सेक्स प्रॉब्लम्स- मुझे और मेरे पति को सेक्स में प्लेज़र नहीं मिलता… (Sex Problems- My Husband And I Aren’t Able To Enjoy Sex…)

मैं 37 वर्षीया महिला हूं और 10 साल से शादीशुदा हूं. हमारी लव मैरिज हुई थी और शादी से 4 साल पहले से ही हमने फिज़िकल रिलेशन बना लिए थे. समस्या यह है कि मुझे और मेरे पति को सेक्स में इतना प्लेज़र नहीं मिलता, जितना पहले मिलता था. क्या इसकी वजह मेरे वेजाइना का लूज़ होना है?

– राधिका सक्सेना, मध्य प्रदेश.

आप ही की तरह अधिकांश महिलाएं वेजाइना के लूज़ होने की समस्या से चिंतित रहती हैं. समय के साथ वेजाइना का लूज़ होना स्वाभाविक है, लेकिन सेक्सुअल प्लेज़र न मिलने का मात्र यही एक कारण नहीं होता. आपके केस में क्या वजह है यह अभी कहना संभव नहीं. यदि वेजाइना का लूज़ होना ही कारण है, तो आप कुछ एक्सरसाइज़ और टेक्नीक सीखकर वेजाइनल मसल्स को टोन कर सकती हैं.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स के दौरान मेरी पत्नी को दर्द महसूस होता है (Sex Problems- My Wife Feels Pain During Sex)

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- उम्र बढ़ने के साथ-साथ मेरी सेक्स की चाह भी बढ़ती जा रही है… (Sex Problems- My Desires For Sex Is Also Increasing With Age…)

मैं 21 साल की हूं और आजकल मैं देखती-सुनती हूं कि शादी से पहले सेक्स काफ़ी आम हो गया है. यहां तक कि मुझे भी मेरे क्लासमेट्स और अंजान लोग तक भी सेक्स के लिए ऑफर करते हैं, पर मैंने अब तक एक्सेप्ट नहीं किया. मैं जानना चाहती हूं कि अगर मैं सेक्स करती हूं, तो इसके क्या नुक़सान हो सकते हैं?

– सान्या, अजमेर.

आजकल कैज़ुअल सेक्स आम बात हो गई है. कॉन्ट्रासेप्शन से लेकर प्राइवेसी तक सब चीज़ आसानी से मिल जाती है. प्रीमैरिटल सेक्स पर्सनल चॉइस है कि आपको करना है या नहीं. जहां तक फ़ायदे-नुक़सान की बात है, तो हर चीज़ की क़ीमत तो अदा करनी ही पड़ती है. कुछ चीज़ों का फ़ायदा-नुक़सान फ़ौरन नज़र आ जाता है, तो कुछ का भविष्य में. इस तरह के कैज़ुअल सेक्स का असर आगे चलकर आपकी शादीशुदा ज़िंदगी पर पड़ सकता है. बेहतर होगा सोच-समझकर फैसला करें.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A

Usha Gupta :
© Merisaheli