज़ सेक्स करना चाहिए, वरना मुझे हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है. जबकि हक़ीक़त में मेरी उतनी इच्छा नहीं होती. वैसे भी मैं और मेरे पति ह़फ़्ते में एक बार सेक्स करने से संतुष्ट और ख़ुश हैं. हमारी शादी को 10 साल हो चुके हैं और हमारे 2 बच्चे भी हैं. क्या मुझे सहेली की सलाह मान लेनी चाहिए?
– अंतरा के., नागपुर
अक्सर लोग सेक्सुअल रिलेशनशिप के संदर्भ में दूसरों की सलाह और बातों को हमेशा मान लेते हैं, जबकि यह बहुत हद तक व्यक्ति विशेष के अनुभव पर आधारित होता है. हर इंसान की खान-पान की आदतें और पसंद अलग-अलग होती हैं. आप जितना खाती हैं या जो स्वाद आपको पसंद है, यह ज़रूरी नहीं कि दूसरे को भी हो. यही नियम सेक्स में भी लागू होता है. वैसे भी यह पति-पत्नी का निहायत ही निजी मामला होता है, जिसमें किसी तीसरे को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए. यह आप दोनों को निर्णय लेना चाहिए कि कब, कहां, कैसे और कितनी बार आपको संभोग करना है.

 

यह भी पढ़े: लें सेक्सुअल लाइफ का हेल्थ टेस्ट
यह भी पढ़े: सेक्सुअल प्रॉब्लम्स के घरेलू नुस्ख़े

स्मार्ट मित्र के बारे में सोचने पर उत्तेजना बढ़ जाती है…

इन दिनों मैं एक विचित्र स्थिति से गुज़र रही हूं. दरअसल, जब भी मेरे पति मुझसे संबंध स्थापित करते हैं तब मुझे किसी भी तरह की कोई उत्तेजना या ख़ुशी महसूस नहीं होती, लेकिन ज्यों ही मैं उनके एक मित्र जो कि स्मार्ट व हैंडसम हैं, के बारे में सोचने लगती हूं तो मेरी उत्तेजना अचानक बढ़ जाती है और मेरे पति भी ख़ुश हो जाते हैं, जबकि उन्हें इस उत्तेजना की वजह नहीं मालूम. मैं क्या करूं?
– अनीशा टंडन, झांसी
आप अकेली ऐसी महिला नहीं हैं, जिसके साथ ऐसा हो रहा है. वैसे भी एक स्त्री होने से पहले आप एक इंसान हैं, जिसमें हर इंसान की तरह शारीरिक अंग-प्रत्यंग और विचार होते हैं. अमूनन बहुत-सी स्त्रियों के अनुसार बिना स्वस्थ बातचीत व अच्छे संबंध के संभोग करना एक मशीनी प्रक्रिया भर बन कर रह जाती है. एक-दूसरे के प्रति उतना समर्पण नहीं रहता. ऐसे में कोई और जो उन्हें अच्छी तरह से जानता-समझता है, के ख़याल मात्र से भावनाएं उठने लगती हैं. बेहतर यही होगा कि आप पति से विचार-विमर्श करें. यदि ऐसा नहीं हो पाता है, तो आप किसी अच्छे सेक्सोलॉजिस्ट की सलाह लें.
सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

 

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)
Usha Gupta :
© Merisaheli