सेक्स प्रॉब्लम्स- पति का कहना है कि मुझे कोई समस्या है… (Sex Problems- My Husband Thinks Something Is Wrong With Me…)

मैं कंफ्यूज़ हूं, क्योंकि मुझे सेक्स के समय लगता है कि मेरे ऊपरी भाग (क्लाइटोरिस) को मेरे पति छुएं, लेकिन उनका कहना है कि ऐसा नहीं होता. सेक्स की जो क्रिया है, सारी दुनिया उसे ही फॉलो करती है और उसी से मुझे भी संतुष्ट होना चाहिए. उनका कहना है कि मुझे कोई समस्या है.

– अनाया गोस्वामी, गुवाहाटी.

आपमें कोई समस्या नहीं है. आप पूरी तरह से सामान्य हैं. महिलाओं का पूरा शरीर ही बेहद सेंसिटिव होता है. उसमें भी कुछ अंग अन्य अंगों की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं, जिन्हें छूने से सेक्स की क्रिया और बेहतर व आनंददायी हो सकती है. बेहतर होगा, आप यह जवाब अपने पति को पढ़ाएं, ताकि वो यह समझ सकें कि आप सामान्य हैं और बदलाव की ज़रूरत उन्हें है.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- ऐसा न करने पर पति मेरा रेप करते हैं…

यह भी पढ़े: हर कपल को जानने चाहिए सेक्स से जुड़े ये 10 सवाल-जवाब

मेरे पति बहुत ही भुलक्कड़ क़िस्म के हैं और सेक्सुअल क्रिया भी याद दिलाने पर करते हैं. उनका कहना है कि वो ऑफिस के काम से इतना थक जाते हैं कि उनमें सेक्स करने की शक्ति ही नहीं रहती. क्या मैं अपनी ज़िंदगी को किसी तरह बेहतर बना सकती हूं?

– निर्मला वैद्य, सांगली.

समस्या यह है कि अधिकांश पुरुष यह सोचते हैं कि प्यार जताने के लिए सेक्स ही करना होता है, जबकि सच्चाई यह है कि रोमांटिक, हल्के-फुल्के क्षण आपकी लव लाइफ को बेहतर बना सकते हैं. अपने पति को समझाएं कि आप उनका साथ चाहती हैं. हर बार सेक्स ही हो यह ज़रूरी नहीं. आप दोनों अगर कुछ निजी पल रोमांस में गुज़ारेंगे, तो उनकी भी थकान दूर होगी और आप भी बेहतर महसूस करेंगी.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A

Usha Gupta :
© Merisaheli