सेक्स प्रॉब्लम्स- आफ्टरप्ले क्या होता है? (Sex Problems- What Is Afterplay?)

Sex Problems

आफ्टरप्ले क्या होता है?
मैं 18 साल की कॉलेज स्टूडेंट हूं. मैंने अक्सर पत्र-पत्रिकाओं में सेक्स आर्टिकल में आफ्टरप्ले के बारे में पढ़ा है. इसके बारे में जानना चाहती हूं. क्या यह सेक्सुअल संतुष्टि के लिए ज़रूरी है?

– शिवानी वर्मा, जबलपुर.

सेक्सुअल रिलेशन में इंटरकोर्स से पहले पार्टनर्स द्वारा एक-दूसरे को प्यार से स्पर्श करना, बांहों में भरना, गले लगाना, प्यार करना ‘फोरप्ले’ कहलाता है. यही सब क्रियाएं जब इंटरकोर्स के बाद करते हैं, तो उसे ‘आफ्टरप्ले’ कहते हैं. इनसे सेक्सुअल संतुष्टि के अलावा आपसी अंतरंग संबंध भी प्रगाढ़ होते हैं. सेक्सोलॉजिस्ट के अनुसार, सेक्स क्रिया में जहां पुरुष शरीर को प्राथमिकता देते हैं, वहीं महिलाएं भावनाओं को. लेकिन शारीरिक संतुष्टि के लिए फोरप्ले की जितनी ज़रूरत होती है, भावनात्मक संतुष्टि के लिए उतनी ही ज़रूरत आफ्टरप्ले की भी होती है. अतः पार्टनर को शारीरिक और भावनात्मक रूप से संतुष्ट करने के लिए सेक्स से पहले फोरप्ले और बाद में आफ्टरप्ले ज़रूर करना चाहिए.

यह भी पढ़े: 7 तरह के सेक्सुअल पार्टनरः जानें आप कैसे पार्टनर हैं 

यह भी पढ़े: सेक्सुअल हेल्थ के 30+ घरेलू नुस्खे

[amazon_link asins=’1785040324,B01N0R52LJ,B0735693W4,B06XBWBTCD’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’8659484a-c9f8-11e7-bc46-25da2fe38582′]

मैं 21 साल की हूं. मेरे मंगेतर मुझे बहुत चाहते हैं. दो महीने बाद हमारी शादी होनेवाली है. मेरी एक सहेली, जो बहुत ही बिंदास स्वभाव की है, अक्सर अपने दोस्तों के साथ बिताए हुए सेक्सुअल रिलेशन के बारे में मुझे बताती रहती है. उसे इस तरह की बातें करते हुए ज़रा भी संकोच नहीं होता, जबकि मुझे इन सब से परेशानी होती है और अजीब भी लगता है. कभी-कभी तो उससे जलन भी होने लगती है और कई बार उसी की तरह ज़िंदगी बिताने की भी इच्छा होने लगती है. कृपया, मार्गदर्शन करें.

– रज़िया शेख, हैदराबाद.

कुछ लड़कियों को अपने बॉयफ्रेंड या फिर अपने पति के साथ बिताए गए अपने अंतरंग संबंधों के बारे में बताना फैशन या गर्व का विषय लगता है. इस तरह की लड़कियां अक्सर अपने अंतरंग संबंधों से जुड़ी इन बातों को हल्के तौर पर लेती हैं या फिर उसे गॉसिप का रूप दे देती हैं. लेकिन कई बार इस तरह की बातें सुननेवाले के दिलो-दिमाग़ में भावनात्मक असमंजसता उत्पन्न कर देती है और उसे भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करती है. जल्द ही आपकी शादी होनेवाली है और आपके होनेवाले पति भी आपको चाहते हैं, जिसे आप किसी भी क़ीमत पर खोना नहीं चाहेंगी. बेहतर होगा कि अपनी सहेली की इस तरह की बातों में आप शामिल ही न हों. ध्यान रहे, दूसरी लड़कियों की फैंटेसी की दुनिया से कहीं क़ीमती आपका ख़ुशहाल वैवाहिक जीवन है. इसलिए इन सभी बातों से ध्यान हटाकर अपने भावी जीवन की ओर सकारात्मक रूप से आगे बढ़ें.

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A
डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])