सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या मेरे प्राइवेट पार्ट्स में कुछ गड़बड़ी है? (Sex Problems- Is There Something Wrong With My Private Parts?)

 

मैं 27 साल की अविवाहित महिला हूं. इन दिनों मैं एक अजीब-सी ग्लानि और उलझन में फंसी हुई हूं. मुझे अपना कैरेक्टर भी ठीक नहीं लग रहा. दरअसल, मैं अपने एक सीनियर कलीग, जिनकी उम्र 30 साल है, की तरफ़ बेहद अट्रैक्ट हो रही हूं. जब वे मेरे क़रीब होते हैं, तो मैं थोड़ी नर्वस व एक्साइटेड हो जाती हूं और मेरा प्राइवेट पार्ट भी गीला हो जाता है. क्या मेरी बॉडी या प्राइवेट पार्ट्स में कुछ गड़बड़ी है?

– रिद्धिमा शुक्ला, रामपुर.

यदि आप किसी के प्रति आकर्षित होती हैं, तो इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपका कैरेक्टर ठीक नहीं है. इसकी बजाय आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप बिल्कुल नॉर्मल और हेल्दी हैं. साथ ही एक लड़की होने के नाते मानसिक तौर पर किसी पुरुष को चाहना या उसके प्रति आकर्षित होना इस उम्र में निहायत ही स्वाभाविक बात है. ऐसा आपके साथ ही नहीं, तमाम लड़कियों के साथ होता है. इसके लिए आपको शर्मिंदा होने की आवश्यकता नहीं है. जब भी आप किसी के प्रति आकर्षित होते हैं, तो जहां आपकी बॉडी एक्साइटेड होती है, वहीं सेक्सुअली एक्टिव भी होती है. अतः शर्मिंदा होने की बजाय सेक्स से जुड़ी अच्छी क़िताबें पढ़ें और इसके बारे में और जानें-समझें.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- ज़्यादा सेक्स करेंगे, तो कमज़ोर हो जाएंगे…

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या ओवरवेट होने से सेक्स लाइफ प्रभावित होती है?

मैं 32 साल की शादीशुदा महिला हूं. मेरे पति विदेश में काम करते हैं और सालभर में एक बार महीनेभर के लिए आते हैं. उस एक महीने तक हम दोनों कई तरह के अनुभवों से गुज़रते हैं. हम जब भी सेक्स करते हैं, तो कई बार सेक्सुअल रिलेशन के बाद उदासी व असंतुष्टि से गुज़रते हैं. कभी-कभी मुझे महसूस होता है कि मेरे पति मेरे सेक्सुअल रिलेशन को लेकर शंकित भी रहते हैं. कृपया, मार्गदर्शन करें.

– ज़ारा बी, पुणे.

सबसे पहले आप इस बात को जान लें कि आप अकेली नहीं हैं, जो इस तरह की समस्या से परेशान हैं. इस तरह की परिस्थिति में यह एक आम समस्या है, लेकिन इसका समाधान भी है. आप दोनों के सेक्सुअल रिलेशन के बीच 11 महीने का गैप है. ऐसे में हर साल आपको 11 महीने बाद नए सिरे से सेक्सुअल रिलेशन बनाते हुए उस अंतर को ख़त्म करना पड़ता है. हक़ीक़त में सेक्सुअल रिलेशन कल्पनाओं और ख़्वाबों से बिल्कुल अलग होता है, जहां पर आप कभी भी कहीं भी एक-दूसरे से मशीनी रूप से नहीं जुड़ सकते. एक ख़ुशहाल रिलेशनशिप के लिए एक-दूसरे से बातचीत करना, अधिक समय देना, शेयर करना और कंफर्ट महसूस कराना बहुत ज़रूरी होता है. आप अपने पति के साथ इन्हीं तरीक़ों को आज़माएं.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

Usha Gupta :
© Merisaheli