सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या मुझे शादी से पहले सेक्स का अनुभव लेना चाहिए? (Sex Problems- Is it fine to have sex before marriage?)

मैं 18 साल की हूं और बी. कॉम कर रही हूं. मेरे पैरेंट्स चाहते हैं कि कुछ ही महीनों में मेरी शादी हो जाए. मुझे सेक्स के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है और मुझे लगता है कि इससे मेरी शादी पर असर पड़ेगा. क्या मुझे सेक्स का अनुभव लेना चाहिए, क्योंकि मेरे दोस्त मुझे ऐसा ही कह रहे हैं, ताकि मैं शादी के लिए तैयार हो सकूं?

– बांती शर्मा, असम.

शादी का अर्थ स़िर्फ सेक्स नहीं है. शारीरिक रूप से आप शादी के लिए फिट हैं, लेकिन हो सकता है भावनात्मक व मानसिक रूप से आप अभी तैयार न हों. अगले कुछ सालों में आप हर तरह से परिपक्व हो जाएंगी, लेकिन यदि आपकी शादी होनेवाली है, तो इसका यह मतलब नहीं कि आपको शादी से पहले सेक्स का अनुभव लेना ही होगा. अपने दोस्तों की बातों में न आना ही बेहतर होगा.पहले ख़ुद को मानसिक रूप से शादी के लिए तैयार करें.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- पति के प्राइवेट पार्ट्स की तुलना अपने एक्स बॉयफ्रेंड से करती हूं…

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- ऐसा न करने पर पति मेरा रेप करते हैं… 

मेरी शादी को अभी एक साल बाकी है, लेकिन मेरे मन में जब भी सेक्स का ख़्याल आता है, तो मैं बहुत ही तनाव महसूस करने लगती हूं और उसके बाद मेरा ध्यान किसी भी काम में नहीं लगता. मैं रोमांटिक नॉवल्स पढ़ती हूं और जब इंटरनेट पर भी सेक्सी फोटोज़ देखती हूं, तो सेक्स के ख़्याल मेरा पीछा नहीं छोड़ते. क्या इससे मेरी शादीशुदा ज़िंदगी प्रभावित होगी? क्या मुझे कुछ बदलाव करना चाहिए अपनी सोच में?

– उर्वी पटेल, सौराष्ट्र.

हर किसी को अपनी तरह से सोचने व ज़िंदगी जीने का हक़ है, लेकिन उसमें मैच्योरिटी होनी ज़रूरी है. आपके लिए यही सलाह है कि आप इंटरनेट पर इस तरह की तस्वीरें देखना कुछ समय के लिए बंद कर दें, इससे आप पॉज़ीटिव और स्ट्रॉन्ग महसूस करेंगी. बेहतर होगा अपनी भावनाओं को थोड़ी मैच्योरिटी के साथ हैंडल करें.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A

 

Usha Gupta :
© Merisaheli