सेक्स प्रॉब्लम्स- उम्र बढ़ने के साथ-साथ मेरी सेक्स की चाह भी बढ़ती जा रही है… (Sex Problems- My Desires For Sex Is Also Increasing With Age…)

मेरी उम्र 45 वर्ष है और मेरे पति 50 के हैं. मुझे यह महसूस हो रहा है कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ मेरी सेक्स की चाह भी बढ़ती जा रही है. मुझे महीने में 8-10 बार सेक्स करने की इच्छा होती है, जबकि 30-40 की उम्र में यह चाह कम थी (5 बार महीने में). क्या यह ग़लत है?

– गुलशन साहनी, फिजी.

जब तक कि आप दोनों सहज महसूस करते हों, इसमें कुछ भी ग़लत नहीं है. अक्सर ऐसा होता है कि बड़ी उम्र में महिलाएं अधिक रिलैक्स महसूस करती हैं, क्योंकि इस उम्र तक आते-आते वो बच्चों से लेकर अन्य तमाम ज़िम्मेदारियों से मुक्त हो चुकी होती हैं. यह सामान्य है, तो घबराएं नहीं.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- कैसे पता चले कि सेक्स प्रॉब्लम है?

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- पत्नी को संतुष्ट नहीं कर पाता हूं

मैं 17 साल की कॉलेज स्टूडेंट हूं. मेरा बॉयफ्रेंड हमेशा इस बात पर ज़ोर देता है कि हमें नियमित रूप से सेक्स करना चाहिए. हालांकि मुझे उसका साथ अच्छा लगता है, लेकिन हमेशा सेक्स करना मुझे ठीक नहीं लगता. पर वो स़िर्फ सेक्स की ही चाह रखता है.

– स्मृति, मुंबई.

सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि क्या वो लड़का आपके साथ भविष्य में सेटल होगा? अगर हां, तो उसे आपकी इच्छाओं और भावनाओं का सम्मान करना चाहिए. लेकिन अगर उसका सेटल होने का कोई इरादा नहीं है, तो वो स़िर्फ आपको व आपके शरीर को यूज़ कर रहा है. ऐसे में आप ख़ुद निर्णय लें, क्योंकि इस तरह के रिश्ते आगे चलकर सामाजिक व भावनात्मक तौर पर काफ़ी प्रभावित करते हैं. बेहतर होगा काउंसलर की मदद लें.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A

 

Usha Gupta :
© Merisaheli