सेक्स प्रॉब्लम्स- इससे हमारी सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ रहा है… (Sex Problems- This Is Affecting Our Sex Life…)

हमारी शादी को 10 साल हो गए हैं और हम दोनों पति-पत्नी वर्किंग है. समस्या यह है कि बहुत कोशिश के बाद भी हम साथ समय नहीं बिता पाते, जिससे हमारे रिश्ते में एक बासीपन और हम दोनों के ही स्वभाव में चिड़चिड़ापन आता जा रहा है. इससे हमारी सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ रहा है.

– किशोर जैन, मुंबई.

इसके लिए आप दोनों को ही कुछ रोचक व इनोवेटिव सोचना होगा, जहां आप साथ में समय बिता सकें. समय नहीं मिल पाता, तो आप दोनों एक साथ वर्कआउट करेें, जॉगिंग या वॉक के लिए जाएं. स्विमिंग क्लास या डांस क्लास जॉइन करें. ये बातें आपको एक-दूसरे के क़रीब लाएंगी. थोड़ा समय निकालकर एक-दूसरे को मसाज दें, इससे नयापन आएगा और आप दोनों फ्रेश फील करेंगे.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या मुझे शादी से पहले सेक्स का अनुभव लेना चाहिए? 

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स में मेरी दिलचस्पी कम होने लगी है…

हमारी शादी को मात्र दो वर्ष ही हुए हैं, लेकिन मुझे यह लगने लगा है कि हमारी लाइफ एकदम रूटीन हो गई है, मेरे पति अब न तो मुझे कॉम्प्लीमेंट देते हैं, न पहले की तरह रोमांस करते हैं. इस वजह से मेरा सेक्स से भी मन ऊबने लगा है.

– निधि सिंह, पटना.

बेहतर होगा कि आप दोनों इस विषय पर बात करें, क्योंकि अभी स़िर्फ दो ही साल हुए हैं शादी को. इस तरह की नीरसता ठीक नहीं. आप अपने पति को रोमांस के लिए मोटिवेट करें. उनके लुक्स व फिटनेस को सराहें. प्यारभरी शरारतें, कभी अचानक से किस कर दें. रोमांस में पहल करने से हिचकें नहीं. इस तरह की तमाम छोटी-छोटी बातें रिश्ते को ताज़ा रखती हैं. कभी एक छोटा-सा मैसेज, एक सरप्राइज़ गिफ्ट किस तरह से आपकी रूटीन लाइफ में ताज़गी भर देगा आप सोच भी नहीं सकती. इन सबका असर आपकी सेक्स लाइफ पर भी ज़रूर पड़ता है.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A

Usha Gupta :
© Merisaheli