सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स के समय मुझे पेट में बहुत दर्द होता है… (Sex Problems- My Stomach Pains A Lot During Sex…)

मैं 35 वर्षीय विवाहिता हूं. हाल ही में मेरा विवाह हुआ है. मेरी समस्या यह है कि सेक्स के समय मुझे पेट में बहुत दर्द होता है. यहां तक कि हम पूरी तरह शारीरिक संबंध भी स्थापित नहीं कर पाते. सोनोग्राफी करवाने पर पता चला है कि मेरे गर्भाशय में गांठ है, जिससे संबंध स्थापित करने में अड़चन आती है. कृपया मुझे ऐसा उपाय बताएं, जिससे मुझे दर्द में भी राहत मिले और मैं अपने पति को भी संतुष्ट कर सकूं.

– रचना पाठक, आगरा.

आपकी समस्या कुछ हद तक तो शारीरिक है, लेकिन कुछ हद तक मनोवैज्ञानिक भी है. अधिक उम्र में शादी होने से आपकी सेक्सुअल लाइफ़ में एडजस्ट करने में थोड़ी परेशानी हो रही है, जो देर से शादी करनेवाली औरतों को अक्सर होती है. समय के साथ यह ठीक हो जाएगा. जहां तक आपकी शारीरिक समस्या की बात है तो गर्भाशय में गांठ की वजह से भी सेक्सुअल इंटरकोर्स में परेशानी आ सकती है. आप इसके लिए अपने गायनाकोलॉजिस्ट से संपर्क करें.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- पति के सेक्सुअल रिक्वेस्ट से असहज महसूस करती हूं…

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स एंजॉय नहीं कर पा रही हूं… 

मैं 24 वर्षीय विवाहिता हूं. मेरी शादी को आठ महीने हुए हैं. शादी के समय मेरे स्तन छोटे थे, जिससे मैं और मेरे पति दोनों ही संतुष्ट थे. अब अचानक मेरे स्तनों का आकार बढ़ने लगा है, जिससे मैं चिंतित हूं, क्योंकि मेरे पति भी चाहते हैं कि मेरे स्तनों का आकार न बढ़े. ऐसा उपाय बताएं, जिससे मेरे स्तन पुनः पूर्वाकार में आ जाएं.

– ममता गुप्ता, इंदौर.

20-22 वर्ष की उम्र के बाद या फिर शादी के बाद स्तनों के आकार में वृद्धि होना सामान्य-सी बात है. इसमें आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. शरीर में हार्मोन्स के परिवर्तन से भी ऐसा होता है. इसलिए आपको इस बदलाव को स्वीकार करना चाहिए. यदि इंटरकोर्स में कोई परेशानी नहीं आती है तो आपको इसी में सेक्स का आनंद प्राप्त करना चाहिए.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

 

Usha Gupta :
© Merisaheli