सेक्स प्रॉब्लम्स- ज़्यादा सेक्स करेंगे, तो कमज़ोर हो जाएंगे… (Sex Problems- Will I Become Weak From Having Too Much Sex…)

मेरे पति की सोच है कि अगर हम ज़्यादा सेक्स करेंगे, तो वो कमज़ोर हो जाएंगे. वो न जाने कहां से पढ़ी हुई कुछ बातों का ज़िक्र करते हैं कि सिमेन बहुत ही अमूल्य चीज़ होती है, जबकि मैं ऐसा नहीं मानती. अगर ऐसा कुछ होता, तो भगवान सेक्स जैसी चीज़ ही नहीं बनाता. कृपया, मेरा मार्गदर्शन करें.

– अक्षया शेट्टी, कर्नाटक.

इतनी वैज्ञानिक तऱक्क़ी के बाद भी अधिकांश पुरुष उसी पुरानी सोच की गिरफ़्त में ही रहते हैं कि सेक्स से वो कमज़ोर हो जाते हैं. अगर यही सच होता, तो सभी शादीशुदा पुरुष कमज़ोर और कुंआरे लड़के ताक़तवर होने चाहिए. यह सब बकवास है, बेहतर होगा आप अपने पति को यह कॉलम पढ़ने को कहें, ताकि सेक्स को लेकर उनकी ग़लतफ़हमियां दूर हों.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स मेरे लिए एक दर्दनाक अनुभव बनकर रह गया

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- हर रोज़ सेक्स करना हेल्दी है?…

मेरे पति का सोचना है कि हमें सेक्स के बारे में बात ही नहीं करनी चाहिए. सेक्स स़िर्फ एक क्रिया है, उस पर बातचीत करना वर्जित है. वो कहते हैं उस पर बात करना पाप है. उनकी इस सोच की झलक उनकी सेक्सुअल क्रिया में भी नज़र आती है, जिससे मेरा भावनात्मक लगाव नहीं हो पाता और एक जुड़ाव के लिए मैं तरसती रहती हूं. 

– रहाना, सोलापुर.

सेक्स बेहद पाक-पवित्र क्रिया है और उसमें दोनों पार्टनर को एक-दूसरे का पूरा सम्मान करना ही होगा. यह चुप रहकर या बात न करके नहीं किया जा सकता. अधिकतर अज्ञानी लोगों के लिए यह मात्र मास्टरबेशन के आगे का स्तर है, जिसमें पाप और अपराधबोध जुड़ जाता है. बेहतर होगा अपने पति को आप अपनी बातें समझाएं, उन्हें आपकी ज़रूरतों का सम्मान करना ही होगा. उन्हें विश्‍वास में लें और बात करें. उन्हें सेक्स पर अच्छा व वैज्ञानिक साहित्य पढ़ने की सलाह दें.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

Usha Gupta :
© Merisaheli